महाभारत / संतान की खुशी के लिए श्रीकृष्ण ने अपने पुत्र का विवाह करवाया दुर्योधन की पुत्री से

  • लक्ष्मणा और सांब के रिश्ते के खिलाफ था दुर्योधन, उसने अपनी पुत्री के लिए आयोजित किया था स्वयंवर

Dainik Bhaskar

Aug 19, 2019, 05:20 PM IST

जीवन मंत्र डेस्क। शुक्रवार, 23 अगस्त को भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। श्रीकृष्ण के जीवन की कई ऐसी घटनाएं हैं, जो बहुत ही रोचक हैं और इनके बारे में सभी लोग नहीं जानते हैं। ऐसी ही एक घटना यह है कि श्रीकृष्ण ने अपने पुत्र का विवाह अधर्मी दुर्योधन की पुत्री से करवाया था। महाभारत में श्रीकृष्ण और दुर्योधन एक-दूसरे के शत्रु थे, लेकिन फिर भी श्रीकृष्ण ने अपने पुत्र का विवाह दुर्योधन की बेटी से करवा दिया। दुर्योधन भगवान श्रीकृष्ण को पसंद नहीं करता था। पांडवों का हितैषी होने के कारण वह श्रीकृष्ण को भी शत्रु मानता था।
श्रीकृष्ण भी दुर्योधन को नहीं करते थे पसंद
श्रीकृष्ण भी दुर्योधन को धर्म और शांति के मार्ग में सबसे बड़ा अवरोध समझते थे, पूरी तरह से उसके खिलाफ भी थे। इसके बावजूद श्रीकृष्ण के पुत्र का विवाह दुर्योधन की पुत्री करवाया, ताकि दोनों बच्चों को उनका प्रेम मिले और वे सुखी जीवन जी सके।
सांब और लक्ष्मणा एक-दूसरे से करते थे प्रेम
श्रीकृष्ण का पुत्र था सांब और दुर्योधन की पुत्री थी लक्ष्मणा। ये दोनों एक-दूसरे से प्रेम करते थे। दुर्योधन इस रिश्ते के खिलाफ था, इसलिए उसने लक्ष्मणा का स्वयंवर आयोजित किया, लेकिन उसमें यादवों को आमंत्रित नहीं किया। जब सांब को ये मालूम हुआ तो वह भरी सभी से लक्ष्मणा का अपहरण करके ले गया।
सांब को दुर्योधन ने बना लिया था बंधी
जब सांब लक्ष्मणा का अपहरण करके ले गया तो दुर्योधन ने सेना के साथ उसका पीछा किया और सांब को बंदी बना लिया। तब बलराम वहां पहुंचे। बलराम ने सांब और लक्ष्मणा के विवाह के लिए दुर्योधन को मनाने की कोशिश की, लेकिन वह नहीं माना। इसके बाद वहां श्रीकृष्ण पहुंचे। उन्होंने दुर्योधन और अन्य कौरवों को समझाया कि हमारी आपसी मतभिन्नता अलग है और बच्चों का प्रेम अलग।
श्रीकृष्ण ने कहा कि अगर ये दोनों साथ रहना चाहते हैं तो हमें आपसी दुश्मनी को भूला कर इनके प्रेम का सम्मान करना चाहिए। हमारी दुश्मनी का इनके प्रेम पर बुरा असर नहीं पड़ना चाहिए। श्रीकृष्ण की बातें मानकर दुर्योधन ने लक्ष्मणा का विवाह सांब से करवा दिया।

Share
Next Story

रामायण / तीन किस्से जिनसे समझ सकते हैं पति-पत्नी के बीच कैसा होना चाहिए रिश्ता

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended News