Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

हिरणमगरी-अंबामाता सेटेलाइट में 20 तक शुरू करें जनाना की गायनिक यूनिट : अतिरिक्त मुख्य सचिव गुप्ता

Bhaskar News Network | Sep 12, 2018, 06:51 AM IST

चिकित्सा स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव बीनू गुप्ता ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट में...

-- पूरी ख़बर पढ़ें --
चिकित्सा स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव बीनू गुप्ता ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए विभाग के अधिकारियों से जर्जर जनाना को खाली कराने के बाद प्रसूताओं को ही रही समस्याओं, दिव्य मदर मिल्क बैंक, मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के बारे में जानकारी ली। आरएनटी के प्रिंसिपल डॉ. डीपी सिंह को एक गायनिक यूनिट हिरण मगरी सेटेलाइट और दूसरी यूनिट अंबामाता जिला अस्पताल में 20 सितंबर तक शुरू कराने के आदेश दिए हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. गुप्ता ने बताया कि 20 सितंबर के बाद उदयपुर आकर इन कामों की जांच करेंगी। क्योंकि, जिला अस्पताल अंबामाता में हाईटेक मॉड्यूलर ओटी भी है, जहां आसानी सिजेरियन और गायनिक सर्जरी की जा सकती हैं। बता दें कि ‘दैनिक भास्कर’ ने 22 जुलाई को ‘जनाना-एमबी की बदहाल ओटी में हो रहे हैं ऑपरेशन, अंबामाता सेटेलाइट में हाईटेक ओटी का उपयोग ही नहीं’ शीर्षक से खबर प्रकाशित कर सरकार को विकल्प बताया था। वहीं दूसरी वीसी में पीएम नरेन्द्र मोदी ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं के वेतनमान बढ़ाने का ऐलान किया।

पीएम मोदी ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं का मानदेय बढ़ाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उदयपुर सहित देशभर की आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से भी बात की। वीसी में पीएम मोदी ने कहा कि जिन आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 2250 रुपए था, उन्हें अब 3500 रुपए मिलेंगे। आंगनवाड़ी सहायिकाओं को 1500 रुपए के स्थान पर 2250 रुपए दिए जाएंगे। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 3,000 रुपए जगह अब रु. 4,500 मिलेंगे। यह बढ़ा हुआ मानदेय अक्टूबर से लागू हो जाएगा। मिशन इंद्रधनुष अभियान के तहत चलाए गए अभियान में बच्चों के शत प्रतिशत टीकाकरण करने और हरेक माह की 9 तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के बारे में भी बताया।

मदर मिल्क बैंक के स्थायी समाधान के लिए एनएचएम खाका तैयार करेगा

वीसी में प्रदेश सरकार के राज्य सलाहकार देवेन्द्र अग्रवाल ने अति. मुख्य सचिव गुप्ता से दिव्य मदर मिल्क बैंक को नर्सरी के पास स्थापित कराने की बात रखी जहां फिलहाल अस्थायी कैंटीन है। गुप्ता ने एनएचएम को मदर मिल्क बैंक का खाका तैयार करने के निर्देश दिए। वीसी में प्रिंसिपल डॉ. सिंह, संयुक्त निदेशक डाॅ. मंजू अग्रवाल, अतिरिक्त निदेशक डाॅ. संजीव टांक, एमबी अस्पताल अधीक्षक डॉ. विनय जोशी, जनाना अस्पताल अधीक्षक डॉ. सुनीता माहेश्वरी, डिप्टी सीएमएचओ डाॅ. राघवेन्द्र राय आदि मौजूद थे।