Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

स्कूली बच्चों ने मिट्‌टी से बनाई विभिन्न मुद्राओं वाले गणेश जी की प्रतिमाएं

बच्चों को मृण कलाकार मिश्रीलाल प्रजापत ने गणेश जी की विभिन्न मुद्राओं की कई मूर्तियां बनाने का प्रशिक्षण दिया

DainikBhaskar.com | Sep 12, 2018, 10:56 AM IST

उदयपुर. झील और पर्यावरण संरक्षण के लिए दैनिक भास्कर की मुहिम के तहत मंगलवार काे एमएमपीएस में 50 से अधिक बच्चों ने मिट्टी के गणेश बनाए। बच्चों को मृण कलाकार मिश्रीलाल प्रजापत ने गणेश जी की विभिन्न मुद्राओं की कई मूर्तियां बनाने का प्रशिक्षण दिया। कला विभाग के विभागाध्यक्ष मकबूल अहमद अब्बासी ने भगवान गणेश के जीवन चरित्र से सीख लेने की प्रेरणा दी।

 

भास्कर और एम स्क्वायर की मिट्टी के गणेश बनाने का प्रशिक्षण देने के लिए निशुल्क वर्कशॉप बुधवार को अशोका पैलेस ग्रीन, 100 फीट रोड में सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक होगी। भाग लेने के लिए महिलाएं 9829847240 पर नाम और पता वाट्सएप कर सकती हैं। महिलाएं अपने बच्चों को गणेश जी की ड्रेस में तैयार कर ला सकती हैं। बेस्ट ड्रेस अप बच्चों को पुरस्कार दिए जाएंगे।

 भास्कर की मुहिम से प्रेरित होकर पायनियर पब्लिक स्कूल, देबारी के बच्चों ने भी मिट्टी के गणेश तैयार किए। ये मूर्तियां मंगलवार को निशुल्क वितरित की गईं। बच्चों ने कहा कि संस्कृति के साथ पर्यावरण को बचाने के लिए हमने भी योगदान दिया है। बच्चे बुधवार को बोहरा गणेश जी में भी मिट्टी के गणेश बनाने का निशुल्क प्रशिक्षण देंगे। प्रशिक्षण के बाद तैयार प्रतिमाएं बोहरा गणेश जी में निशुल्क वितरित की जाएंगी।

 

आप भी चला रहे हैं मुहिम तो हमें दें जानकारी

 

भास्कर हर वर्ष की तरह इस बार भी 'मिट्टी के गणेश' अभियान चला रहा है। इसके तहत यह विशेष कॉलम शुरू किया गया है। इसमें ऐसे कलाकारों, आर्ट टीचर्स और संस्थाओं की जानकारी दी जाएगी जो मिट्टी के गणेश बनाने की ट्रेनिंग देने के लिए वर्कशॉप्स कर रहे हैं। ऐसे लोग 9252500011 नंबर पर जानकारी वॉट्सएप कर सकते हैं।

 

सेल्फी विद मिट्टी के गणेश, विजेता का प्रकाशन भी होगा

 

इस साल दैनिक भास्कर सेल्फी कॉन्टेस्ट भी करा रहा है। मिट्टी के गणेश के साथ आप सेल्फी लें। आप ये सेल्फी दैनिक भास्कर के फेसबुक पेज mittikeganesh पर जाकर पोस्ट कर सकते हैं। जिस भी स्कूल के सबसे ज्यादा स्टूडेंट सेल्फी पोस्ट करेंगे, उसे दैनिक भास्कर की और से स्मृति चिह्न दिया जाएगा। चयनित सेल्फी दैनिक भास्कर में प्रकाशित भी की जाएगी। 

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

टॉप न्यूज़और देखें

Advertisement

बॉलीवुड और देखें

स्पोर्ट्स और देखें

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

जीवन मंत्रऔर देखें

राज्यऔर देखें

वीडियोऔर देखें

बिज़नेसऔर देखें