--Advertisement--

सीधी बात/ 350 निजी अस्पताल आयुष्मान भारत से जुड़े, हम 1000 जोड़ेंगे



स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी से दैनिक भास्कर के पाठकों ने की सीधी बात

Danik Bhaskar | Sep 12, 2018, 05:31 AM IST

रांची. दैनिक भास्कर खुला मंच कार्यक्रम की छठी कड़ी में राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने राज्यभर से आए लोगों को सवालों के जवाब दिए। रांची के पंकज ने पूछा कि राज्य के स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे में सुधार की क्या योजना है। लोगों को मूलभूत स्वास्थ्य सुविधाएं कैसे मिलेगी।

 

इसपर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पूरे देश में आयुष्मान भारत की शुरुआत प्रधानमंत्री झारखंड से कर रहे हैं। यह गर्व की बात है। झारखंड में 350 प्राइवेट हॉस्पिटल को भी इससे जोड़ा जा रहा है। करीब 1000 प्राइवेट हॉस्पिटल को जोड़ने की योजना है।

 

आयुष्मान भारत के तहत राज्य के 28 लाख परिवारों को जोड़ा गया था। जबकि राज्य सरकार ने एक कदम आगे बढ़ाते हुए खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े सभी 59 लाख परिवारों को इससे जोड़ते हुए पांच लाख तक वार्षिक स्वास्थ्य बीमा की व्यवस्था की है। अब राज्य के मात्र 09 लाख परिवार ही इस योजना से वंचित हैं। सरकार उनके लिए भी प्रयास कर रही है।

 

इलाज से कोई भी मना नहीं कर पाएगा : क्लिनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट का सख्ती से पालन कराएंगे। अगले विधानसभा सत्र में मेडिकल प्रोटेक्शन एक्ट आएगा। कोई भी हॉस्पिटल मरीज के इलाज से इंकार नहीं कर पाएगा।

 

400 डॉक्टर, 9000 पारामेडिकल रखेंगे :  जल्द ही जेपीएससी से 400 डॉक्टरों की नियुक्ति होगी। 9000 पारामेडिकल कर्मचारी की भी नियुक्ति होगी। राज्य के मेडिकल कालेजों से पढ़ने वाले को तीन साल राज्य में अनिवार्य सेवा देना है।

 

निदेशक की नियुक्ति का मामला कोर्ट में है : रिम्स निदेशक की नियुक्ति का मामला कोर्ट में है। व्यवस्था के लिए एक आईएएस भी लगाया है। मारपीट के मामलों और प्राइवेट प्रैक्टिस की जांच के लिए कमेटियां बनाई हैं। 

 

मरीजों के खाने का बजट बढ़ाएगी सरकार : सरकारी अस्पतालों में भरती मरीजों के खाने का बजट बढ़ाया जाएगा। मरीजों को प्रतिदिन 100 रुपए का खाना मिले, इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर कैबिनेट में लाया जाएगा।
 

--Advertisement--

टॉप न्यूज़और देखें

बॉलीवुड और देखें

स्पोर्ट्स और देखें

--Advertisement--

जीवन मंत्रऔर देखें

राज्यऔर देखें

वीडियोऔर देखें

बिज़नेसऔर देखें