Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

वजनी पर्यटकों के बैठने से जख्मी हो रहे ग्रीस के गधे, सामाजिक कार्यकर्ताओं ने कहा- क्रॉसब्रीड का इस्तेमाल करें

ग्रीस के सांतोरिनी द्वीप पर समुद्र के किनारे से पहाड़ पर बने घरों-होटलों तक पर्यटक गधों से जाते हैं

DainikBhaskar.com | Jul 31, 2018, 09:59 AM IST

 

- हर गधा रोजाना समुद्र तट से पहाड़ के ऊपर तक 4-5 फेरे लगाता है

- छुट्टियों में सैलानियों की तादाद बढ़ती है और गधों को ज्यादा काम करना होता है

 

एथेंस.  ग्रीस के सांतोरिनी द्वीप पर हर साल हजारों सैलानी छुट्टियां मनाने पहुंचते हैं। इस साल भी औसतन 1200 पर्यटक रोजाना आ रहे हैं। समुद्र के किनारे से पहाड़ पर बने घरों और होटलों तक पहुंचने के लिए पर्यटक गधों की सवारी करते हैं। यहां मोटे पर्यटकों के वजन और पीठ पर रखी काठी की रगड़ से कई बार गधे जख्मी हो जाते हैं। इससे सामाजिक कार्यकर्ता खफा हैं। वे इस काम में क्रॉस ब्रीड वाले गधों का इस्तेमाल करने की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि वे ज्यादा ऊंचे और ताकतवर होते हैं। 

सांतोरिनी डॉकीज चैरिटी संस्था का कहना है, "हमने सलाह दी है कि गधों पर उसके वजन का 20% भार ही ढोया जाए। इन पर 50 किलो से ज्यादा वजन नहीं रखना चाहिए। लेकिन ये सब तय करने वाला कोई नहीं है।'' 

द्वीप में ओवरवेट पर्यटक बढ़े : क्रिस्टीना कलूडी 10 साल पहले सांतोरिनी आई थीं। अब वे यहां सांतोरिनी एनीमल वेलफेयर एसोसिएशन चलाती हैं। उनका कहना है कि बीते सालों से अमेरिका, रूस और यूनाइटेड किंगडम से यहां वजनी पर्यटक काफी आ रहे हैं। हर गधे को रोजाना समुद्र तट से पहाड़ के ऊपर तक चार से पांच फेरे लगाने होते हैं। उस दौरान तापमान 30 डिग्री सेल्सियस होता है। गधों को आराम नहीं दिया जाता। रास्ता भी खराब है। छुट्टियों में पर्यटकों की संख्या बढ़ जाती है, लिहाजा गधों को ज्यादा काम करना पड़ता है। 

 

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

टॉप न्यूज़और देखें

Advertisement

बॉलीवुड और देखें

स्पोर्ट्स और देखें

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

जीवन मंत्रऔर देखें

राज्यऔर देखें

वीडियोऔर देखें

बिज़नेसऔर देखें