पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

फेक न्यूज एक्सपोज:अमित शाह का स्वास्थ्य बिगड़ने पर उन्हें इलाज के लिए न्यूयॉर्क भेजा गया? वायरल मैसेज में जिस बीमारी का जिक्र, वो इंसानों को होती ही नहीं

23 दिन पहले
No ad for you

क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्री अमित शाह को Avian Sarcoma नाम की बीमारी हुई है। उनकी हालत गंभीर है और उन्हें एयर एम्बुलेंस के जरिए न्यूयॉर्क के अस्पताल में इलाज के लिए भेजा गया है। ये मैसेज पिछले 24 घंटों से यानी 30 सितंबर से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

और सच क्या है ?

  • वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्री अमित शाह Avian Sarcoma से संक्रमित हुए हैं। WHO समेत कई रिसर्च रिपोर्ट्स देखने पर पता चलता है कि ये कैंसर का एक प्रकार है, जो चिकन ( मुर्गियों) में फैलता है। अब तक यह वैज्ञानिक तौर पर सिद्ध नहीं हुआ है कि ये बीमारी इंसानों में फैलती है।
  • किसी भी न्यूज एजेंसी पर हमें ऐसी खबर नहीं मिली। जिससे पुष्टि होती हो कि अमित शाह को इलाज के लिए न्यूयॉर्क भेजा गया है।
  • पड़ताल के अगले चरण में हमने गृह मंत्री का ऑफिशियल ट्विटर हैंडल चेक किया। इससे पता चलता है कि 30 सितंबर को ही उन्होंने एक वर्चुअल कार्यक्रम अटेंड किया है। यानी जिस समय अमित शाह की तबियत बिगड़ने का मैसेज वायरल हो रहा था। उस समय वे कार्यक्रम में थे।
  • इन सबसे स्पष्ट है कि सोशल मीडिया पर अमित शाह के स्वास्थ्य को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है।
No ad for you

फेक न्यूज़ एक्सपोज़ की अन्य खबरें

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved

This website follows the DNPA Code of Ethics.