तारे-सितारे / शुक्रवार का राशिफल, सूर्य-चंद्रमा की अशुभ स्थिति आपको कर सकती है परेशान, अलर्ट रहें 5 राशियां

Dainik Bhaskar

Apr 19, 2019, 05:27 AM IST

शुक्रवार का राशिफल, आज सूर्य और चंद्रमा, राहु-केतु के नक्षत्र में है। इसके अलावा चित्रा नक्षत्र से मुसल नाम का एक अशुभ योग भी बन रहा है। सितारों की ये स्थिति वृष, कर्क, कन्या, वृश्चिक और मीन राशि वाले लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकती हैं। ये 5 राशि वाले आज लेन-देन और निवेश के मामले में संभलकर रहें। सितारों की अशुभ स्थिति के कारण जॉब और बिजनेस में गलत फैसले भी हो सकते हैं। वहीं मेष, मिथुन, सिंह, कन्या, तुला, धनु, मकर और कुंभ राशि वाले लोग ग्रहों के अशुभ प्रभाव से बच जाएंगे। इसलिए इन 7 राशियों के लिए दिन शुभ रहेगा।

शुक्रवार का राशिफल, क्या कहते हैं आपके सितारे, पढ़ें आज का राशिफल

  • मेष

    पॉजिटिव - कोई नया काम करने का मन बन सकता है। रोजमर्रा के कुछ काम आसानी से और किस्मत की मदद से पूरे हो जाएंगे। कहीं से भी आपको फायदा मिले तो उसे स्वीकार कर लें। बिजनेस अच्छा रहेगा। धन लाभ होने की गुंजाइश है। सैलेरी बढ़ने के भी योग हैं। पैसों के मामले में अगर आपको किसी तरह की मदद की जरूरत है, तो आज मिल जाएगी। किसी रिश्ते की शुरुआत भी हो सकती है। नजदीकी संबंधों में सुधार होने के योग बन रहे हैं।   नेगेटिव - पैसों के मामलों में आपकी परेशानी बढ़ सकती है। ऑफिस में कामकाज भी ज्यादा रहेगा। जिसके कारण कुछ कामों पर आप पूरा ध्यान नहीं दे पाएंगे। कुछ मौकों पर आप थोड़े झुंझला सकते हैं। किसी से फालतू बहस भी हो सकती है। आपको सावधान रहना होगा। ऑफिस का माहौल ठीक नहीं लगेगा।  क्या करें - आंवला पाउडर खाएं।

  • वृष

    पॉजिटिव -  आप जो खास काम करना चाहते हैं। उसके बारे में साथ के लोगों से साफ-साफ बात करें। दूसरों की मदद करने की पूरी कोशिश कर सकते हैं। आज आपको दोस्त, प्रेमी, जीवनसाथी या किसी से भी सहयोग मिल सकता है। अपोजिट जेंडर में आपकी रुचि रहेगी। इस राशि के अविवाहित लोगों का रिश्ता भी तय हो सकता है। नए लोगों से मिलने के योग बन रहे हैं।  नेगेटिव - ऑफिस में माहौल थोड़ा गंभीर हो सकता है। आपकी समस्याएं बढ़ सकती हैं। शक्ति और सावधानी से भी काम करने का दिन है। ऑफिस या फील्ड में कोई बखेड़ा भी हो सकता है। संभलकर रहना होगा। मानसिक क्लेश या स्वभाव में उग्रता हो सकती हैं। सावधान रहें। क्या करें - सफेद चंदन का तिलक लगाएं।

  • मिथुन

    पॉजिटिव - अचानक फायदा हो सकता है। राजनीति से जुड़े लोगों के लिए दिन अच्छा है। कोई बड़ी सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। किसी पार्टटाइम काम या एक्स्ट्रा इनकम के बारे में विचार बन सकता है। ऑफिस में बहुत से काम आसानी से हो जाएंगे। किसी कठिन परिस्थिति में आपको बीच-बचाव करना पड़ सकता है। रोजमर्रा के कामों में किस्मत की मदद मिल सकती है। दिन फायदेमंद रहेगा। जहां तक हो सके, अपने काम और जिम्मेदारियों पर पूरा ध्यान दें। व्यावहारिक ढंग से आगे बढ़ने की कोशिश करें। आप दूसरों की मदद करने के लिए हर समय पूरी तरह तैयार रहेंगे। आज आप किसी से अपने दिल की बात कहना चाहते हैं तो कह दें।  नेगेटिव - अपने खान-पान पर कंट्रोल करें। जीवनशैली में जो भी बदलाव करना चाह रहे हैं, उससे आपके आसपास के लोग जरा भी सहमत नहीं हो पाएंगे। मामा पक्ष से भी अनबन होने के योग बन रहे हैं। साथ के ही कुछ लोगों से सावधान रहें। कुछ लोग पीठ पीछे आपकी बुराई कर सकते हैं। क्या करें - 5 लौंग पर कुमकुम लगा कर पानी में बहा दें।

  • कर्क

    पॉजिटिव - आपमें ऊर्जा का स्तर सामान्य रहेगा। दूसरों के साथ व्यवहार में आप दिमाग से काम लें। साथ काम करने वाले लोग आपके लिए मददगार हो सकते हैं। किसी नई योजना के बारे में आप विचार कर सकते हैं। थोड़े धैर्य से काम लेना होगा और टकराव की स्थितियों से बचकर चलें। आप शांत लहजे में बात करेंगे, तो लोग आपकी तारीफ करेंगे।  नेगेटिव - गोचर कुंडली के चौथे भाव में चंद्रमा होने के कारण अचानक नुकसान भी हो सकता है। कोई खास सौदा या बड़ा फैसला लेने से बचें। कोई फैसला नहीं लेने और नतीजा नहीं मिल पाने से आप परेशान हो सकते हैं। आपके लिए दिन इतना अच्छा नहीं है। जितना आप सोच रहे हैं। दिनभर कहीं न कहीं कोई रुकावट की स्थिति रहेगी। जोश में आकर किसी को भी बिना मांगी सलाह न दें।  क्या करें - मीठे चावल में केसर डालकर खाएं।

  • सिंह

    पॉजिटिव - आमदनी बढ़ाने का अच्छा मौका आपको मिल सकता है। नौकरीपेशा लोगों के दिमाग में नए आइडिया आ सकते हैं। बिजनेस या कार्यक्षेत्र में कोई नया काम भी आप शुरू कर सकते हैं। नई प्लानिंग भी शुरू करने का मन है या प्लानिंग बना रहे हैं तो आपके लिए दिन शुभ है। कोई बड़ा सपना पूरा हो सकता है। चंद्रमा आपके भाइयों और दोस्तों के संबंध पर असर डाल सकता है। कोशिश जरूर करें। यह भी हो सकता है कि आज आपको खरीददारी करते समय किसी तरह का फायदा हो जाए। नेगेटिव - खर्चे की स्थिति बन सकती है। ऑफिस में कुछ लोग आपका विरोध भी कर सकते हैं। वाहन सावधानी से चलाएं। कामकाज भी ज्यादा हो सकता है। मानसिक तनाव बना रहेगा। खर्चा भी बढ़ सकता है। क्या करें - तिल और गुड़ खाएं।

  • कन्या

    पॉजिटिव -  करियर में जो कदम उठाएंगे, उनका असर लंबे समय तक आप पर रहेगा। आप सामाजिक दायरे में सक्रिय रहेंगे। सभी से मिलकर बातें करेंगे। सामूहिक रूप से किए जाने वाले कामों में आपको सफलता मिल सकती है। दोस्त, पड़ोसी और रिश्तेदार किसी खास मामले में आपकी पूरी तरह मदद करेंगे। प्रेम संबंध शुरू हो सकता है। कुछ काम आप दूसरों पर छोड़ दें। बाहर घूमने का भी मन बनेगा। नया वाहन खरीदने की इच्छा हो सकती है। आप खर्चे पर कंट्रोल करने की पूरी कोशिश करेंगे। नेगेटिव - परिवार के सदस्य की कोई बात आपको बुरी लग सकती है। घर और ऑफिस, दोनों जगह कुछ बेचैनी महसूस हो सकती है। आप ऐसा न सोचें की हर काम आपको ही करना है। रोजमर्रा के कामों में झूठ का सहारा भी लेना पड़ सकता है। आज बोला गया झूठ आने वाले दिनों में आपको भाग-दौड़ करवा सकता है। आज आप अपनी बात रखने में उतावले और उत्सुक भी हो सकते हैं। इससे आपको नुकसान हो सकता है। संभलकर रहें। क्या करें - मछलियों को आटे की गोलियां बनाकर खिलाएं।

  • तुला

    पॉजिटिव - आपकी आर्थिक स्थिति में बड़े सुधार हो सकते हैं। बिजनेस भी अच्छा चलेगा। इनकम अच्छी होगी। बिजनेस और नौकरी में प्रगति के योग हैं। कार्यक्षेत्र में उन्नति हो सकती है। लाइफ पार्टनर से भी मदद मिल सकती है। पुराने तनाव और दबाव बहुत हद तक खत्म हो सकते हैं। आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। आज जो भी करेंगे कॉन्फिडेंस के साथ ही करेंगे। पैसों से जुड़े किसी मामले को सुलझाने का काम टालते आ रहे हैं, तो उस पर नई शुरुआत करने के लिहाज से दिन अच्छा है। सामाजिक क्षेत्र में आप बहुत हद तक सफल रहेंगे। नए-पुराने दोस्तों से भी मुलाकात हो सकती है।  नेगेटिव – तुला राशि वाले लोगों का अचानक मूड खराब हो सकता है। किसी बात से लगातार डर बना रह सकता है। इस राशि वाले कुछ लोगों का मन काम में नहीं लगेगा। एक साथ कई तरह के विचार भी आपके मन में चलते रहेंगे। क्या करें - हल्दी और कुमकुम मिलाकर किसी मंदिर में स्वस्तिक बनाएं।

  • वृश्चिक

    पॉजिटिव - बहुत से मामलों में दिन आपके लिए सामान्य रहेगा। आप अनुशासन और खुद के सम्मान को लेकर बहुत सावधान रहेंगे। प्रेम और रोमांस के लिहाज से भी दिन ठीक है। आप धैर्यपूर्वक आसपास के लोगों की हरकतों को सहन कर सकते हैं। समय आने पर आप अपनी बात भी कहेंगे। तब तक धैर्य रखें। इनकम सामान्य रहेगी। विपरीत लिंग के प्रति आपका आकर्षण बढ़ सकता है। नेगेटिव - आप संकोची भी रहेंगे। बिजनेस के मामलों में सावधान और चौकन्ना रहना होगा। जब आप अपनी बात पर जोर देंगे, तो जरूरत से ज्यादा आक्रामक हो सकते हैं। करीबी व्यक्ति आपको धोखा दे सकता है। आपके कुछ दोस्तों का व्यवहार भी जरूरत से ज्यादा अजीब हो सकता है। उग्रता के कारण धन हानि के योग बन रहे हैं। किसी से भी विवाद में न पड़ें। विवाद बढ़ सकता है और आप अपमानित हो सकते हैं।   क्या करें - पूर्व दिशा में घी का दीपक लगाएं।

  • धनु

    पॉजिटिव -  आज आप अपने काम पर ध्यान देने की पूरी कोशिश करेंगे। आपके मन में कई तरह की बातें चलती रहेंगी। नौकरीपेशा लोगों को बड़े कामों से फायदा हो सकता है। धन लाभ के योग बन रहे हैं। हर काम दिल खोलकर करने से फायदा हो सकता है। स्वार्थ से जितना दूर रहेंगे, आपके लिए उतना ही अच्छा रहेगा। कोई व्यक्ति आपसे अपनी बात कहना चाहे, तो उसकी बात ध्यान से सुनें।  नेगेटिव - कुछ कामकाज में मन नहीं लगेगा। परिवार की समस्याओं में व्यस्त हो सकते हैं। बोलते समय सावधानी रखें। आप कहना कुछ चाहेंगे, लेकिन कोई और बात निकल सकती हैं। इससे आपके आसपास के लोगों को गलतफहमी भी हो सकती है। क्या करें - पनीर या मक्खन खाएं।

  • मकर

    पॉजिटिव - कामकाज के हिसाब से दिन अच्छा रहेगा। आपके सामने अच्छे मौके आ सकते हैं। बिजनेस या शिक्षा के कारणों से यात्रा का कार्यक्रम भी जल्दी बन सकता है। चंद्रमा फायदा देने वाली स्थिति में है। दिनभर आप बिजी रहेंगे। कोई छुपी हुई बात जल्दी ही आपके सामने आ सकती है। सहयोग और दोस्ती से ज्यादातर काम पूरे हो सकते हैं। ऊंचा पद पाने की इच्छा तेज हो सकती है। सिर्फ अपनी उपलब्धियों को अपने बॉस की जानकारी में रख दें।  सेहत पहले से बेहतर हो जाएगी। नेगेटिव - आज खर्चा भी ज्यादा हो सकता है। चोरी या कोई सामान गुम होने का डर रहेगा, सावधान रहें। कुछ काम अधूरे छोड़ सकते हैं। इससे आपको ही आने वाले दिनों में परेशानी हो सकती है। क्या करें - पानी में हरा रंग मिलाकर घर या ऑफिस के बाहर फेंक दें।

  • कुंभ

    पॉजिटिव - सोचे हुए काम पूरे हो सकते हैं। कामकाज पर पूरा ध्यान दें। आपको इससे फायदा हो सकता है। आपकी इमेज अच्छी होगी। सामूहिक कामों के लिए दिन अच्छा है।  आपके पास काम बहुत रहेगा। समय रहते ही पूरा कर लें। आज आप हर पहलू पर समझौते का मन बनाकर चलें। यह आपके फेवर में साबित होगा। पुराने दोस्तों से मुलाकात हो सकती है। उनकी याद भी आ सकती है। प्रेम संबंध मजबूत हो सकते हैं। सेहत भी अच्छी रहेगी।  नेगेटिव - फालतू खर्चे से बचें और कोई नया कर्ज न लें। विवाद और तनाव की संभावना है। कुछ लोग आपको चुनौती देंगे। विवादों से बच कर चलें, आपको धन हानि हो सकती है। दिनभर संभलकर चलना होगा। क्या करें -  पानी में 2 बूंद गौमूत्र मिलाकर नहाएं।

  • मीन

     पॉजिटिव - ऑफिस में बड़े अधिकारियों से आपकी बातचीत अच्छी होगी। परिवार के साथ समय बीतेगा। पढ़ाई लिखाई में भी मन लगेगा। संतान की तरफ ध्यान रहेगा। दूर स्थान पर रहने वाले किसी योग्य-विद्वान और अनुभवी व्यक्ति से मुलाकात हो सकती है या बातचीत भी होगी। दोस्तों और रिश्तेदारों की मदद  से कोई जरूरी काम पूरा हो सकता है। कुछ नया अनुभव मिलने के भी योग बन रहे हैं।  नेगेटिव - चंद्रमा गोचर कुंडली के आठवें भाव में होने से आपके लिए धन हानि और कमजोर स्वास्थ्य की स्थिति बना रहा है। खर्च और नुकसान बढ़ने के संकेत आपको मिल सकते हैं। आप जो कोशिश करेंगे, उसके परिणाम आपको आज नहीं मिल पाएंगे। पैसों के मामले में किसी भी तरह की रिस्क लेने से बचें। किसी को उधार पैसा न दें। पैसों से जुड़ा वादा भी न करें। अपने मन की बातें दूसरों से शेयर करेंगे तो आपकी ही परेशानी बढ़ सकती है। क्या करें - किसी ब्राह्मण को अनार का जूस पिलाएं।

Share
Next Story

प्रेरक / गुस्से में किया गया काम बनता है पछतावे का कारण

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News