--Advertisement--

iPhone/ 2007 से हर साल ऐसे बदलता गया आईफोन, देखें 11 साल का सफर



Dainik Bhaskar | Sep 13, 2018, 05:26 PM IST

जयपुर। जयपुर जिले में गणेश चतुर्थी पर गुरूवार को कलेक्टर सिद्धार्थ महाजन की ओर से घोषित स्थानीय अवकाश रहेगा। गौरतलब है कि कलेक्टर को दो स्थानीय अवकाश घोषित करने के अधिकार हैं। जयपुर में गुरुवार को मोती डूंगरी गणेश मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। ऐसे में मेले का माहौल रहेगा।

 

राज्यपाल कल्याण सिंह ने श्रीगणेश चतुर्थी पर्व पर प्रदेशवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। कल्याण सिंह ने कहा है कि गणपति मानव जीवन की लय हैं। यह पर्व बुद्धि, ज्ञान व प्रभावी संवाद का प्रतीक है। आज के दिन हमें आत्मविश्वास, ईमानदारी व निष्ठा के साथ मानवीय कर्तव्यों को पूरा करने का संकल्प लेना चाहिए। राज्यपाल ने इस मौके पर प्रदेशवासियों की खुशहाली और प्रदेश की सतत प्रगति की कामना की है।

 

कलेक्टर को दो दिन की छुट्टी की पॉवर
कलेक्टर को दो दिन की छुट्टी की शक्तियां होती हैं। जयपुर में तीज की सवारी और कृष्ण जन्माष्टमी की शोभायात्रा के दिन कलेक्टर ने आधे-आधे दिन का स्थानीय अवकाश घोषित किया था।

  • iPhone 1

    एपल के CEO स्टीव जॉब्स ने तीन डिवाइस के कॉम्बिनेशन के साथ आईफोन लॉन्च किया था। यानी इसमें टच स्क्रीन आईपॉड, रिवॉल्युशनरी मोबाइल फोन और ट्रूली मोबाइल वेब ब्राउजर शामिल था। इस आईफोन में 3.5 इंच की स्क्रीन दी गई थी, जिसका रिजॉल्यूशन 320 x 480 पिक्सल था। उस वक्त का ये किसी भी स्मार्टफोन की बेस्ट डिस्प्ले स्क्रीन थी। फोन में 2 मेगापिक्सल कैमरा दिया गया था। वहीं, इसकी इंटरनल मेमोरी 8GB थी। इसमें थर्ड पार्टी ऐप्स इन्स्टॉल नहीं कर सकते थे। यानी इसके लिए कंपनी ने अपना अलग ऑपरेटिंग सिस्टम बनाया था।

  • iPhone 3G

    एपल ने अपना दूसरा स्मार्टफोन साल 2008 में लॉन्च किया था। इसकी खास बात थी कि ये 3G कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता था। यानी इसमें ज्यादा स्पीड से काम किया जा सकता था। इसके साथ, कंपनी ने नया ऐप स्टोर भी लॉन्च किया था।

  • iPhone 3GS

    आईफोन 3GS को अपग्रेड करके मार्केट में पेश किया गया। इसमें कंपनी ने 3.2 मेगापिक्सल कैमरा दिया था। हालांकि, फोटो के कंपेरिजन में इससे बनाया गया वीडियो बेहतर नहीं था। इसमें वॉइस कंट्रोल (सिरी) के साथ एक्स्ट्रा स्टोरेज का ऑप्शन दिया गया। फोन का 3.5 इंच स्क्रीन ही थी, जिसका डिस्प्ले रेजॉल्यूशन 320 x 480 पिक्सल था। हालांकि, यूजर्स को ये आईफोन का ये मॉडल ज्यादा पसंद नहीं आया था।

  • iPhone 4

    आईफोन 3GS को थोड़ा सा अपग्रेड कर आईफोन 4 लॉन्च किया गया। हालांकि, इसका डिजाइन फ्लैट था। इसके साथ, इसमें हाई रेजॉल्यूशन रेटिना डिस्प्ले स्क्रीन दी गई थी, जो 640 x 960 पिक्सल क्वालिटी को सपोर्ट करती थी। फोन में 5 मेगापिक्सल कैमरा था, जो HD वीडियो रिकॉर्डिंग को सपोर्ट करता था। यूजर्स को इसका डिजाइन और फीचर्स पसंद आया। अब आईफोन लोगों के लिए फैशन भी बन चुका था। इन दिनों यूजर्स में आईफोन खरीदने की होड़ लग गई थी।

  • iPhone 4S

    एपल ने पिछले मॉडल में \'S\' जोड़ते हुए iPhone 4S लॉन्च किया, क्योंकि यूजर्स की दिलचस्पी इसके फीचर्स में बढ़ती जा रही थी। ऐसे में कंपनी ने इस बार इसमें अपना नया A5 प्रोसेसर दिया, जो ज्यादा फास्ट था। साथ ही, इसमें ग्राफिक्स की क्वालिटी को ज्यादा बेहतर कर दिया गया। कंपनी का ये नया मॉडल 8 मेगापिक्सल कैमरा के साथ आया। जो फुल HD वीडियो रिकॉर्डिंग को सपोर्ट करता था। इसके साथ, अपने ऑपरेटिंग सिस्टम iOS को भी अपग्रेड कर दिया गया।

  • iPhone 5

    6 आईफोन हैंडसेट बनाने के बाद कंपनी ने डिसाइड किया कि वो नए आईफोन की स्क्रीन साइड और उसके रेशियो पर काम करेगी। ऐसे में साल 2012 में जब आईफोन 5 लॉन्च किया गया, तो वो 4 इंच स्क्रीन के साथ आया। ये 640 x 1136 पिक्सल रेजॉल्यूशन को सपोर्ट करती थी। यानी पिछले आईफोन की तुलना में इस बार 20 प्रतिशत स्क्रीन को बढ़ा दिया गया। कंपनी ने 18 सितंबर को iOS 7 लॉन्च किया। जिसके चलते ये मॉडल लोगों को बहुत पसंद आया।

  • iPhone 5S और iPhone 5C

    पूरे एक साल के बाद कंपनी ने आईफोन के दो नए मॉडल iPhone 5S और iPhone 5C को लॉन्च किया। दोनों स्मार्टफोन में जो बड़ा अंतर था वो थी कीमत। 5C को कंपनी ने सस्ता मॉडल बनाया था। हालांकि, देखने में दोनों मॉडल एक जैसे थे। कंपनी के लिए 5C मॉडल फ्लैगशिप साबित हुआ। इन फोन में ज्यादा पावर वाली बैटरी के साथ बेहतर कैमरा दिया गया था। इतना ही नहीं, इसमें फिंगरप्रिंट का ऑप्शन भी दिया। एपल ने iOS 7 में कुछ सुधार कर दिए, जिसके बाद इसकी डिमांड बढ़ गई।

  • iPhone 6 और iPhone 6 Plus

    iPhone 5C और iPhone 5S में कंपनी ने कुछ बदलाव किए थे, लेकिन साल 2014 में उसने अपने नए स्मार्टफोन आईफोन 6 और आईफोन 6 प्लस को दमदार फीचर्स और हार्डवेयर के साथ लॉन्च किया। आईफोन 6 में 4.7 इंच स्क्रीन दी गई, जो 750 x 1334 पिक्सल रेजॉल्यूशन को सपोर्ट करती थी।

     

    दूसरी तरफ, आईफोन 6 प्लस में 5.5 इंच स्क्रीन दी गई, जो 1080 x 1920 पिक्सल रेजॉल्यूशन को सपोर्ट करती थी। हालांकि, स्क्रीन के अलावा कई फीचर्स दोनों में एक जैसे थे। इसमें नया A8 प्रोसेसर और 8 मेगापिक्सल कैमरा दिया गया था। हालांकि, दोनों मॉडल की बैटरी में अंतर था। एपल के ये वो सेट थे, जिनकी सेलिंग ने कंपनी को नंबर वन के पायदान पर पहुंचा दिया।

  • iPhone 6S और iPhone 6S Plus

    एपल के ये नए आईफोन 9 सितंबर, 2015 को लॉन्च हुए हैं। कंपनी ने इन्हें खास बनाते हुए 3D टच फीचर का इस्तेमाल किया है। एपल की ये नई टेक्नोलॉजी सेंसर्स की मदद से अलग-अलग टच और प्रेशर लेवल डिटेक्ट करती है। एपल को दोनों स्मार्टफोन्स में इस बार ज्यादा बेहतर प्रोसेसर लगाया गया है।

     

    ये 64 बिट की A9 चिप है जिसे नए आर्किटेक्चर में बनाया गया है। ये थर्ड जनरेशन का प्रोसेसर है जो पिछले वाले से (A8 चिप से) 70 प्रतिशत तेज है। ऐसे में ये प्रोसेसर बैटरी भी ज्यादा इस्तेमाल करेगा। कंपनी ने ज्यादा बेहतर कनेक्टिविटी स्पीड के लिए नई वायरलेस चिप लगाई है। इससे वाई-फाई और 4G की स्पीड पिछले दोनों मॉडल्स से ज्यादा होगी, लेकिन ये बैटरी का इस्तेमाल भी कर सकता है।

  • iPhone 7 और iPhone 7 Plus

    एपल ने iPhone 7 और 7 Plus के मॉडल 16 सितंबर, 2016 को लॉन्च किए थे। पहली बार कंपनी ड्युअल रियर कैमरा के साथ स्मार्टफोन लेकर आई। iPhone 7 Plus में एपल ने दो रियर कैमरा दिए थे। साथ ही, कंपनी ने इसमें लेटेस्ट A10 फ्यूजन चिपसेट दिया।

     

    कंपनी ने पहली बार 16GB इंटरनल मेमोरी को खत्म करते हुए 32GB मेमोरी वेरिएंट से शुरुआत की। यूजर के म्यूजिक एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने 3.5mm हेडफोन जैक को रिमूव करते हुए USB जैक दिया। साथ ही, वायरलैस ईयरबड्स निकाले जिनमें चार्जेबल बैटरी दी है।

  • iPhone 8, iPhone 8 Plus और iPhone X

    12 सितम्बर को स्टीव जॉब्स थिएटर में हुए इवेंट के दौरान एपल की तरफ से तीन नए स्मार्टफोन्स की घोषणा की गई थी। जिनमें iPhone 8, iPhone 8 Plus और iPhone के 10 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में iPhone X थे। iPhone 8 और iPhone 8 Plus 22 सितम्बर को रिलीज कर दिए गए थे हालांकि, iPhone X 3 नवंबर को रिलीज किया गया था।

    नए iPhone में कंपनी ने नए ग्लास डिजाइन, कैमरा इम्प्रूवमेंट, वायरलैस चार्जिंग के साथ-साथ परफॉर्मेंस में भी सुधार किया था। इसके अलावा iPhone X को कंपनी ने पहली बार नॉच्ड डिस्प्ले और फेस आईडी फीचर के साथ लॉन्च किया गया था।

--Advertisement--

टॉप न्यूज़और देखें

बॉलीवुड और देखें

स्पोर्ट्स और देखें

--Advertisement--

जीवन मंत्रऔर देखें

राज्यऔर देखें

वीडियोऔर देखें

बिज़नेसऔर देखें