Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

स्मार्ट बल्ब: स्मार्टफोन से कनेक्ट कर कहीं से भी कंट्रोल कर सकते हैं इन्हें, म्यूजिक सुनने का भी मिलता है ऑप्शन

ये स्मार्ट बल्ब वायरलेस रूप से यूजर के स्मार्टफोन से भी कनेक्ट होकर काम करते हैं।

DainikBhaskar.com | Sep 08, 2018, 06:18 PM IST

गैजेट डेस्क. इलेक्ट्रिक कंपनियां तेजी से स्मार्ट बल्ब इंडस्ट्री में कदम बढ़ा रही हैं। इन कंपनियों ने भारत सहित कई देशों में स्मार्ट बल्ब लॉन्च कर दिए हैं। ये बल्ब कई बेहतरीन खूबियों के साथ आते हैं। इंडियन मार्केट में ये बल्ब 2000 रुपए से भी कम कीमत में अवेलेबल हैं और अलग-अलग खूबियों के साथ आते हैं। हालांकि, इन कंपनियों की कोशिश है कि ये एक ही बल्ब में सारी खूबियां दें ताकि इनका यूजरबेस बढ़ सके। ये स्मार्ट बल्ब वायरलेस रूप से यूजर के स्मार्टफोन से भी कनेक्ट होकर काम करते हैं। यहां पर हम स्मार्ट बल्ब की कुछ ऐसी खूबियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इन्हें स्मार्ट बनाता है।

 

डिम और ब्राइट होना: ये स्मार्ट बल्ब का बेसिक फीचर है। घर में बिना किसी डिमर स्विच इंस्टॉल किए ही ये बल्ब डिम और ब्राइट किए जा सकते हैं। इन स्मार्ट बल्ब को लैम्प में लगाना है और फिर इन्हें अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करना है। इसके बाद बल्ब से संबंधित ऐप का यूज करते हुए बल्ब को डिम या ब्राइट किया जा सकता है।

 

कहीं से भी किया जा सकता है कंट्रोल: कुछ स्मार्ट बल्ब ऐसे फीचर्स के साथ आते हैं, जिनका इस्तेमाल करते हुए घर में न होने की स्थिति में भी इन्हें कंट्रोल किया जा सकता है। इस फीचर का उपयोग करके कहीं से भी बल्ब को जलाया और बंद भी किया जा सकता है। इससे चोरी जैसी घटनाओं से बचा जा सकता है, क्योंकि चोरों को घर में किसी के होने का एहसास होता रहता है। कुछ कंपनियां अपने स्मार्ट बल्ब को एक साथ सिंक करने की भी सुविधा देती हैं, ऐसे में सिर्फ एक ऐप के द्वारा एक ही समय में सारे बल्ब को कंट्रोल किया जा सकता है।

 

कलर बदलना: स्मार्ट बल्ब सिर्फ डिम ही नहीं होते हैं बल्कि ये अपना कलर भी चेंज कर सकते हैं। आजकल कई स्मार्ट बल्ब 16 मिलियन कलर रेंज के साथ आते हैं। यूजर को बल्ब के ऐप में दिए गए कलर व्हील पर मनचाहे कलर को सिलेक्ट करके उस पर टैप करना होता है और इस टैप के साथ ही बल्ब उनके मनचाहे कलर में रोशनी देने लगेगा। इस फीचर का इस्तेमाल करते हुए मूड के अनुसार बल्ब से रोशनी पा सकते हैं। जैसे वार्म फील करने के लिए यलो और कूल फील करने के लिए इन्हें ब्लू कलर में किया जा सकता है।

 

म्यूजिक प्ले करना: कई स्मार्ट बल्ब बिल्ट-इन स्पीकर फीचर के साथ आते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल करके घर में स्पीकर न होने की स्थिति में भी म्यूजिक प्ले किया जा सकता है। हालांकि, कुछ स्मार्ट बल्ब की आवाज बहुत तेज नहीं होती है। इसलिए अगर तेज म्यूजिक सुनना पसन्द करते हैं तो इसके लिए स्मार्ट बल्ब लेते समय सावधानी बरतनी होगी।

 

बेहतर नींद लाने में भी कर सकते हैं मदद: स्मार्ट बल्ब बेहतर नींद लाने में भी मदद कर सकते हैं। सी स्लीप जैसे स्मार्ट बल्ब विभिन्न कलर और टेम्परेचर उत्सर्जित करते हैं। इन्हें प्राकृतिक मेलाटोनिन के उत्पादन को नियंत्रित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसकी हल्की सेटिंग्स करने पर यह दिन के दौरान मेलाटोनिन के स्तर को दबाने में मदद करती है और जब आप सोने वाले होते हैं यह मेलाटोनिन बढ़ा देते हैं। इससे नींद अच्छी आती है।

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

टॉप न्यूज़और देखें

Advertisement

बॉलीवुड और देखें

स्पोर्ट्स और देखें

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

जीवन मंत्रऔर देखें

राज्यऔर देखें

वीडियोऔर देखें

बिज़नेसऔर देखें