Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

ब्रिटेन : मर्डर केस की जांच के लिए पुलिस ने मांगा था फेसबुक पासवर्ड, नहीं देने पर कोर्ट ने सुनाई 14 महीने की सजा

लंदन में 13 साल की बच्ची का मर्डर हो गया था और उसी मामले में पुलिस ने पासवर्ड मांगा था।

DainikBhaskar.com | Sep 01, 2018, 03:27 PM IST

गैजेट डेस्क. ब्रिटेन में एक व्यक्ति को फेसबुक पासवर्ड नहीं देने पर वहां की एक कोर्ट ने 14 महीने कैद की सजा सुनाई है। दरअसल, 26 जुलाई को लंदन में 13 साल की बच्ची लूसी मैकहग के मर्डर केस में पुलिस ने स्टीफन निकोल्सन नाम के व्यक्ति से उसका फेसबुक पासवर्ड मांगा था, लेकिन स्टीफन ने अपना पासवर्ड पुलिस को देने से मना कर दिया, जिसके बाद उसे जेल की सजा सुनाई गई।

 

 

पासवर्ड क्यों मांग रही थी पुलिस : लूसी के मर्डर केस में पुलिस को स्टीफन पर शक था। पुलिस स्टीफन के फेसबुक मैसेजेस को पढ़ना चाहती थी ताकि पता लगाया जा सके कि स्टीफन ने लूसी को कोई मैसेज भेजा है या नहीं? 

 

 

इस कानून के तहत मिली सजा : स्टीफन को रेगुलेशन ऑफ इन्वेस्टिगेटरी पॉवर्स एक्ट (RIPA) 2000 के तहत ये सजा सुनाई गई है। इस कानून के तहत पुलिस के पास ये अधिकार होता है कि वो किसी भी केस की जांच के लिए फोन, कंप्यूटर या किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का पासवर्ड मांग सकती है। 
- इस कानून के तहत, अगर आरोपी को आतंकवाद या हिंसा के आरोप में दोषी पाया जाता है तो उसे कम से कम 2 साल की सजा हो सकती है। जबकि राष्ट्रीय सुरक्षा या बाल अत्याचार से जुड़े मामलों में 5 साल की सजा हो सकती है।

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

टॉप न्यूज़और देखें

Advertisement

बॉलीवुड और देखें

स्पोर्ट्स और देखें

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

जीवन मंत्रऔर देखें

राज्यऔर देखें

वीडियोऔर देखें

बिज़नेसऔर देखें