Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

डॉगी के साथ खेत में टहल रहे किसान को दिखी पत्थर जैसी रहस्यमयी चीज, पुलिस को बुलाया तो वो भी नहीं समझ पाई माजरा

डॉगी ने सूंघा तो अचानक भौंकना शुरू कर दिया, खुल गया 10 हजार साल पुराना राज

dainikbhaskar.com | Sep 12, 2018, 08:32 PM IST

(ये कहानी 'शॉकिंग डिस्कवरी' सीरीज के तहत है। दुनियाभर में कई बार जाने-अनजाने में ऐसी खोज हुईं हैं, जिनके बारे में अक्सर लोगों को मालूम नहीं होता है।)

 

ब्यूनस आयर्स. अर्जेंटीना में रहने वाले एक शख्स को कुछ वक्त पहले अपने खेत के पास एक ऐसी अजीबोगरीब चीज मिली थी, जिसे देख वो हैरान रह गया था। उसे देख लोग तरह-तरह का अंदाजा लगाने लगे। किसी को वो एलियन आइटम लगा तो किसी को डायनासोर का अंडा लगा। यहां तक कि पुलिस भी उसे देख कन्फ्यूज हो गई। इसके बाद अचानक उस किसान का कुत्ता भौंकने लगा और पुलिस को कुछ गड़बड़ का अहसास हुआ। तब जाकर उसने पुरातत्वविदों को बुलाकर उस पत्थर की जांच कराई। जिसके बाद पता चला कि वो 2 टन वजनी वस्तु असलियत में ग्लिप्टोडोंट नाम के जानवरा का जीवाश्म थी। जो करीब 10 हजार साल पहले इस धरती पर पाए जाते थे।

 

पत्थरनुमा चीज देख रह गया हैरान

 

- ये घटना ब्यूनस आयर्स में रहने वाले एक किसान जोस एंटोनियो निवेस की है, जो कि साल 2015 की क्रिसमस की छुट्टियों में अपने खेत के आसपास घूम रहा था।
- उसका खेत शहर से करीब 40 किलोमीटर दूर था और अपने उस वक्त वो अपने पालतू कुत्ते के साथ घूम रहा था। घूमते-घूमते वो अपने खेत से थोड़ा दूर जंगल की ओर निकल आया। 
- जंगल में उसे वहां नदी के किनारे के दूसरी तरफ मिट्टी गिरने से बने एक बड़े से छेद में अजीबोगरीब पत्थर रखा दिखा। वो पत्थर दिखने में थोड़ा अलग था और उसमें एक छेद भी था। उसे देखने के बाद उसने उसके करीब जाकर सच्चाई का पता लगाने का सोचा।
- जब वो किसान उसके करीब पहुंचा तो उसने पाया कि वो चीज पत्थर जैसी जरूर है लेकिन पत्थर नहीं है। वो अजीबोगरीब चीज कीचड़ में पड़ी हुई थी और इसी वजह से उसे पहचान पाना मुश्किल हो रहा था। इसके बाद उसने उसकी मिट्टी को थोड़ा सा साफ किया, तो उसे लगा कि हो ना हो ये डायनासोर का अंडा ही होगा।

 

पत्नी और गांववालों को बुलाया

 

- इसके बाद वो किसान ने अपने गांव लौटा और इस बारे में अपनी पत्नी और गांव के अन्य लोगों को बताया। उसने उनसे कहा कि मुझे एक बड़ा सा अंडा मिला है, जो बिल्कुल डायनासोर के अंडे की तरह है। 
- किसान की वाइफ और अन्य लोगों ने जब उसे देखा तो उन्हें ये अंडेनुमा चीज हॉलीवुड फिल्म 'जुरासिक पार्क' के सेट का हिस्सा लगी। हालांकि वहां मौजूद सभी लोग इस बात को लेकर पूरी तरह कन्फ्यूज थे। वहां काफी भीड़ जमा हो रही थी, जिसके बाद किसान ने इस बारे में पुलिस को खबर कर दी।
- पुलिस भी वहां पहुंच तो गई, लेकिन अंडे की सच्चाई को लेकर वो भी पूरी तरह कन्फ्यूज ही थी। इसके बाद आगे का काम जोस के पालतू डॉगी ने किया जो उसके साथ पूरे वक्त वहीं पर मौजूद था। 

 

कुत्ते ने दिया पुलिस को क्लू

 

- पुलिस भी कन्फ्यूज थी और उसे कुछ समझ नहीं आ रहा था कि वो क्या करे। तभी अचानक जोस के कुत्ते ने वहां हलचल मचाते हुए इधर-उधर घूमना शुरू कर दिया। वो उस जगह के आसपास जाकर सूंघने और भौंकने लगा जहां वो अजीबोगरीब चीज रखी हुई थी। वहां मौजूद लोगों को ये समझने में देर नहीं लगी कि ये एक साधारण पत्थर से कहीं ज्यादा कुछ है।
- इसके बाद अधिकारियों ने इस मामले में विशेषज्ञों की मदद लेने के लिए इलाके में मौजूद कुछ पुरातत्वविदों को बुलाया। विशेषज्ञों ने आने के बाद उस बड़े से अंडेनुमा पत्थर की मिट्टी को हटाते हुए उसे देखा। वो उनकी उम्मीद से कहीं ज्यादा बड़ा और भारी निकला।
- कई दिनों की रिसर्च, जांच और परीक्षण के बाद पुरातत्वविद इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि वो बड़ा सा अंडेनुमा पत्थर ना तो डायनासोर से जुड़ा था और ना ही अंतरिक्ष से आया कोई सामान था। बल्कि वो विशाल वस्तु तो प्रागैतिहासिक काल के एक जानवर का जीवाश्म था। जो काफी अच्छी हालत में रखा हुआ मिला था।
- विशेषज्ञों के मुताबिक वो 2 टन की पत्थरनुमा वस्तु विशाल ग्लिप्टोडोन नाम के जीव की खोल थी। जानकारों का कहना है कि प्रागैतिहासिक काल के इस जानवर का जीवाश्म इस तरह मिलना बेहद दुर्लभ है और ऐसा कभी-कभी ही होता है।
- किसान को मिली वो खोल करीब 3 फीट लंबी थी। जानकारों ने बताया कि वो जिस ग्लिप्टोडोन की रही होगी, वो करीब 11 फीट लंबा रहा होगा। ग्लिप्टोडोन जीव इस धरती पर करीब 10 हजार साल पहले पाए जाते थे।

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

टॉप न्यूज़और देखें

Advertisement

बॉलीवुड और देखें

स्पोर्ट्स और देखें

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

जीवन मंत्रऔर देखें

राज्यऔर देखें

वीडियोऔर देखें

बिज़नेसऔर देखें