Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

ये LPG सिलेंडर कभी नहीं होगा ब्लास्ट, इसमें बची हुई गैस भी बाहर से ही दिख जाएगी, आपको खर्च करना होंगे बस इतने रु

dainikbhaskar.com | Sep 11, 2018, 02:30 PM IST

इस ब्लास्ट प्रूफ सिलेंडर के कनेक्शन मिलना हो गए शुरू

-- पूरी ख़बर पढ़ें --

न्यूज डेस्क। अब आपको सिलेंडर में गैस भरवाने के लिए एकदम से परेशान नहीं होना पड़ेगा। न ही सिलेंडर में ब्लास्ट जैसी घटनाएं होंगी। मार्केट में ऐसा सिलेंडर आ चुका है, जो ब्लास्ट प्रूफ है। इसे ऐसे मटेरियल से बनाया गया है, जो सिलेंडर में ब्लास्ट नहीं होने देगा। कभी ऐसा हुआ तो सिलेंडर के अंदर ही यह मटेरियल गैस को खत्म कर देता है। साथ ही यह ट्रांसपेरेंट है। यानी इसमें आप देख सकेंगे कि गैस कब खत्म होने वाली है। प्राइवेट कंपनी इस तरह का स्पेशल गैस सिलेंडर लॉन्च कर चुकी है। आम लोगों के लिए कनेक्शन भी ओपन हो चुके हैं।

पूरी बॉडी होगी फाइबर की, बेहद हल्का होगा
ये नए तरह का सिलेंडर पारंपरिक सिलेंडर से काफी हल्का है। इसकी पूरी बॉडी फाइबर की है। एमपी, राजस्थान, छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में एक प्राइवेट कंपनी ने go gas के नाम से इसके कनेक्शन देना शुरू कर दिए हैं। कंपनी के एमपी के स्टेट हेड अजय चंद्रायन ने बताया कि इस सिलेंडर को जिस मटेरियल से तैयार किया गया है, वे इसे ब्लास्ट प्रूफ बनाता है। हालांकि इसमें सरकार से मिलने वाली सब्सिडी ग्राहकों को नहीं मिल सकेगी।

यानी आपको मार्केट रेट के हिसाब से ही गैस सिलेंडर भरवाना होगा। कंपनी इसकी डीलरशिप भी दे रही है। यह सिलेंडर भी 2,5,10 और 20 किलो में उपलब्ध हैं। कॉन्फिडेंस ग्रुप गो गैस नाम से लोगों को यह सर्विस उपलब्ध करवा रहा है। जल्द ही सरकारी कंपनी एचपीसीएल भी इस तरह का सिलेंडर लॉन्च करने की तैयारी में है।

कितने रुपए खर्च करना होंगे
- कंपनी ने मप्र में अभी कमर्शियल सिलेंडर देना शुरू किए हैं। 20 किलो का सिलेंडर 1450 से 1500 रुपए के बीच दिया जा रहा है। मार्केट रेट के हिसाब से सिलेंडर के दाम हर माह बदलते रहेंगे।
- घरेलू सिलेंडर भी जल्द ही मिलना शुरू हो जाएंगे। इसमें 10 किलो के सिलेंडर के 3500 से 4 हजार रुपए कस्टमर को पहली बार में चुकाना होंगे। इसमें कस्टमर को सिलेंडर, गैस, रेग्युलेटर दिया जाएगा। इसके बाद हर माह सिर्फ गैस के पैसे खर्च करने होंगे।
- गैस का दाम जो मार्केट में रहेगा, उतने पैसे कस्टमर को चुकाना होंगे।
- कनेक्शन लेने के लिए आधार कार्ड, पेन कार्ड, वोटर आईडी जैसे डॉक्युमेंट देना होंगे। इसके साथ में एक बुक दी जाएगी।