Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

राजस्थान चुनाव/ बागी, बसपा, बेनीवाल ने रोकी कांग्रेस की बड़ी जीत

  • निर्दलीयों व अन्य की ताकत बढ़ी, पिछली बार के मुकाबले 11 सीटें ज्यादा जीतीं
  • 13 निर्दलीय,14 अन्य दलों के प्रत्याशी विजयी, बेनीवाल की पार्टी ने 3 सीटें जीतीं, तिवाड़ी का खाता भी नहीं खुला

Dainik Bhaskar

Dec 12, 2018, 03:25 AM IST

जयपुर. इस बार विधानसभा चुनाव परिणाम में 13 निर्दलीय और अन्य दलों के 14 प्रत्याशी जीते हैं। इस तरह निर्दलीय व अन्य दलों के कुल 27 प्रत्याशियों ने सीटें हासिल कीं। 2013 में निर्दलीय व अन्य दलों के 16 सदस्य विधानसभा में पहुंचे थे। यानी पिछले साल की तुलना में 11 अधिक हैं। हनुमान बेनीवाल की पार्टी आरएलपी तीन जगह जीत दर्ज कर सकी है।

 

ये भी पढ़ें

कांग्रेस के अच्छे दिन, मुख्यमंत्री कौन? आज हो जाएगा फैसला

 

घनश्याम तिवाड़ी की भारत वाहिनी एक भी जगह खाता नहीं खोल सकी है। सिर्फ भरतपुर में वाहिनी का एक प्रत्याशी जमानत बचा सका है। यहां तक की तिवाड़ी खुद भी अपनी जमानत नहीं बचा सके। तिवाड़ी ने अपनी पार्टी के बैनर तले 64 प्रत्याशी मैदान में उतारे थे। उधर बसपा का अलवर-भरतपुर में जलवा रहा। इन दो जिलों में बसपा के चार प्रत्याशी जीते। बसपा के कुल 6 प्रत्याशी जीते हैं। इसी तरह सीपीएम और भारतीय ट्राइबल पार्टी के दो प्रत्याशी जीते।

 

सरकार बनाने के लिए निर्दलीयों का हाथ थाम सकती है कांग्रेस

कांग्रेस से बागी होकर चुनाव लड़ने वाले बाबूलाल नागर, संयम लोढ़ा, आलोक बेनीवाल, रामकेश मीणा सहित कई विधायक दोबारा कांग्रेस में लौटने के लिए समर्थन दे सकते हैं। माना जा रहा है कि ये तो तैयार बैठे है, सिर्फ कांग्रेस के आमंत्रण का इंतजार है। बसपा - किशनगढ़बास से दीपचंद, तिजारा से संदीप कुमार, नदबई से जोगिन्द्र सिंह अवाना, नगर से वाजिब अली, करौली लाखन सिंह, उदयपुरवाटी से राजेंद्र सिंह गुढ़ा।

 

प्रत्याशी     वोट शेयर
निर्दलीय     9.5%
बसपा     4%
रालोपा     2.4%
सीपीएम     1.2%
बीटीपी     0.7%
आप     0.4%
भारत वाहिनी      0.3%
आरएलडी      0.3%
एनसीपी      0.2%
सपा      0.1%

 

 

ये निर्दलीय व जीत के करीब

शाहपुरा जयपुर से आलोक बेनीवाल, किशनगढ़ से सुरेश टांक, बहरोड़ से बलजीत सिंह यादव, थानागाजी से कांति प्रसाद, महुआ से ओम प्रकाश हुड़ला, बस्सी से लक्ष्मण मीणा आदि। राष्ट्रीय लोकतांत्रिक : खींवसर से हनुमान बेनीवाल, भोपालगढ़ से पुखराज और मेड़ता से इंद्रा देवी। सीपीएम - डूंगरगढ़ से गिरधारीलाल, भादरा से बलवान। बीटीपी - चौरासी से राजकुमार रोट, संगवाड़ा से रामप्रताप। राष्ट्रीय लाेकदल - डाॅ. सुभाष गर्ग।

Recommended