Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

अमेरिका: ट्रम्प के पूर्व सलाहकार को 14 दिन की जेल, रूस से संबंध रखने का था आरोप

कोर्ट ने जॉर्ज पापाडोपुलस पर साढ़े नौ हजार डॉलर का जुर्माना भी लगाया

DainikBhaskar.com | Sep 08, 2018, 09:38 AM IST

- पापाडोपुलस ने बयान दिया- ट्रम्प के चुनावी अभियान में शामिल एक वरिष्ठ अधिकारी ने दिया था बढ़ावा
- इस मामले का सारा दोष हिलेरी क्लिंटन पर डालने की थी साजिश

 

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के पूर्व सलाहकार जॉर्ज पापाडोपुलस को शुक्रवार को 14 दिन जेल की सजा सुनाई गई। जांच के दौरान लंदन के एक क्लब में उसकी मौजूदगी मिली थी। इसके बाद उस पर रूस से संभावित मिलीभगत का शक जताया गया। एफबीआई ने पूछताछ की तो उसने झूठ भी बोला। 

इस मामले की सुनवाई अमेरिकी जज रूडोल्फ मॉस ने की। उन्होंने विदेश नीति का उल्लंघन करने पर जॉर्ज पापाडोपुलस को दोषी करार दिया। कोर्ट ने टिप्पणी की कि जांच के दौरान झूठ बोलना देश की सुरक्षा से जुड़ा मुद्दा है।

कोर्ट में कबूली गलती: वॉशिंगटन कोर्ट में सुनवाई के दौरान पापाडोपुलस ने कहा कि वह देशभक्त अमेरिकन था, लेकिन झूठ बोलकर उसने गलती की दी। इसका नतीजा उसे अब भुगतना पड़ रहा है। पापाडोपुलस ने गुनाह कबूल करते हुए कहा कि अक्टूबर 2017 में पूछताछ के दौरान उसने मॉस्को में हुई मुलाकात की टाइमिंग गलत बताई थी।  

12 महीने के लिए निलंबित भी किया : 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूस के हस्तक्षेप की बात सामने आने के बाद सबसे पहले पापाडोपुलस को गिरफ्तार किया गया था। कोर्ट ने उसे 12 महीने के लिए नौकरी से निलंबित किया। साथ ही, 200 घंटे की सामाजिक सेवा और साढ़े नौ हजार डॉलर (6.85 लाख रुपए) का जुर्माना लगाया। पापाडोपुलस ने कहा कि उसकी पूरी जिंदगी ही पलट गई, लेकिन दूसरे मौके से वह खुद में सुधार लाएगा। 

रूस ने रची थी साजिश: लंदन बेस्ड पेट्रोलियम विशेषज्ञ जॉर्ज पापाडोपुलस मार्च 2016 में ट्रम्प के चुनावी अभियान से विदेश नीति सलाहकार के रूप में जुड़े थे। जल्द ही, उसकी गतिविधियां संदेहास्पद पाई गईं। पापाडोपुलस ने कोर्ट में बयान दिया कि रूस हजारों ईमेल के माध्यम से इस मामले का आरोप ट्रम्प की प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन डालना चाहता था। वहीं, ट्रम्प के चुनावी अभियान में शामिल एक वरिष्ठ अधिकारी ने नवंबर 2016 में उसकी मुलाकात रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कराने की कोशिश की थी। 

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

टॉप न्यूज़और देखें

Advertisement

बॉलीवुड और देखें

स्पोर्ट्स और देखें

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

जीवन मंत्रऔर देखें

राज्यऔर देखें

वीडियोऔर देखें

बिज़नेसऔर देखें