Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

राजस्थान/ आरपीएससी में अब सदस्य का एक रिक्त पद कांग्रेस सरकार भरेगी

  • राजस्थान में नई सरकार के साथ ही अब आयोग में भी सदस्यों के पूरे पद भरने की संभावना बन गई है

Dainik Bhaskar

Dec 12, 2018, 03:57 PM IST

आरिफ कुरैशी. अजमेर. राजस्थान लोक सेवा आयोग में अब कांग्रेस की नई सरकार ही सदस्य का एक रिक्त पद भरेगी। आयोग में वर्तमान में अध्यक्ष दीपक उप्रेती समेत चार सदस्य भाजपा शासन काल के हैं और पूर्व अध्यक्ष डॉ. आरडी सैनी समेत तीन सदस्य कांग्रेस शासन काल के लगे हुए हैं।


राजस्थान में नई सरकार के साथ ही अब आयोग में भी सदस्यों के पूरे पद भरने की संभावना बन गई है। वर्तमान में आयोग में कांग्रेस के शासन काल के तीन और भाजपा शासन काल के चार सदस्य मय अध्यक्ष के हैं। कांग्रेस शासन काल के सदस्यों में डॉ. आर डी सैनी, सुरजीत लाल मीणा और डॉ. के आर बगड़िया शामिल हैं। इधर भाजपा में अंतिम सदस्य के रूप में 23 जुलाई 2018 को अध्यक्ष के रूप में रिटायर्ड आईएएस दीपक उप्रेती को लगाया गया था। इसके पूर्व जुलाई में ही रामू राम राइका को बतौर सदस्य आयोग में लगाया गया था।

 

आयोग में अध्यक्ष के अतिरिक्त कुल सात मेंबर होते हैं। इनमें से छह सदस्यों के पद भरे हैं, लेकिन एक पद खाली है। पूर्ववर्ती सरकार के कार्यकाल में संभावना बनी थी कि अंतिम पद भी भर दिया जाएगा लेकिन सरकार ही चली गई पद नहीं भरा जा सका। अब नई सरकार के आगमन के साथ ही आयोग में भी इस बात को लेकर चर्चा शुरू हो गई है कि अब आयोग में सदस्य का एक रिक्त पद भी भर जाएगा। आयोग के पूरे का पूरा गठन हो जाएगा।

 

नए सदस्य की नियुक्त के बाद बराबर हो जाएगी कांग्रेस-भाजपा


आयोग में अभी भाजपा का वर्चस्व है। अध्यक्ष समेत कुल चार सदस्य भाजपा शासन काल के हैं।  जबकि कांग्रेस के तीन सदस्य हैं। यदि नया सदस्य और आ जाता है तो आयोग में कांग्रेस के भी चार सदस्य हो जाएंगे और दोनों दलों का आंकड़ा बराबर हो सकेगा।