Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

राफेल/ राहुल ने कहा- चौकीदार चोरी कर गया; भाजपा ने कहा- देश की सुरक्षा से खेलना बंद करो

  • सितंबर 2016 में फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रांसुआ ओलांद ने भारत के साथ राफेल डील की थी
  • आेलांद का आरोप- लोकल पार्टनर के तौर पर रिलायंस को चुनने के अलावा कोई विकल्प नहीं था
  • अनिल अंबानी की रिलायंस डिफेंस का राफेल बनाने वाली दैसो के साथ करार विवादों में
  • राहुल का दावा- फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति ने भी हमारे प्रधानमंत्री को चोर कहा 
  • भाजपा बोली- राहुल का पूरा खानदान चोर, हैशटैग ट्विटर ट्रेंड में आया 

Dainik Bhaskar | Sep 23, 2018, 09:05 AM IST

नई दिल्ली.  राफेल डील पर फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांसुआ ओलांद के खुलासे के बाद राहुल ने कहा- फ्रांस के राष्ट्रपति हमारे प्रधानमंत्री को चोर कह रहे हैं। राहुल ने कहा कि इस सौदेबाजी में 100 फीसदी भ्रष्टाचार हुआ है और देश का चौकीदार चोरी कर गया। राहुल के बयान के तुरंत बाद भाजपा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। रविशंकर प्रसाद ने कहा- राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री के खिलाफ ओछी भाषा का प्रयोग किया। राहुल झूठे और गैरजिम्मेदाराना बयान देकर देश की सुरक्षा से खेलना बंद करें।

 

 

 

सरकार लगातार झूठ बोल रही

  1. राहुल गांधी ने कहा कि जो हवाई जहाज 526 करोड़ का यूपीए सरकार ने खरीदा, वो नरेंद्र मोदीजी ने अंबानीजी की जेब में पैसा डालने के लिए 1600 करोड़ में खरीदा। सच्चाई यह है कि लोग एक के बाद एक झूठ बोल रहे हैं। यह झूठ किसको बचाने के लिये बोल रहे हैं? पता नहीं।

  2. "30 हजार करोड़ रुपए का मुफ्त तोहफा मोदी जी ने अनिल अंबानीजी को दिया है। लोगों के दिमाग में ये सवाल घुस गया है कि देश का चौकीदार चोर है। राफेल के मामले में 100 फीसदी भ्रष्टाचार हुआ है। वित्त मंत्री अरुण जेटली, पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने रफाल डील पर साइन नहीं किए। फैसला प्रधानमंत्रीजी ने लिया है।"

  3. "डील का फायदा उसी व्यक्ति को मिला है, जो प्रधानमंत्रीजी के साथ प्रतिनिधिमंडल में फ्रांस गया था। जिस व्यक्ति पर देश के युवाओं ने भरोसा किया था, उस व्यक्ति ने देश के लोगों का भरोसा तोड़ा है। मुझे हैरत होती है कि हमेशा बोलने वाले प्रधानमंत्री इस गंभीर मुद्दे पर चुप हैं। प्रधानमंत्रीजी आप सफाई दीजिए।" 

  4. रक्षा मंत्री का झूठ पकड़ा गया

    कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "रक्षा मंत्री ने पहले कहा वह दाम बताएंगी। फिर कहा नहीं बता सकतीं, ये टॉप सीक्रेट है। फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा कि हवाई जहाज की कीमत बताने को लेकर कोई गोपनीय प्रावधान नहीं है।" 

  5. "रक्षा मंत्रीजी ने कहा कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल लिमिटेड (एचएएल) राफेल हवाई जहाज बना नहीं सकता तो एचएएल के पूर्व प्रमुख ने कहा कि ऐसा नहीं है, निर्मला जी झूठ बोल रही हैं। इस मामले में संयुक्त संसदीय समिति से जांच होनी चाहिए। सारा सच सामने आ जाएगा।"

  6. अनिल अंबानी ने कभी जहाज नहीं बनाए

    राहुल ने कहा- अनिल अंबानी ने कभी अपनी जिंदगी में हवाई जहाज नहीं बनाया। उन्होंने सौदा होने के कुछ ही दिन पहले कंपनी बनाई थी, फिर भी ये सौदा एचएएल से छीनकर अंबानी जी को दे दिया गया, जिन पर पहले से ही 45000 करोड़ रुपए का कर्ज था।

  7. भाजपा का आरोप- पाकिस्तान की मदद करना चाहते हैं राहुल

    रविशंकर प्रसाद ने कहा- फ्रांस और दसौ ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि कंपनी चुनने में भारत सरकार की कोई भूमिका नहीं है। इस डील से ऑफसेट के जरिए भारत में रोजगार पैदा होंगे। राहुल बार-बार विमान के दाम पूछकर पाकिस्तान की मदद कर रहे हैं।

     

     

  8. क्यों है एचएएल-रिलायंस विवाद?

    इस समझौते में राफेल विमानों के रख-रखाव का जिम्मा भारत की कंपनियों को सौंपा जाना है। इसी के तहत दैसो एविएशन ने अनिल अंबानी की रिलायंस डिफेंस के साथ समझौता किया। सरकार ने एचएएल के समझौते से बाहर होने की वजह यूपीए सरकार की नीतियों को बताया। लेकिन, विशेषज्ञों का कहना है कि दैसो ने खुद तकनीक के ट्रांसफर की आशंका के चलते एचएएल के साथ समझौते से इनकार कर दिया था।

  9. राहुल गांधी पर पटलवार करते हुए 15 से ज्यादा केंद्रीय मंत्रियों ने #RahulKaPuraKhandanChor हैशटैग के साथ ट्वीट किए। यह हैशटैग शनिवार को ट्विटर पर टॉप ट्रेंडिंग में रहा।