Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

मोबाइल एप से लिया जनरल टिकट नहीं होगा रद्द

अब मोबाइल मैसेज को दिखा ट्रेनों में कर सकेंगे सफर, खुद बनाएं पासवर्ड

symbolic image
Bhaskar News | Sep 09, 2018, 02:17 AM IST

रायपुर. मोबाइल से जनरल टिकट की बुकिंग करके मैसेज दिखाकर यात्री सफर कर सकेंगे। लेकिन माेबाइल एप से जनरल टिकट लेने के बाद यात्री इसे कैंसिल नहीं कर सकते। हालांकि कम दूरी की टिकट का अधिकतम किराया 30 से 50 रुपए तक ही होता है। ऐसे में दस रुपए कैंसिलेशन चार्ज भी देना होता है। लेकिन एप बुकिंग में कैंसिलेशन नहीं होने से यात्री की मुश्किलें बढ़ रही है।

इस बारे में कई यात्रियों ने रेलवे प्रशासन से शिकायत भी की है। साथ ही रेलवे ने सिस्टम में बदलाव करते हुए खुद ही पासवर्ड जनरेट करने की सुविधा दे दी है। यात्रियों के फीडबैक के बाद रेलवे ने मोबाइल ऐप से टिकट लेने की प्रक्रिया को और भी आसान बना दिया है। टिकट बनाने की प्रक्रिया को सरलीकरण करते हुए कुछ बदलाव किए गए हैं। इस प्रक्रिया के तहत 4 की जगह अब एक ही स्टेप में रजिस्ट्रेशन कर दिया जाएगा। इससे पहले यात्रियों को  पासवर्ड एसमएएस द्वारा प्राप्त होता था, लेकिन  अब यूजर खुद ही अपना पासवर्ड जनरेट कर सकेंगे। इतना ही नहीं यूटीएस एप को अब आईसीएमएस से जोड़ दिया गया है, जिससे संबंधित स्टेशन पर आने वाली गाड़ियों की जानकारी एप के माध्यम से मिलती रहेगी। टिकट बनाते समय यात्रियों को समय-समय पर हुए अपडेट की जानकारी भी दी जाएगी। कहा गया है कि जल्द ही कैंसिलेशन के बारे में भी कुछ सुविधा यात्रियों को दी जाएगी। 

 

5 किमी में नहीं होगा सर्वर डाउन : यात्रियों को यह सुविधा स्टेशन से अधिकतम पांच किमी के सर्किल में मिलेगी। इस दायरे में सर्वर डाउन नहीं होगा। न्यूनतम 25 मीटर के दायरे में यात्री अपने मोबाइल से जनरल टिकट ले सकेंगे। यात्री यूटीएस मोबाइल एप या वेबसाइट से टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए रायपुर मंडल ने एक वर्चुअल फेंसिंग तैयार की है। इसके दायरे में आने के बाद ही माेबाइल से जनरल टिकट बुक कराए जा  सकेंगे। इस नई तकनीक को रायपुर सहित पूरे जोन अर्थात प्रदेशभर के स्टेशनों में लागू कर दिया गया है। 

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

टॉप न्यूज़और देखें

Advertisement

बॉलीवुड और देखें

स्पोर्ट्स और देखें

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

जीवन मंत्रऔर देखें

राज्यऔर देखें

वीडियोऔर देखें

बिज़नेसऔर देखें