शुक्रनीति / झूठ बोलने और जीवों को मारने वाले लोग हमेशा रहते हैं दुखी, नहीं मिलता भाग्य का साथ

Dainik Bhaskar

Sep 23, 2018, 04:59 PM IST

रिलिजन डेस्क. कई लोगों को कुछ बातों की आदत होती है, वही आदत धीरे-धीरे लत बन जाती है। मनुष्य को सामान्य लगने वाली कुछ आदतें भी आपके लिए बुरा समय लेकर आ सकती है और आपके साथ-साथ परिवार के लिए भी परेशानियां बढ़ा सकती हैं। शुक्रनीति में 4 ऐसी ही कामों के बारे में बताया गया है, जिनसे हर किसी को दूर ही रहना चाहिए। ये काम करने से किसी भी इंसान का बुरा समय शुरू हो सकता है।

श्लोक
अनृतात् पारदार्याच्च तथाभक्ष्यस्य भक्षणात्।
अगोत्रधर्माचरणात् क्षिप्रं नश्यति वै कुलम्।।
अर्थ- पराई स्त्री से संबंध, परंपराओं के खिलाफ काम करना, मांसाहार के लिए जीवों को मारना और झूठ बोलना। ये काम हमें विनाश की ओर ले जाते हैं।

पराई स्त्री से संबंध
जो मनुष्य किसी अन्य स्त्री से संबंध बनाता है, उसे राक्षस प्रवृत्ति का माना जाता है। यह आपके अच्छे कर्मों का फल आपको नहीं मिलने देता और बुरे समय का कारण बनता है।

परंपराएं न मानना
कई लोग परंपराओं का पालन नहीं करते। जो मनुष्य घर के नियम और परंपराओं का सम्मान नहीं करते, अंत में वही परिवार के विनाश का कारण बनते हैं।

मांसाहारी होना
ग्रंथों में जीवों की हत्या करने की मनाही है। ऐसा करने वाले मनुष्य पर भगवान अप्रसन्न रहते हैं और उसे पूजा का फल भी नहीं मिलता।

झूठ बोलना
झूठ बोलने की आदत बहुत ही सामान्य लगती है, लेकिन यह आदत बर्बादी का कारण भी बन सकती है। झूठ बोलने से न सिर्फ आपको बल्कि आपके परिवार को भी दुखोँ और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Share
Next Story

AR में सिद्धिविनायक / बप्पा के मंदिर की मान्यता इतनी कि अमिताभ के लिए प्रार्थना करने नंगे पैर आई थीं जया

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News