Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

भारत से दुबई के रास्ते दूसरे देश जाने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर, बिना ट्राजिट वीजा की फीस दिए 2 दिन तक घूम सकेंगे दुबई

Dainikbhaskar.com | Jun 25, 2018, 04:49 PM IST

जो कनेक्टिंग फ्लाइट UAE होकर जाती है। तब फ्लाइट या एयरपोर्ट से बाहर निकलने या फिर ट्रांजिट वीजा लगता है।

-- पूरी ख़बर पढ़ें --

न्यूज डेस्क।यूनाइटेड अरब अमीरात (UAE) में इंडियंस को 2 दिन या 48 घंटे के लिए ट्रांजिट वीजा की फीस नहीं देना होगी। UAE कैबिनेट ने इंडियन टूरिस्टों के लिए ये फैसला लिया है। बता दें कि 2 दिन के ट्रांजिट वीजा की फीस 50 दिरहम (करीब 930 रुपए) है। अब इतने पैसे खर्च करके ट्रांजिट वीजा को 96 घंटे या 4 दिन तक बढ़ाया जा सकता है। कुल मिलाकर कनेक्टिंग फ्लाइट से UAE में इंडियन पैसेंजर्स की एंट्री फ्री होगी।

क्या होता है ट्रांजिट वीजा?

आप वाया एयर कहीं जाते हैं जिसकी कनेक्टिंग फ्लाइट UAE होकर जाती है। तब फ्लाइट या एयरपोर्ट से बाहर निकलने या फिर ट्रांजिट वीजा लगता है। ऐसी कई कनेक्टिंग फ्लाइट हैं जो UAE में कुछ घंटे का स्टे लेती हैं। इसके बाद मेन डेस्टिनेशन पर जाती हैं। इस स्थिति में अब आप प्लेन के बाहर निकल सकते हैं। दिल्ली से कोई पैसेंजर्स वॉशिंगटन जा रहा है, तो उसे वाया दुबई जाना होगा। दुबई में फ्लाइट करीब 2:30 घंटे रुकेगी। इस बीच उसे एयरपोर्ट से बाहर निकलने के लिए ट्रांजिट वीजा के पैसे खर्च नहीं करने होंगे। ट्रांजिट वीजा को आप दुबई या अबु धाबी एयरपोर्ट से ले सकते हैं। या फिर इंडिया से बनवाकर भी जा सकते हैं।

जल्दी होगा एलान

इस फैसले के बाद इंडियंस पैसेंजर्स को फ्री ट्रांजिट वीजा के तहत किसी भी देश जाते हुए दुबई या अबु धाबी रुकने पर एक पैसा भी नहीं देना पड़ेगा। अभी नए नियम के लागू होने की तारीख का एलान नहीं किया गया है, लेकिन जल्द ही इसका एलान कर दिया जाएगा। पैसेंजर्स इन ट्रांजिट वीजा को सभी UAE एयरपोर्ट पर बने पासपोर्ट कंट्रोल हॉल में एक्सप्रेस काउंटर्स से प्राप्त कर पाएंगे।