Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

दुनिया का खुशहाल देश फिनलैंड, 2 लाख झीलों वाले इस देश में एक आइलैंड ऐसा भी जहां सिर्फ महिलाओं की एंट्री

फिनलैंड यहां के मौसम और लाइफस्टाइल के कारण काफी मशहूर है। यहां दिन के मुकाबले रात ज्यादा होती है।

Dainikbhaskar.com | Jun 07, 2018, 06:33 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. संयुक्त राष्ट्र संघ की वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट में दुनिया के 156 देशों को शामिल किया है। इनमें टॉप 5 खुशहाल देशों में फिनलैंड शामिल है। फिनलैंड यहां के मौसम और लाइफस्टाइल के कारण काफी मशहूर है। यहां दिन के मुकाबले रात ज्यादा होती है। यह देश काफी ठंडा है। इसलिए गर्मियों में घूमने के लिए यह जगह अच्छी है। यहां आकर गम और गर्मी दोनों ही भूल जाएंगे। फिनलैंड ऐतिहासिक रूप से स्वीडन का एक हिस्सा था। फिर रूस से गृहयुद्ध के बाद 1917 में फिनलैंड ने स्वतंत्रता की घोषणा की। यहां की आबोहवा खुशगवार है। समर वेकेशन को एंज्वॉय करना चाहते हैं तो फिनलैंड जा सकते हैं।

 

एक आईलैंड सिर्फ महिलाओं के लिए 
फिनलैंड में एक ऐसा आईलैंड है, जहां पर केवल महिलाएं ही घूम सकती हैं। यह आइलैंड महिलाओं को रिलैक्स फील कराने के लिए बना है। यहां उनके लिए कई रिसॉर्ट, स्पा अन्य सुविधाएं हैं, हालांकि रूम बुक करवाने के लिए एक ऑनलाइन इंटरव्यू देना होता है। इसकी स्थापना क्रिस्टीना रॉथ ने की है।

 

सबसे ठंडी जगह लैपलैंड 
यह फिनलैंड की सबसे ठंडी जगह है और यहां ज्यादातर समय रात रहती है। यहां मार्च से जून तक घूम सकते हैं, क्योंकि इस दौरान यहां मौसम ठंडा और उजाला रहता है। यहां साल में 200 रातों तक रंग-बिरंगा प्रकाश (पोलर लाइट) दिखाई देता है, जिसका नजारा देखने लायक होता है।

 

2 लाख झीलें हैं यहां
यहां कई छोटी-बड़ी झीलें देखने को मिलेंगी, जिनकी संख्या करीब 2 लाख है। इन झीलों में आप बोटिंग का मजा ले सकते हैं। हेलसिंकी फिनलैंड की राजधानी है, जिसे ब्लूसिटी भी कहा जाता है, यहां सबसे ज्यादा झीलें हैं। इसीलिए इस शहर को ब्लू सिटी का नाम दिया गया।

 

फिनलैंड का इतिहास 

कई सदियों तक फिनलैंड राजशाही के तले रहा लेकिन 19वीं सदी में रूस ने उस पर कब्जा कर लिया लेकिन 1900 के शुरुआती बरसों में ही फिनलैंड के लोगों ने आजादी हासिल कर ली। लेकिन यहां स्वीडिश संस्कृति की पूरी छाप है। उसकी वजह ये भी है कि ये कभी स्वीडन का ही हिस्सा था। यहां की दो आधिकारिक भाषाओं में एक स्वीडिश है और दूसरी फिनिश। दूसरे विश्व युद्ध से पहले ये एक कृषिप्रधान देश था लेकिन 50 के दशक में यहां बड़ा बदलाव हुआ। बड़ी इंडस्ट्रीज लगीं और बडे बाजार का आगाज हुआ, जिसके बार ये दुनिया के सबसे बड़ी इकोनॉमी में एक बन गई। आईएमएफ उसे दुनिया का सबसे बेस्ट देश मानता है।

इंट्रेस्टिंग फैक्ट

यह दुनिया का ऐसा देश है जहां कोई बेघर नहीं है। यहां क्राइम और करप्शन सबसे कम है। फिनलैंड ने दुनिया को पहला वेब ब्राउजर दिया है। हर 10 में से 9 प्लास्टिक बोतल रिसायकल की जाती हैं। नोकिया और एंग्री बर्ड बनाने वाली रोवियो फिनलैंड की हैं।

टॉप 5 टूरिस्ट प्लेसेस
टैंपियर, पोरवो, हेल्सिंकी, कोली नेशनल पार्क, लेवी

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

टॉप न्यूज़और देखें

Advertisement

बॉलीवुड और देखें

स्पोर्ट्स और देखें

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

जीवन मंत्रऔर देखें

राज्यऔर देखें

वीडियोऔर देखें

बिज़नेसऔर देखें