--Advertisement--

बच्चों ने बनाना सीखा मिट्टी का गणेश, दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

बच्चों ने बड़े ही उत्साह से गणेशजी बनाने का प्रशिक्षण लेकर प्रकृति को बचाने का संदेश दिया

DainikBhaskar.com | Sep 12, 2018, 10:25 AM IST

जयपुर. दैनिक भास्कर के पर्यावरण संतुलन अभियान के तहत बहुत से आर्ट्स केंद्र के कलाकारों ने शहरभर की विभिन्न स्कूलों के बच्चों को मिट्टी के गणेश जी बनाना सिखाया। वहीं कुछ स्कूलों में टीचर्स ने भी बच्चों को गणेशजी बनाना सिखाया। बच्चों ने बड़े ही उत्साह से गणेशजी बनाने का प्रशिक्षण लेकर प्रकृति को बचाने का संदेश दिया।

 

प्रताप नगर सेक्टर-5 स्थित किड्जी स्कूल के बच्चों ने मंगलवार को टीचर्स के साथ मिट्टी से गणेश जी की मूर्तियां बनाना सीखा। बच्चों को बताया गया कि गणेश चतुर्थी के मौके पर गणपति विसर्जन में प्लास्टर ऑफ पेरिस व अन्य घातक पदार्थों से बनी प्रतिमाएं जल को प्रदूषित करती हैं। मिट्टी की मूर्तियां घर में ही विसर्जित करने से पर्यावरण संतुलन तो बना ही रहेगा, लोगों की धार्मिक आस्था भी जुड़ी रहेगी।

 

इस मौके पर स्कूल के संचालक अमित बंसल ने भास्कर के इस अभियान को समाज और प्रकृति के लिए सार्थक पहल बताया अर्हम आर्ट्स एंड वृंदा फाउंडेशन ने शांति जूनियर स्कूल और टैगोर पब्लिक स्कूल, अंबाबाड़ी में वर्कशॉप लगाई। ग्रीन गणेशा वर्कशॉप की प्रियंका जैन ने मंगलवार को चार स्कूलों डॉल्फिन स्कूल कंवर नगर, जयश्री पेड़ीवाल हाईस्कूल, चित्रकूट, डॉल्फिन राजापार्क, जयपुरिया स्कूल मालवीय नगर में बच्चों को प्रशिक्षण दिया। वहीं, गायत्री परिवार की महिलाएं भी लोगों को जगह-जगह मिट्टी के गणेशजी बनाना सीखा रही हैं। इसी प्रकार बाल संस्कार केंद्र पर भी बच्चों को प्रशिक्षण दिया गया।

 

यहां से लें मिट्टी के गणेशजी

 

गणेश प्रजापति मूर्ति हैंडीक्राफ्ट, मेट्रो स्टेशन से आगे, राधा-कृष्ण जी के मंदिर के पास, वर्धमान नगर (9950358407) सागर हैंडीक्राफ्ट, वैशाली नगर (9829388882) गोविंद प्रजापति, गोपालपुरा बाईपास, अजमेर रोड (9783834370)

(जो कलाकार, आर्ट टीचर्स, संस्थाएं और विक्रेता अपनी जानकारी इस कॉलम में देना चाहते हैं वे पूर्ण जानकारी हमें 9672977796 नंबर पर वॉट्सएप करें। हम उसे कॉलम में प्रकाशित करेंगे।)

--Advertisement--

टॉप न्यूज़और देखें

बॉलीवुड और देखें

स्पोर्ट्स और देखें

--Advertisement--

जीवन मंत्रऔर देखें

राज्यऔर देखें

वीडियोऔर देखें

बिज़नेसऔर देखें