सीकर रेलवे स्टेशन पर लगेगा 100 फीट ऊंचा तिरंगा

सीकर रेलवे स्टेशन पर लगेगा 100 फीट ऊंचा तिरंगा  सीकर | जिले का सबसे ऊंचा तिरंगा रेलवे स्टेशन पर लगाया जाएगा।...

Bhaskar News Network

Dec 07, 2019, 09:20 AM IST
सीकर रेलवे स्टेशन पर लगेगा 100 फीट ऊंचा तिरंगा



सीकर | जिले का सबसे ऊंचा तिरंगा रेलवे स्टेशन पर लगाया जाएगा। तिरंगे की ऊंचाई 100 फीट होगी। अब तक मंडल की ओर से प्रदेश में जयपुर, अजमेर, जोधपुर और बीकानेर रेलवे स्टेशन पर झंडा लगाया जा चुका है। शुक्रवार को टीम ने स्टेशन के मुख्य गेट के ठीक सामने जगह को चिह्नित खुदाई का काम शुरू कर दिया। तिरंगे को 26 जनवरी तक तैयार कर दिया जाएगा। तिरंगा शहर में कई किमी दूरी तक दिखाई देगा। तिरंगे को तैयार करने के लिए विशेष पॉलिस्टर कपड़े का उपयोग होगा।

अच्छाई अपना कर जीवन को सार्थक बनाएं

सीकर | वार्ड नं 46 कंचन नगर स्थित मनोकामना शिव हनुमान मंदिर में आयोजित भागवत कथा में रुक्मणी विवाह का प्रसंग सुनाया गया। इस दौरान पं राजेंद्र लाटा ने बताया कि कथा में लोहार्गल के सूर्य मंदिर के महंत अवधेशाचार्य महाराज ने कहा कि बुराई छोड़कर अच्छाई को अपनानी चाहिए तभी जीवन को सार्थक बनाया जा सकता है।

पूर्व सैनिक समस्या समाधान शिविर 11 को

सीकर | जिला सैनिक कल्याण विभाग की अाेर से अटल सेवा केंद्र फतेहपुर में 11 दिसंबर काे पूर्व सैनिक समस्या समाधान शिविर अायाेजित किया जाएगा। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कमाण्डर हीरसिंह ने बताया कि शिविर सुबह 11.30 बजे शुरू हाेगा। जिसमें समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया जाएगा।

पर्यावरण समिति की बैठक 11 को

सीकर | कलेक्ट्रेट सभागार में 11 दिसंबर काे दाेपहर 3.15 बजे कलेक्टर यज्ञ मित्रा सिंहदेव की अध्यक्षता में जिला स्तरीय आपदा प्रबन्धन समूह व पर्यावरण समिति की बैठक हाेगी। उप वन संरक्षक ने बताया कि बैठक में वन क्षेत्रों में आगजनी की घटना राेकने के संबंध में चर्चा की जाएगी। साथ ही पर्यावरण समिति की बैठक में विद्यालयों में वृक्षारोपण, ईको क्लब द्वारा की जाने वाली गतिविधियों, गन्दगी से पर्यावरण पर कुप्रभाव पर चर्चा की जाएगी।

अभद्र व्यवहार पर सभापति पर कार्रवाई की मांग

सीकर | एक दिन पहले नगर परिषद काे सफाई व माैसमी बीमारियाें की शिकायत करने पहुंचे वार्ड 58 निवासी सीताराम के साथ सभापति द्वारा जाति सूचक शब्द व अभद्र व्यवहार के अाराेप काे लेकर शुक्रवार काे कई संगठनाें ने विराेध जताया। संगठनाें की अाेर से सीएम, कलेक्टर, अायुक्त व एसपी काे ज्ञापन भेजकर सभापति जीवण खां के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। ज्ञापन देने वालाें में इंडियन पीपल्स ग्रीन पार्टी, पार्षद मनीष कुमार, संयुक्त अम्बेडकरवादी माेर्चा के अनेक पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता शामिल रहे। ज्ञापन में बताया कि मामला दर्ज कराने के बावजूद पुलिस कार्रवाई नहीं की जा रही है। वहीं अाराेपी द्वारा समझौते की धमकी दी जा रही है। कार्रवाई नहीं हुई ताे उग्र अांदाेलन किया जाएगा।

शिविर में दी याेजनाअाें की जानकारी

सीकर | राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास सहकारी निगम तथा अनुग्रह दृष्टिदान स्वयं सेवा संस्थान नई दिल्ली की अाेर से शुक्रवार को पंचायत समिति लक्ष्मणगढ़ के सभागार में जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। जिसमें राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास सहकारी निगम नई दिल्ली के महाप्रबन्धक सतीश थोटा विभिन्न याेजनाअाें की जानकारी दी। परियोजना प्रबंधक, अनुजा निगम अशोक बैरवा ने बताया कि शिविर में निशुुल्क स्वास्थ्य जांच की।

रेस्टा का राज्य स्तरीय शैक्षिक सम्मेलन आज

सीकर | राजस्थान वरिष्ठ शिक्षक संघ का राज्य स्तरीय सम्मेलन शनिवार काे नवलगढ़ रोड स्थित पूजा मैरिज गार्डन में होगा। प्रदेश महामंत्री मदन गढ़वाल ने बताया कि सम्मेलन में प्रदेशभर से लगभग दो हजार वरिष्ठ अध्यापक भाग लेंगे। सम्मेलन में शैक्षिक वातावरण निर्माण शिक्षा में नवाचार और शिक्षक हितों के लिए संघर्ष जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। जिला महामंत्री जगदीश मील ने बताया की इससे जुड़ी बैठक में नेमीचंद निठारवाल, दिनेश भूकर, सुभाष महला, सुभाष सुंडा, शीशराम कटारिया, रोहित थालोड, विकास फैनिन, सहित जिला कार्यकारिणी एवं ब्लाक कार्यकारिणी के सदस्य उपस्थित थे।

किसानों को यूरिया की किल्लत न हो : कलेक्टर

सीकर | रबी फसलाें में पहली सिंचाई के साथ ही यूरिया किल्लत काे देखते हुए जिला प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद हाे गया है। कलेक्टर यज्ञ मित्र सिंह देव ने कृषि विभाग के साथ बैठक कर रबी सीजन में गुणवक्तापूर्ण यूरिया की सप्लाई के निर्देश दिए। उन्होंने विभाग अधिकारियाें से कहा है कि किसानाें के साथ किसी स्थिति में यूरिया की किल्लत नहीं रहे। इसके लिए विक्रेता एवं निर्माता एजेंसियां के साथ समन्वय स्थापित करने व कालाबाजारी व नकली यूरिया की सप्लाई राेकने के लिए टीम गठित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि यूरिया की किल्लत हुई ताे इसके लिए कृषि विभाग एवं सरकारी एजेंसी जिम्मेदार हाेंगी।

Share
Next Story

विजयपुरा विद्यालय में ढाई लाख की लागत से बनने वाले सरस्वती मंदिर की आधारशिला रखी

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News