Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

व्हाट्सऐप की तरह ही जीमेल पर भी दिखेगी रीड रिसिप्ट; क्रोम में ऐड करना होगा बस एक एक्सटेंशन

मेल डिलिवर होने पर व्हाट्सऐप की तरह सिंगल ब्लू टिक दिखेगा, लेकिन जैसे ही रीड होगा वह ब्लू टिक डबल हो जाएगा।

DainikBhaskar.com | Sep 09, 2018, 06:29 PM IST

गैजेट डेस्क. व्हाट्सऐप पर भेजे गए मैसेज रीड हो जाने पर उस मैसेज के नीचे डबल ब्लू टिक दिखाई देता है। अब जीमेल यूजर्स भी भेजी गई मेल की रीड रिसिप्ट को देख सकते हैं। लेकिन इसके लिए यूजर्स को अपने क्रोम ब्राउजर में एक एक्सटेंशन ऐड करना होगा। इस एक्सटेंशन को ब्राउजर में ऐड करने के बाद मेल डिलिवर होने पर व्हाट्सऐप की तरह सिंगल ब्लू टिक दिखेगा, लेकिन जैसे ही रीड होगा वह ब्लू टिक डबल हो जाएगा।   ये है इस एक्सटेंशन को ब्राउजर में ऐड करके रीड रिसिप्ट चेक करने का स्टेप बाय स्टेप तरीका:

स्टेप्स तरीका
स्टेप 1 सबसे पहले क्रोम ब्राउजर ओपन करें।
स्टेप 2 इसके बाद गूगल पर Mailtrack के लिए सर्च करें और एक्सटेंशन वाला पेज ओपन करें। इसके लिए लिंक (https://chrome.google.com/webstore/detail/email-tracking-for-gmail/ndnaehgpjlnokgebbaldlmgkapkpjkkb?hl=en) पर भी जा सकते हैं।
स्टेप 3 पेज ओपन होने के बाद दाहिने साइड में सबसे ऊपर दिए गए Add to Chrome ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
स्टेप 4 इस पर क्लिक करते ही क्रोम इस एक्सटेंशन को ऐड करने के लिए परिमिशन मांगेगा। उसे परमिशन देकर Add extension पर क्लिक कर दें।
स्टेप 5 क्लिक करते ही एक्सटेंशन क्रोम ब्राउजर में ऐड हो जाएगा और नया टैब ओपन होगा। इस नए टैब में Mailtrack एक्सटेंशन गूगल से कनेक्ट करने के लिए कहेगा। अब Connect with Google पर क्लिक करें।
स्टेप 6 ऐसा करते ही यह एक्सटेंशन गूगल एकाउंट में लॉगइन करने को कहेगा। लॉगइन करने के बाद नया पेज ओपन होगा और वहां पर Mailtrack का सब्सक्रिप्शन प्लान दिखाई देगा। अगर कोई पेड प्लान नहीं लेना है तो लेफ्ट साइड में दिए गए Sign Up Free को सिलेक्ट कर लें।
स्टेप 7 अगर एंड्रॉयड के लिए भी इस सुविधा को ऐड करना है तो अगला पेज ओपन होने पर Install Add-on for Android पर क्लिक कर दें नहीं तो फिर Go to Gmail पर क्लिक करने के बाद आगे बढ़ जाएं।
स्टेप 8 Go to Gmail पर क्लिक करते ही यूजर का जीमेल अकाउंट ओपन हो जाएगा। इसके बाद किसी भी आईडी पर भेजे गए मेल के रीड होने पर डबल ब्लू टिक दिखाई देने लगेगा।
स्टेप 9 इसके अलावा भेजे गए मेल को ओपन करने के बाद टाइम के राइट में दिखाई देने वाले डबल ब्लू टिक पर माउस का प्वाइंटर रखते ही Mailtrack यह भी बता देगा कि मेल कितनी देर पहले रीड किया गया है।

 

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

टॉप न्यूज़और देखें

Advertisement

बॉलीवुड और देखें

स्पोर्ट्स और देखें

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

जीवन मंत्रऔर देखें

राज्यऔर देखें

वीडियोऔर देखें

बिज़नेसऔर देखें