Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

एशिया कप: भारत-पाकिस्तान का मुकाबला 19 सितंबर को, 15 महीने बाद दोनों टीमें होंगी आमने-सामने

DainikBhaskar.com | Jul 25, 2018, 09:37 AM IST

2016 में हुए आखिरी एशिया कप में भारत ने बांग्लादेश को हराकर टूर्नामेंट जीता था

दोनों टीमों के बीच हुए पिछले 5 म
-- पूरी ख़बर पढ़ें --
भारत अब तक सबसे ज्यादा 6 बार चैम्पियन बना पाकिस्तान ने दो बार इस टूर्नामेंट को अपने नाम किया

दुबई. डिफेंडिंग चैंपियन भारत और पाकिस्तान की टीमें एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में 19 सितंबर को आमने-सामने होंगी। आईसीसी ने मंगलवार को टूर्नामेंट का शेड्यूल घोषित किया। एशिया कप 15 सितंबर से शुरू हो रहा है। इसमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और एक क्वालिफायर टीम हिस्सा लेगी। क्वालिफायर मुकाबले बुधवार से शुरू होंगे। इसमें यूएई, सिंगापुर, ओमान, नेपाल, मलेशिया और हांगकांग की टीमें उतरेंगी। भारत और पाकिस्तान की आखिरी भिड़ंत 18 जून 2017 को चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में हुई थी। इसमें पाकिस्तान ने 180 रन से जीत दर्ज कर टूर्नामेंट अपने नाम किया था।

28 सितंबर को होगा फाइनल: ग्रुप ए में भारत, पाकिस्तान और एक क्वालिफायर टीम होगी, जबकि ग्रुप बी में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान को रखा गया है। हर ग्रुप की टॉप-2 टीमें सुपर-4 के लिए क्वालिफाई करेगी। फाइनल 28 सितंबर को दुबई में खेला जाएगा।

भारत का शेड्यूल:

दौर तारिख मुकाबला
ग्रुप दौर 18 सितंबर भारत vs क्वालिफायर (दुबई)
ग्रुप दौर 19 सितंबर भारत vs पाकिस्तान (दुबई)

सुपर-4 मुकाबले: 21 सितंबर से।

फाइनल: 28 सितंबर को दुबई में ।

पाकिस्तान के खिलाफ भारत का सक्सेस रेट 41.60%: भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 129 वनडे मैच खेले गए हैं। इनमें भारत ने केवल 52 मैच में अपने नाम किए हैं। जबकि, 73 में उसे हार का सामना करना पड़ा। 4 मैच में कोई नतीजा नहीं निकला। दोनों टीमों के बीच आखिरी बार जनवरी 2013 में द्विपक्षीय सीरीज हुई थी, जिसे भारत ने 3-1 से अपने नाम किया था। उसके बाद से दोनों टीमें अलग-अलग टूर्नामेंट में 5 बार भिड़ीं हैं। इनमें भारत ने 3 और पाकिस्तान ने 2 जीते हैं।