Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

एयरो इंडिया शो/ अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने किया फाइटर एफ-21 का प्रदर्शन, भारत में बनाने की पेशकश

Dainik Bhaskar | Feb 20, 2019, 03:24 PM IST
-- पूरी ख़बर पढ़ें --

  • एयरो इंडिया शो 2019 के पहले दिन तेजस ने दिखाए करतब, अटलजी कोदी श्रद्धांजलि
  • पांच दिन चलेगा एयर शो, रिहर्सल करते वक्त मंगलवार को दो विमान क्रैशहुए थे

बेंगलुरु. अमेरिकी रक्षा कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने बुधवार को आयोजित एयरो इंडिया शो में अपने लड़ाकू जेट एफ-21 का प्रदर्शन किया। कंपनी चाहती है कि इस लड़ाकू विमान को भारतीय वायुसेना अपने स्क्वॉड्रन में शामिल करे। उसने मेक इन इंडिया के तहत टाटा एडवांस सिस्टम के साथ मिलकर इसका निर्माण भारत में ही करने की योजना बनाई है। कंपनी ने इससे पहलेअपना एफ-16 विमान भारत को बेचने की पेशकश की थी। लॉकहीड मार्टिन वैश्विक स्तर पर रक्षा क्षेत्र के उत्पाद तैयार करने का काम करती है। उसके पास लगभग 1 लाख 5 हजार टेक्नीशियनकी टीम है।Advertisement

जांबाजों की हौसलाअफजाई के लिए शो में पहुंचीं रक्षा मंत्री

  1. महज 24 घंटे पहले येलाहंका एयरबेस पर हुए हादसे को बिसराते हुए भारतीय वायु सेना के जाबांजों ने बुधवार को हवा में अपने हुनर का बेहतरीन प्रदर्शन किया। शो में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण खुद अपने जांबाजों की हौसलाअफजाई के लिए पहुंचीं। यह पांच दिनों तक चलेगा।पहले दिन तेजस ने करतब दिखाकर अटलजी को दी श्रद्धांजलि दी।वाजपेयी ने ही इस लाइट कॉम्बेट एयरक्राफ्ट को तेजस नाम दिया था।

    Advertisement

  2. राफेल ने दर्शक दीर्घा के ऊपर करतब दिखा जीते दिल

    फ्रांस का राफेल लड़ाकू विमान इस दौरान खास आकर्षण का केंद्र रहा। विमान ने दर्शक दीर्घा के ऊपर करतब दिखाकर लोगों का दिल जीत लिया। दो घंटे तक चले शो के दौरान लगभग पांच हजार लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। 
     

  3. साहिल को श्रद्धांजलि देने के लिए आसमान में ‘मिसिंग मैन’ की रचना

    फ्रांसीसी वायु सेना के पायलट ने अपने विमान से साहिल गांधी को श्रद्धांजलि दी। हल्के लड़ाकू विमानों तेजस,जगुआर और सुखोई 30 ने गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए खुले आसमान में ‘मिसिंग मैन’ की रचना की। इस दौरान हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल लि. (एचएएल) के हेलीकाप्टरों ने अपनी क्षमता को आसमान में दर्शाया। वायु सेना की सारंग टीम ने एडवांस लाइट हेलीकॉप्टरों के जरिए अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया।

  4. मंगलवार को हुआ था हादसा

    एयर शो की रिहर्सल के दौरान वायुसेना के दो सूर्यकिरण विमान मंगलवार को क्रैश हो गए थे। सुबह 11 बजकर 50 मिनट पर येलाहंका एयरबेस पर हुए हादसे में वायु सेना के पायलट विंग कमांडर साहिल गांधी की मौत हो गई थी। इस दौरान दो पायलट जख्मी हुए थे। हादसे में एक नागरिक भी जख्मी हो गया था।

  5. ये विमान सूर्यकिरण एयरोबेटिक्स टीम के थे। सूर्यकिरण विमान का 2011 में इस्तेमाल बंद कर दिया गया था। हालांकि, 2015 में इन्हें दोबारा वायुसेना में शामिल कर लिया गया।

  6. 450 से ज्यादा शो कर चुका सूर्यकिरण

    टू-सीटर सूर्यकिरण विमान एयरफोर्स की एयरोबेटिक्स टीम का हिस्सा है, जिसका इस्तेमाल सेना में प्रशिक्षण के लिए किया जाता है। इसकी रफ्तार 450 से 500 किलोमीटर तक होती है।

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended

Advertisement