Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

कीर्तिमान/ छग का कीर्तिमान एक साथ मिले 15 पुरस्कार



पुरस्कार प्राप्त करने के बाद अधिकारी

केन्द्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री तोमर ने नई दिल्ली में किया पुरस्कारों का वितरण 

Danik Bhaskar

Sep 12, 2018, 03:04 AM IST

रायपुर. एक ही दिन में  छत्तीसगढ़ को पंचायत ग्रामीण विकास में किए  गए कार्यों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर 15 राष्ट्रीय पुरस्कार दिए गए हैं। । केन्द्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने नई दिल्ली में पुरस्कारों का वितरण किया। केन्द्रीय मंत्री से राज्य के अधिकारियों ने पुरस्कारों को ग्रहण किया।

 

तोमर ने इस बात पर खुशी जतायी कि छत्तीसगढ़ आज देश में एक साथ सर्वाधिक 15 राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित होने वाला राज्य बना। कार्यक्रम में केन्द्रीय राज्य मंत्री रामकृपाल यादव भी उपस्थित थे।  तोमर ने छत्तीसगढ़ सरकार के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव आरपी मंडल, सचिव पीसी मिश्रा और संचालक पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान एमके त्यागी को ये पुरस्कार सौंपे।

 

समारोह में एनआरयूएम के स्टेट डायरेक्टर नीलेश क्षीरसागर, राज्य ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण के सीईओ राकेश चतुर्वेदी, संचालक पंचायत जितेन्द्र शुक्ला, संचालक प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अमृत विकास टोप्नो, जिला पंचायत रायपुर के सीईओ दीपक सोनी, जिला पंचायत जशपुर के सीईओ कुलदीप शर्मा, कोंडागांव और रायगढ़ जिला पंचायतों के सीईओ संजय कन्नौजे और चंदन त्रिपाठी भी मौजूद थे। 

 

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि यह राज्य के लिए एक गौरवशाली वक्त और नया कीर्तिमान है। डॉ. सिंह ने रायपुर में कहा कि गांव, गरीब और किसानों की बेहतरी से जुड़ी इन केन्द्रीय योजनाओं में राज्य ने शानदार प्रदर्शन किया है। डॉ. सिंह ने प्रदेशवासियों, पंचायत एवं ग्रामीण मंत्री अजय चन्द्राकर और अधिकारियों और कर्मचारियों की सराहना की।

 

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में कठिन परिस्थितियों में 1700 किमी सड़कें बनाने व दूरस्थ क्षेत्रों को बारहमासी सड़कों से जोड़ने पर विशेष पुरस्कार। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में राज्य को पांच वर्गों में छह पुरस्कार दिए गए। छत्तीसगढ़ का प्रदर्शन पूरे देश में सर्वश्रेष्ठ रहा। प्रथम पुरस्कार से राज्य को सम्मानित किया गया। इस योजना के में सर्वश्रेष्ठ जिले की श्रेणी में कोंडागांव जिले को द्वितीय पुरस्कार  और धमतरी जिले को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। सारंगढ़ को देश में विकासखंडों के स्तर पर द्वितीय पुरस्कार मिला।  प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में ग्रामीण राज्य मिस्त्री प्रशिक्षण में राज्य  को द्वितीय पुरस्कार और मैनेजमेंट इंफॉरमेशन सिस्टम में आधार सीडिंग के लिए प्रथम पुरस्कार।  ग्रामीणआवास योजना में  छत्तीसगढ़ ने वर्ष 2016-17 से 2018-19 की अवधि में सात लाख 88 हजार गरीब परिवारों के लिए पक्के मकान के लक्ष्य के विरुध्द् सितम्बर के प्रथम सप्ताह में चार लाख मकान बनाए।  रूर्बन मिशन में आज राज्य को सर्वश्रेष्ठ कार्याे के लिए राष्ट्रीय स्तर पर छत्तीसगढ को प्रथम पुरस्कार। मनरेगा में राज्य को बेयरफुट टेक्नीशियन (बीएफटी) प्रशिक्षण में प्रथम पुरस्कार और जियो-टैगिंग में द्वितीय पुरस्कार मिला। जिला जशपुर  तथा ठाकुर प्यारेलाल पंचायत एवं ग्रामीण प्रशिक्षण संस्थान को बीएफटी प्रशिक्षण में उत्कृष्ट कार्य के लिए ।
Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

टॉप न्यूज़और देखें

Advertisement

बॉलीवुड और देखें

स्पोर्ट्स और देखें

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

जीवन मंत्रऔर देखें

राज्यऔर देखें

वीडियोऔर देखें

बिज़नेसऔर देखें