पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
No ad for you

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:पूरे देश के लिए बिहार जैसा वादा; चिराग को भाजपा का भरोसा और कंगना बोलीं- उद्धव ने मुझे गाली दी

एक महीने पहले
No ad for you

नमस्कार!
जैसे-जैसे कोरोना के एक्टिव मामले रोज घटते जा रहे हैं, फ्री वैक्सीन के वादे बढ़ते जा रहे हैं। बिहार के बाद अब मोदी सरकार के एक मंत्री ने पूरे देश के लिए भी फ्री वैक्सीन का वादा कर दिया है। बहरहाल, शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

सबसे पहले देखते हैं, बाजार क्या कह रहा है…

  • BSE का मार्केट कैप 158.60 लाख करोड़ रुपए रहा। 59% कंपनियों के शेयरों में गिरावट।
  • 2,860 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। 990 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,698 कंपनियों के गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • प्रधानमंत्री मोदी ‘स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि स्कीम’ के तहत उत्तर प्रदेश के स्ट्रीट वेंडर्स से बातचीत करेंगे। 3 लाख वेंडर्स को कर्ज दिया जाएगा।
  • IPL में हैदराबाद और दिल्ली के बीच शाम साढ़े सात बजे से मैच।
  • मोदी शाम 4:45 बजे नेशनल कॉन्फ्रेंस ऑन विजिलेंस एंड एंटी करप्शन को संबोधित करेंगे।
  • आर्मी कमांडर्स की कॉन्फ्रेंस में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संबोधित करेंगे।

देश-विदेश

  • पूरे देश के लिए बिहार जैसा वादा

केंद्रीय मंत्री प्रताप सारंगी का कहना है कि देश के सभी लोगों को कोरोना की वैक्सीन फ्री दी जाएगी। सारंगी ने ओडिशा के बालासोर में चुनावी सभा के बाद यह बात कही। यहां 3 नवंबर को विधानसभा उपचुनाव हैं। उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री देश के सभी लोगों को फ्री वैक्सीन का ऐलान कर चुके हैं। हर आदमी पर करीब 500 रुपए का खर्च आएगा।

इस वादे के मायने: सरकार ने वैक्सीन के लिए 50 हजार करोड़ रुपए का फंड रखने का फैसला किया है। स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. हर्षवर्धन भी कह चुके हैं कि जुलाई 2021 तक 20-25 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, लेकिन सारंगी जो दावा कर रहे हैं, प्रधानमंत्री मोदी ने सीधे तौर पर ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। सारंगी के बयान पर सरकार भी चुप है।

  • मध्य प्रदेश में रैलियां हो सकेंगी

मध्य प्रदेश में उपचुनाव के दौरान 9 जिलों में रैलियां हो सकेंगी। मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की ग्वालियर बेंच ने पिछले दिनों राज्य में फिजिकल रैलियों पर रोक लगा दी थी और वर्चुअल रैली कराने का आदेश दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने इसी आदेश पर सोमवार को स्टे लगा दिया। साथ ही रैलियों में भीड़ बढ़ने पर राजनीतिक दलों को फटकार भी लगाई कि आपको खुद से यह सवाल पूछना चाहिए कि इस हालात के लिए जिम्मेदार कौन है?

  • चिराग को बिहार में भाजपा पर भरोसा

कोरोना के बीच हो रहा बिहार चुनाव शायद इतना दिलचस्प नहीं होता, अगर चिराग पासवान एनडीए से अलग नहीं होते। भास्कर को दिए इंटरव्यू में चिराग कह रहे हैं कि बिहार में भाजपा-लोजपा की सरकार बनेगी और 100% बनेगी। भाजपा के सीएम को उनकी पार्टी सपोर्ट करेगी। तेजस्वी के बारे में चिराग ने कहा कि उन पर कभी वर्क ही नहीं किया तो उनके बारे में क्या बोलूं?

भाजपा के लिए उम्मीदों के चिराग: चिराग ने पहले खुद को मोदी का हनुमान बताया। अब कह रहे हैं कि वे भाजपा के साथ सरकार बना सकते हैं। यानी सीधे तौर पर मैसेज दे रहे हैं कि चुनाव के बाद अगर जदयू को सीटें कम मिलीं और नीतीश को छोड़कर भाजपा सरकार बनाने की स्थिति में आ गई तो लोजपा उसका साथ देगी।

  • कंगना vs उद्धव

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने रविवार को दशहरा रैली के संबोधन में कंगना का नाम लिए बिना कहा था कि आप यहां रोजगार के लिए आते हैं और मुंबई को बदनाम करते हैं। इस पर कंगना ने कहा- उद्धव ठाकरे! तुमने कल अपने भाषण में मुझे गाली दी। मुझे नमक हराम कहा। नारी सशक्तीकरण के ठेकेदारों ने भी कुछ नहीं कहा। आपकी बातों से पता चलता है कि एक सेल्फ मेड सिंगल वुमन से आप कैसे बात करते हैं। मुख्यमंत्री, आप नेपोटिज्म (भाई-भतीजावाद) के खराब प्रोडक्ट हैं।

  • US में रिकॉर्ड प्री-पोल वोटिंग

कोरोना ने अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के लिए होने वाली वोटिंग का ट्रेंड भी बदल दिया है। वोटर भीड़ भरे पोलिंग बूथ पर जाने से बचना चाह रहे हैं। यही वजह है कि प्री-पोल वोटिंग ने इस बार नया रिकॉर्ड बना दिया है। चुनाव के 9 दिन पहले ही 5.9 करोड़ वोट डाले जा चुके हैं, जबकि 2016 में कुल प्री-पोल बैलट्स ही 5.7 करोड़ थे।

ओरिजिनल

  • पॉजिटिव खबर

दिल्ली की रहने वाली सुप्रिया दलाल सरकारी स्कूल में टीचर हैं। डेढ़ साल पहले उन्होंने ऑर्गेनिक सब्जियों की खेती शुरू की। अब 5 एकड़ जमीन पर 17 तरह की सब्जियां उगा रही हैं। 300 से ज्यादा कस्टमर्स हैं। हर महीने 3 लाख रुपए की आमदनी भी हो रही है।

पढ़ें पूरी खबर...

  • बिहार से ग्राउंड रिपोर्ट

लखीसराय के नजदीक एक गांव है लाखोचक। यहां 1925 में दो समुदायों के बीच संघर्ष हुआ था। यह दो दिन तक चला था। गोलियां चली थीं। कोई कहता है कि इस संघर्ष में 8 लोग मारे गए, कोई कहता है कि 80 लोग मारे गए। माना जाता है कि इसी घटना ने बिहार के जातीय समीकरणों पर असर डाला।

पढ़ें पूरी खबर...

एक्सप्लेनर

  • US इलेक्शन में रूसी हैकर्स

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से दो हफ्ते पहले रूस पर हैकिंग और साइबर हमलों के आरोप लग रहे हैं। सवाल यह उठ रहे हैं कि क्या वाकई में रूस हैकिंग के जरिए अमेरिकी चुनाव में छेड़छाड़ कर रहा है और कोई देश किसी दूसरे देश की चुनाव प्रक्रिया को कैसे प्रभावित कर सकता है?

पढ़ें पूरी खबर...

सुर्खियों में और क्या है...
1.
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने लोकप्रियता बनाए रखने के लिए अब इस्लामोफोबिया का सहारा लिया है। उन्होंने इस्लाम के प्रति नफरत को मुद्दा बनाकर फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग को एक चिट्‌ठी लिखी है। इसमें उन्होंने इस्लामोफोबिया से जुड़ी पोस्ट हटाने की मांग की है।
2. पूर्व सॉलिसिटर जनरल हरीश साल्वे दूसरी शादी करने जा रहे हैं। वे जून में पहली पत्नी मीनाक्षी साल्वे से कानूनी रूप से अलग हो गए थे। 65 साल के साल्वे 56 साल की कैरोलिन ब्रोसार्ड से 28 अक्टूबर को शादी करेंगे। कैरोलिन लंदन में रहती हैं और आर्टिस्ट हैं।
3. बिजनेस टायकून कुमार मंगलम बिड़ला की बेटी और गायिका अनन्या बिड़ला अमेरिका में नस्लभेद का शिकार हुई हैं। अनन्या और उनके परिवार को वॉशिंगटन के स्कोपा इटैलियन रूट्स रेस्त्रां ने परिवार समेत बाहर निकाल दिया। रेस्त्रां के वेटर ने अनन्या और उनकी मां से बदसलूकी की।

No ad for you

देश की अन्य खबरें

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved

This website follows the DNPA Code of Ethics.