Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

जीरो लाइन पर बातचीत / करतारपुर काॅरिडाेर पर आज भारत-पाक अफसरों की मीटिंग, टेक्निकल मुद्दों व सुरक्षा पर होगी चर्चा

  • कॉरिडोर को लेकर 2 मार्च को रद्द हो गई थी बैठक, अब फिर से होगी
  • निर्माण दिन रात जारी-बीएसएफ खुद अपनी निगरानी में करवा रही काम

Dainik Bhaskar

Apr 16, 2019, 08:17 AM IST

डेरा बाबा नानक.करतारपुर काॅरिडाेर काे लेकर अाज यानी 16 अप्रैल काे भारत-पाकिस्तान के अधिकारियाें की मीटिंग है। इस मीटिंग में टेक्निकल मुद्दाें अाैर सुरक्षा काे लेकर बातचीत हाेनी है। हालांकि पिछले माह दाेनाें देशाें के बीच हाेने वाली बैठक ऐन माैके पर टाल दी गई थी। करतारपुर काॅरिडाेर के निर्माण काे लेकर दाेनाें अाेर काम तेजी से चल रहा है। भारत की अाेर से िनर्माण कार्य नवंबर तक पूरा किया जाना है। निर्माण कार्य दिन के समय तो होते ही हैं, लेकिन अब रात को भी कंस्ट्रक्शन कंपनियां बीएसएफ के निगरानी में निर्माण कार्यों में जुटी हुई हैं। कुछ दिन पहले सीगल प्राइवेट इंडिया लिमिटेड कंपनी की ओर से भूमि पूजन कर कंस्ट्रक्शन और मिट्टी डालने का काम शुरू कर दिया गया था। अब काम तेजी ताे चल रहा है।

जीरो लाइन से 100 मी. लंबा और साढ़े 5 मी. ऊंचा पुल बनेगा :
सीगल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट जतिंदर सिंह का कहना है कि मिट्टी डालने की शुरुआत के बाद बीएसएफ और उच्चाधिकारियों से परमिशन लेकर भारत-पाक सीमा की जीरो लाइन पर ओवरब्रिज बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। कंस्ट्रक्शन कंपनी की मशीनरी जीरो लाइन पर भेजी जा चुकी है और पिल्लर बनाने का काम भी दिन-रात चल रहा है। क्योंकि समय पर काम पूरा किया जाना है, इसलिए काम को तेजी में लाने के लिए दिन-रात किया जा रहा है। जीरो लाइन से लेकर भारत की सीमा पर स्थित दर्शन स्थल के नजदीक तक 100 मीटर लंबा पुल बनेगा। ऊंचाई साढ़े 5 मीटर रहेगी। जुलाई से पहले पिलर बनाने का काम भी समाप्त कर लिया जाएगा। पुल की मजबूती के लिए जमीन की काफी गहराई में पिलर गाड़े जाएंगे।

पाक में चल रहे निर्माण काे भी देख सकेंगे भारतीय :

बीएसएफ के डीआईजी राजेश शर्मा ने बताया कि कंस्ट्रक्शन कंपनी के अधिकारी पिलर बनाने का काम हर वक्त चाहे दिन हो या रात, बीएसएफ के जवानों की निगरानी में कर सकते हैं। हर वक्त जवान निगरानी कर रहे हैं। डीआईजी ने बताया किकरतारपुर कॉरिडोर संबंधी 2 मार्च को बाघा बार्डर पर होने वाली मीटिंग, जो रद्द हो गई थी, अब वह मीटिंग मंगलवार को जीरो लाइन पर होगी। काॅरिडाेर काे लेकर पाकिस्तान की अाेर से निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। हाल ही में पाक ने अपनी जमीन पर राेड बनाने को धुस्सी हटाई है। इससे दर्शन स्थल से पाकिस्तान में चल रहे निर्माण काे देख सकते हैं।

Share
Next Story

मंडी बोर्ड के सेक्रेटरी कमलजीत सिंह संघा ने बताया कि

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended News