Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

बयान/ नए गवर्नर ने कहा- आरबीआई की स्वायत्तता बनाए रखने की कोशिश करेंगे

  • आरबीआई के नए गवर्नर शक्तिकांत दास ने पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐसा कहा
  • गवर्नर बोले- बैंकिंग सेक्टर पर सबसे पहले ध्यान देने की जरूरत
  • दास ने बुधवार को पद संभाला, सोमवार को उर्जित पटेल ने इस्तीफा दिया था

Dainik Bhaskar | Dec 13, 2018, 08:01 AM IST

मुंबई. आरबीआई के नए गवर्नर शक्तिकांत दास (63) ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि वो प्रोफेशनल तरीके से काम करेंगे। आरबीआई के मूल्यों, विश्वसनीयता और स्वायत्तता को बनाए रखने की कोशिश करेंगे।Advertisement

 

नए गवर्नर का यह बयान इसलिए भी अहम है क्योंकि, आरबीआई की स्वायत्तता के मुद्दे पर ही उर्जित पटेल ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया। हालांकि, उन्होंने इसकी वजह निजी बताई थी। पटेल के इस्तीफे के बाद सरकार ने मंगलवार को दास की नियुक्ति का ऐलान किया था।

स्वायत्ता के साथ जवाबदेही भी जरूरी: आरबीआई गवर्नर

  1. रिजर्व बैंक के नए गवर्नर ने कहा कि वो आरबीआई और सरकार के मुद्दे में नहीं पड़ेंगे लेकिन, हर संस्थान को अपनी स्वायत्ता बरकरार रखनी चाहिए। साथ ही अपनी जवाबदेही भी समझनी चाहिए।

    Advertisement

  2. बैंकिंग सेक्टर इकोनॉमी के लिए अहम

    नए आरबीआई गवर्नर ने कहा कि बैंकिंग सेक्टर पर वो सबसे पहले फोकस करेंगे। गुरुवार को मुंबई स्थित सरकारी बैंकों के एमडी और सीईओ के साथ बैठक की जाएगी। आने वाले दिनों में देश के बाकी हिस्सों के सरकारी बैंकों के प्रमुखों के साथ चर्चा की जाएगी। फिर निजी बैंकों को भी अपनी बात रखने का मौका दिया जाएगा। दास ने कहा कि बैंकिंग सेक्टर इकोनॉमी का अहम सेगमेंट है। यह कई चुनौतियों से जूझ रहा है। इस पर ध्यान देने की जरूरत है।

  3. अर्थव्यवस्था के हित में काम करेंगे: दास

    दास ने कहा कि वो देश की अर्थव्यवस्था के हित में काम करेंगे और सभी के साथ मिलकर आगे बढ़ने की कोशिश करेंगे। नए गवर्नर ने इस बात पर संतुष्टि जताई कि महंगाई दर लक्ष्य के मुताबिक है और इसका आउटलुक भी बेहतर है।

  4. नोटबंदी, जीएसटी में दास की अहम भूमिका रही थी

    शक्तिकांत राजस्व और आर्थिक मामलों के सचिव जैसे बड़े पदों पर रह चुके हैं। मोदी सरकार के 2 बड़े फैसलों नोटबंदी और जीएसटी में उनकी अहम भूमिका थी। नोटबंदी पर उन्होंने सरकार का बचाव किया था।

  5. 26 फरवरी 1955 को ओडिशा में जन्मे शक्तिकांत इतिहास में एमए हैं। वो 1980 बैच के तमिलनाडु कैडर के आईएएस हैं। मई 2017 में रिटायर होने के बाद उन्हें 15वें वित्त आयोग का मेंबर बनाया था।

  6. जून 2014 में दास को राजस्व सचिव और अगस्त 2016 में आर्थिक मामलों का सचिव बनाया गया था। यहीं से 28 मई 2017 को रिटायर हुए। यूपीए सरकार में वह उर्वरक सचिव भी रहे थे।

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended

Advertisement