Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

लेबनान: महिलाओं के लिए बनाया स्पेशल बीच, गलती से भी एंट्री पर पुरुषों को देना पड़ता है जुर्माना

इस बीच पर महिलाओं को हिजाब पहनने की बंदिश नहीं निभानी पड़ती

DainikBhaskar.com | Sep 12, 2018, 08:05 AM IST


- लेबनान में मुस्लिम महिलाएं कम कपड़ों में दूसरे पुरुष के सामने नहीं जा सकतीं
-  सिर्फ आठ साल तक के बच्चों को इस बीच पर ले जा सकते हैं 

 

 

बेरुत. लेबनान ने अपने देश की महिलाओं के लिए जियेह शहर में ऐसा बीच तैयार किया है, जहां सिर्फ महिलाओं को ही जाने की इजाजत है। इस बीच पर महिलाओं को न तो हिजाब पहनने की जरूरत है और न ही किसी भी तरह के धार्मिक रिवाज निभाने की। 

इस बीच पर महिलाओं के लिए सनबाथ, बिकिनी पहनने जैसी सहूलियतें भी हैं। वहीं, बीच के पास एक रिजॉर्ट भी बनाया गया है। अगर गलती से भी कोई पुरुष इस बीच पर एंट्री करता है तो उन्हें 18 डॉलर (करीब 1300 रुपए) का जुर्माना देना पड़ता है। 

स्थानीय क्लब ने बनाया बीच: बेका वैली द्वीप में रहने वाली रबाब अहमद (35) बताती हैं कि इस बीच पर आने के बाद मैं खुद को आजाद महसूस करती हूं। उन्होंने बताया कि लेबनान के नियमों के मुताबिक, मुस्लिम महिलाओं को अपने पति के अलावा किसी भी पुरुष के सामने कम कपड़ों में नहीं घूमने की इजाजत नहीं है। ऐसे में महिलाएं किसी भी समुद्री बीच पर नहीं जा पातीं। अगर वे परिवार के साथ पिकनिक आदि पर जाती हैं तो उन्हें तेज धूप में भी हिजाब, पूरी बाजू की शर्ट और पायजामा पहनने पड़ते हैं। ऐसे में स्थानीय क्लब ने महिलाओं के लिए बीच तैयार किया। 

मोबाइल-कैमरा लाने की इजाजत नहीं: एक अन्य महिला नादा कहती हैं कि अगर आप चाह लें तो कुछ भी हासिल कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस बीच पर आकर वे दूसरी जिंदगी जीती हैं। हालांकि यहां क्लिक किए गए फोटोग्राफ सोशल मीडिया पर पोस्ट करने की इजाजत नहीं है। इसके चलते बीच पर कैमरा या मोबाइल भी नहीं लाने दिया जाता। नादा ने बताया कि इस बीच पर महिलाएं सिर्फ आठ साल तक के बच्चों को ला सकती हैं।

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

टॉप न्यूज़और देखें

Advertisement

बॉलीवुड और देखें

स्पोर्ट्स और देखें

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

जीवन मंत्रऔर देखें

राज्यऔर देखें

वीडियोऔर देखें

बिज़नेसऔर देखें