पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कुछ लंबी दूरी की ट्रेनों के साथ 12 रूटों पर 15 से शुरू होंगी स्पेशल ट्रेन

6 महीने पहले
No ad for you

15 अप्रैल से रेलवे द्वारा लंबी दूरी की कुछ ट्रेनों के साथ करीब 12 रूटों पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा। इनमें एलटीटी-गोरखपुर, यशवंतपुर-हजरत निजामुद्दीन, मुंबई सीएसटीएम-दिल्ली के अलावा स्थानीय स्टेशनों से चलने वाली स्पेशल ट्रेनें शामिल रहेंगी। हालांकि रेलवे 50 लंबी दूरी की उन ट्रेनों को भी चलाने की तैयारी कर रहा है, जिनमें की गई ऑनलाइन टिकट बुकिंग के दौरान ही आरएसी और वेटिंग की स्थिति बनने लगी हैं। इनके साथ ही स्पेशल ट्रेनों का संचालन भी शुरू कर दिया जाएगा, जिससे यात्रियों को आवागमन में समस्या पैदा न हो। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस सप्ताह के दौरान काफी कुछ तय हो जाएगा। ट्रेनों के संचालन संबंधी जानकारी भी यात्रियों तक पहुंचा दी जाएगी।

हबीबगंज यार्ड सहित रेल मंडल के विभिन्न स्थानों पर ट्रैक मेंटेनेंस का काम शुरू होते ही ट्रेनों का संचालन शुरू करने के लिए रेल मंत्रालय ने सभी जोन व मंडलों से तैयारी करने को कहा है। इसी के तहत ट्रैक मेंटेनेंस व ग्राउंड स्टाफ में लगे करीब ढाई हजार कर्मचारियों को ड्यूटी पर बुलाया जा रहा है। कुछ को बुला भी लिया गया है और वे हबीबगंज, मिसरोद आदि स्थानों पर काम भी करने लगे हैं।

इन स्पेशल ट्रेनों का होगा संचालन

हबीबगंज-धारवाड़, हबीबगंज-अगरतला, रीवा-भोपाल, हबीबगंज-कुर्ला, भोपाल-लखनऊ जैसी स्पेशल ट्रेनों को शुरू करने की तैयारी है। रेलवे बोर्ड से मंजूरी मिलते ही इनका टाइम-टेबल जारी कर दिया जाएगा।

रिजर्वेशन ऑफिस भी शुरू होंगे

रेल सूत्रों के अनुसार लंबी दूरी की और स्पेशल ट्रेनों में बुकिंग के लिए इस सप्ताह रिजर्वेशन ऑफिस भी शुरू किए जाएंगे। इससे उन यात्रियों को फायदा हो सकेगा, जो ऑनलाइन बुकिंग नहीं कर पाते।

आज से पार्सल कार्गो एक्सप्रेस चलेंगी

आम लोगों के लिए चावल, तेल, मसालों सहित जरूरी सामान की आपूर्ति के लिए इन दिनों पार्सल कार्गो एक्सप्रेस ट्रेनें चलाई जा रही हैं। यशवंतपुर से हजरत निजामुद्दीन के बीच 6 अप्रैल से इसकी शुरुआत हो रही है। जबकि चेन्नई से नई दिल्ली के बीच 8 अप्रैल को चलाई जाएगी। यह पार्सल कार्गो एक्सप्रेस ट्रेनें भोपाल, इटारसी और बीना स्टेशनों पर हाल्ट लेंगी। ट्रेन (00605) यशवंतपुर से हजरत निजामुद्दीन के लिए 6 और 13 अप्रैल को चलेगी। जबकि (00606) हजरत निजामुद्दीन से यशवंतपुर के लिए 8 और 15 अप्रैल को चलेगी। यह गाड़ी रेल मंडल के भोपाल, इटारसी, बीना स्टेशन पर हॉल्ट लेगी। चेन्नई सेंट्रल से नई दिल्ली के बीच 8 अप्रैल को पार्सल कार्गो एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाएगी।

वहीं (00607) यशवंतपुर से गोरखपुर के लिए 5 और 12 अप्रैल चलाई जाएगी। (00608) गोरखपुर से यशवंतपुर के लिए 8 और 15 अप्रैल को चलेगी, जो भोपाल रेल मंडल के इटारसी स्टेशन पर हॉल्ट लेगी।

भोपाल, इटारसी और बीना स्टेशनों पर लेंगी हाल्ट

इस सप्ताह
हो जाएगी घोषणा


यहां से मदद मिलेगी

इन गाड़ियों के बारे में विस्तृत जानकारी एवं बुकिंग के लिए भोपाल पार्सल ऑफिस- मोबाइल नंबर- 9630951274, इटारसी पार्सल ऑफिस- मोबाइल नंबर- 9630951251 एवं बीना पार्सल ऑफिस- मोबाइल नंबर- 9630951276 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
No ad for you

देश की अन्य खबरें

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved