Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

राशिचक्र/ सोमवार का राशिफल, आज के ग्रह-नक्षत्र बना रहे हैं 2 शुभ योग, 7 राशियों के लिए खास रहेगा दिन

Dainik Bhaskar | Jan 21, 2019, 06:56 AM IST

सोमवार का राशिफल, आज के ग्रह-नक्षत्र प्रजापति और सर्वार्थसिद्धि योग बना रहे हैं। इन 2 शुभ योगों के प्रभाव से अाज 7 राशियों के नौकरीपेशा लोगों को आगे बढ़ने के मौके मिलेंगे। बिजनेस करने वालों को रुका हुआ पैसा मिल सकता है। वहीं लेन-देन और निवेश के मामलों में कुछ लोग भाग्यशाली रहेंगे। आज बन रहे 2 शुभ योगों के प्रभाव से वृष, मिथुन, कर्क, कन्या, वृश्चिक, मकर  और मीन राशि वाले लोगों को कम मेहनत में ज्यादा फायदा मिलेगा। वहीं मेष, सिंह, तुला, धनु और कुंभ राशि वाले लोगों के लिए ठीक नहीं रहेगा।Advertisement

 

सोमवार का राशिफल, आपके लिए कुछ ऐसा रहेगा दिन पढ़ें आज का राशिफल

  • मेष

    पॉजिटिव - नौकरीपेशा और बिजनेस वाले लोग टारगेट बना कर काम करें। आपके जीवन के कुछ क्षेत्रों में बदलाव हो सकता है। संतुलित रहें और अपनी प्राथमिकताओं पर पूरा ध्यान दें। आप छोटे-मोटे विषयों पर भी काफी गहराई से विचार करेंगे। धैर्य रखें और पूरी बात समझकर ही कोई फैसला करें। अचानक कोई बात आप पर असर छोड़ सकती है। आपका बिजनेस भी सामान्य रहेगा। दोस्तों से भी मदद मिलती रहेगी। नेगेटिव - आज बहुत से काम अधूरे रह सकते हैं। खुद के लिए टाइम नहीं निकाल पाने से आप परेशान हो सकते हैं। किसी दोस्त, प्रियजन या परिवार के सदस्य से अनबन है, तो आपको उस पर थोड़ा ध्यान देना पड़ सकता है। गुस्से में आकर कोई उत्तर न दें। कड़वी या जरूरत से ज्यादा बात कह जाने से सावधान रहें।  क्या करें - आटे में हल्दी मिलाकर बनी हुई पूड़ी गाय को खिलाएं। Advertisement

  • वृष

    पॉजिटिव -  आज आपको कुछ अच्छे मौके मिल सकते हैं। बिजनेस अच्छा चलेगा। काम के विस्तार की योजनाएं बन सकती हैं। रुका हुआ पैसा मिल सकता है। परिवार या मकान संबंधित अधूरे काम पूरे होने की संभावना बन रही है। लगभग बहुत सी रुकावटें आज खत्म हो सकती हैं। काम समय पर कर लेंगे। नौकरी और पैसों के लिहाज से दिन ठीक हो सकता है। आप काफी महत्वाकांक्षी और उदार हो सकते हैं। किसी पुराने दोस्त या प्रेमी से फोन पर संपर्क हो सकता है। जो भी बातचीत होगी, आप दोनों के लिए ही सकारात्मक हो सकती है। धैर्य से काम करेंगे तो सफलता मिलने के योग हैं।   नेगेटिव - परिवार की समस्याओं को अनदेखा न करें। कोई भी खास काम निपटाने में जल्दबाजी से बचें। आलस्य और थकान जरूर रहेगी। आपकी झुंझलाहट या किसी गलती का खामियाजा आपके माता-पिता, भाइयों या आसपास के लोगों को भुगतना पड़ सकता है। सावधान रहें।   क्या करें - गमले की मिट्टी में कुमकुम डालें।

  • मिथुन

    पॉजिटिव - करियर को लेकर नया आइडिया आ सकता है जो आपके लिए कारगर रहेगा। आप कुछ खास फैसले भी ले सकते हैं। मीठा बोलकर आप अपने काम करवा लेंगे। करियर और निजी जीवन आपके लिए बड़ा मुद्दा बन सकता है। नई नौकरी के लिए कोशिश करनी होगी। प्रेमी, जीवनसाथी या परिवार के किसी अन्य खास सदस्य के कामकाज या रहने की जगह में बदलाव होने की संभावना है। इस सिलसिले में काफी मंथन और बातचीत होगी। बुजुर्गों का आशीर्वाद भी आज आपाके मिल सकता है। परिवार में खुशी का मौका मिल सकता है। नेगेटिव - नौकरों पर ज्यादा भरोसा करना आपके लिए ठीक नहीं है। फालतू चिंता मन में न रखें। करियर से जुड़ी किसी बात को लेकर जीवनसाथी से मतभेद होने के योग बन रहे हैं। आज काम का बोझ भी बढ़ सकता है। पारिवारिक मामलों के कारण परेशानी हो सकती है। क्या करें - मंदिर में बताशे चढ़ाएं।

  • कर्क

    पॉजिटिव -  आज आप किसी खास नतीजे पर पहुंच सकते हैं। पिछले कुछ दिनों से दिमाग में जो उथल-पुथल चल रही है, वो खत्म होने हो सकती है। आपके लिए दिन ठीक है। प्रतिष्ठित लोगों से मेल-जोल बढ़ सकता है। खान-पान पर संयम रखें। विवादों से दूर रहने की कोशिश करें। नेगेटिव - रिश्तों के नए प्रस्तावों पर विचार न करें। जो मामला सुलझता नजर न आए, उसे छोड़ दें। ज्यादा तनाव लेने से बचें। परेशानी पैदा करने वाले कुछ पुराने मामले आज आपको और उलझा सकते हैं। किसी चीज पर जरूरत से ज्यादा प्रतिक्रिया देकर आप और उलझ भी सकते हैं। क्या करें - कलाई पर पीला धागा बांधे।

  • सिंह

    पॉजिटिव - आगे बढ़ने के कुछ अच्छे मौके मिल सकते हैं। आज आप जहां तक हो सके, शांत रहें, समझौते का मन बनाकर चलें। परिवार के साथ अच्छा तालमेल रहेगा। खरीददारी हो सकती है। नई वस्तु या कार खरीदने का विचार हो सकता है। पारिवारिक सुख और संतोष रहेगा। अपनी वस्तुएं संभालकर रखें।  नेगेटिव - धन हानि के योग बन रहे हैं। आज आपके सुख में कमी हो सकती है। कुछ लोग आपकी बातें नहीं मानेंगे। इससे आपका मूड खराब हो सकता है। किसी भी काम में जल्दबाजी करने से नुकसान हो सकता है। बिना सोचे-समझे पैसा न लगाएं। किसी को उधार भी न दें। आज किसी से पैसा उधार लेने से बचें। आप किसी को भी अपनी राय से सहमत कराने के झंझट में न पड़ें। दूसरों में दोष निकालेंगे, तो समस्या हो सकती है। थोड़ा ध्यान से रहें।  क्या करें – पानी में गुलाब की पत्तियां डालकर पिएं।

  • कन्या

    पॉजिटिव -  बिजनेस के बारे में प्लानिंग हो सकती है। नौकरी-धंधा भी अच्छा चल सकता है। कम मेहनत में भी फायदा होने के योग बन रहे हैं। जमीन-मकान की खरीददारी भी होने के योग हैं। कामकाज में सफलता मिल सकती है। भाइयों और दोस्तों की मदद से आपको फायदा हो सकता है। आज जाने-अनजाने में आपसे ऐसा कोई काम हो सकता है जिससे आपकी इज्जत के दो सितारे बढ़ जाएंगे। जीवनसाथी के साथ चल रहा वैचारिक मतभेद खत्म हो सकता है। टेंशन और आपके मन के सवाल अपने आप ही खत्म हो सकते हैं।  आप जो नया काम करना चाहते हैं,  वह शुरू हो सकता है। परेशानियों का समाधान आपके सामने आ सकता है। परिवार के सदस्यों से मदद मिलने के योग हैं। नेगेटिव - आज काम कम और फुर्सत ज्यादा रहेगी। थकान और तनाव भी बढ़ सकता है। दुश्मनों से सावधान रहें। सेहत का भी ध्यान रखें। कर्जा भी लेना पड़ सकता है।  क्या करें - माता जी के मंदिर में लाल चूड़ियां चढ़ाएं।

  • तुला

    पॉजिटिव -  एकाग्र होने की कोशिश करें। साथ काम करने वाले कुछ लोग आपसे अपनी खास बातें भी शेयर कर सकते हैं। प्रेम संबंधों में गहराई बढ़ सकती है। सितारे आपके कुछ काम पूरे करवा सकते हैं। नए लोगों से मुलाकात हो सकती है। आपकी पहचान का दायरा बढ़ सकता है और आप हिम्मत से काम कर सकेंगे। नेगेटिव - कठिन स्थिति या गुस्से में आप जहां तक हो सके, अपनी स्थिति बिल्कुल साफ रखें। नौकरी और धंधे से जुड़े जिस काम पर आपको बारीकी से ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी उसमें आप थोड़े गड़बड़ा सकते हैं। कई बार आपके साथ अजीब स्थिति भी बन सकती है। सावधान रहें। ऑफिस में कानाफूसी और फालतू बातों से दूर रहें। किसी भी विषय पर बारीकी से विचार किए बिना कुछ न कहें। बिना सोचे समझे कुछ कह देंगे, तो खुद ही फंस सकते हैं।  क्या करें - गाय को गले हुए मूंग खिलाएं।

  • वृश्चिक

    पॉजिटिव - आज गोचर कुंडली के किस्मत के भाव में चंद्रमा होने से आपके सोचे हुए काम पूरे हो सकते हैं। आप में जरूरत से ज्यादा काम करने की ऊर्जा रहेगी। बिजनेस के सौदे सफल हो सकते हैं। दूसरों से जरूरत लायक मदद मिल सकती है। पैसों की स्थिति सकारात्मक हो सकती है। आप अपनी ऊर्जा को सही दिशा में लगाने की कोशिश करें। आपकी सफलता पूरी तरह आपकी तैयारियों पर हैं। महत्वपूर्ण लोगों से अचानक और सही समय पर मुलाकात हो सकती है। दिन सकारात्मक तरीके से बिताएं। मौके पर ही फौरन कोई फैसला करने के पहले ठीक से विचार कर लें।  नेगेटिव - कामकाज के लिहाज से आपके लिए मीठी परेशानियों वाला दिन हो सकता है। गुस्से और विद्रोही भावों को नियंत्रण में रखें। गलती की तो परेशान हो सकते हैं। दूसरों के मामलों में दखल देने से बचना होगा। प्रोफेशनल लाइफ में परेशानी के साथ थकान भी महसूस हो सकती है। दोस्तों के साथ विवाद और लेन-देन से बचें। कर्ज लेने की स्थिति भी बन सकती है। क्या करें - पानी में लाल फूल डाल कर नहाएं।

  • धनु

    पॉजिटिव - सूझबूझ से साथियों का भला करेंगे। आप कोई भी बात बहुत सोच-समझ कर ही कहें। लोगों से कोई उम्मीद न रखें। अपनी तरफ से पूरी विनम्रता से पेश आएं। मन की बात मन में ही रखें। आज होने वाली कोई खास बातचीत आपके भविष्य को भी प्रभावित कर सकती है। आज आप व्यावहारिकता भी रखें। अपने मन की बात पर पूरा भरोसा करें। कोई बड़ा सरप्राइज आप तक आ सकता है। बड़े लोगों के साथ रहने का अवसर आपको मिल सकता है। इसका फायदा आपको आने वाले दिनों में होगा। नेगेटिव - अपनी योजनाएं किसी को न बताएं या किसी के साथ उन पर बात न करें। किसी चीज के बारे में ज्यादा चिंता न करें। दोस्तों, रिश्तेदारों या प्रेमी का गुस्सा तेज भी हो सकता है। कोई बड़ा फैसला न करें। सावधान रहें। आपकी बेचैनी बढ़ सकती है। धन हानि, खरीददारी या चोरी के योग बन सकते हैं। सावधान रहें। पैसों को लेकर सावधानी जरूर रखें। चोट लगने की संभावना है।  अपनी राज की बातें किसी से शेयर न करें। क्या करें - किशमिश का पानी पिएं।

  • मकर

    पॉजिटिव - रोजमर्रा के काम पूरे होने के योग बन हैं। बदलावों को अपनाने का दिन है। आपको कोई अच्छी खबर मिल सकती है। आवास संबंधी समस्या भी सुलझ सकती है। बिजनेस के काम से बाहर जा सकते हैं। आप पर कुछ जिम्मेदारियां आ सकती हैं। अपना काम मन लगाकर करें। समय आने पर उसका फायदा आपको मिल सकता है। आपके द्वारा रखी गई योजना पूरी हो सकती है। शांति से दिन बिताएं और आने वाले समय की प्लानिंग करें। कई मामलों में आपको मंथन करना पड़ सकता है। सौदे पर ध्यान दें। कुछ समस्याएं अपने आप खत्म हो सकती है। संतान की प्रगति होगी। बहुत से काम पूरे हो जाएंगे। नेगेटिव - जोश में आकर काम करेंगे, तो अपने ही लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं। आपको अकेलापन भी महसूस होगा। पैसों के क्षेत्र में कुछ उलझन भरी स्थितियों का सामना भी करना पड़ सकता है। वैवाहिक जीवन में कुछ परेशानियां आ सकती हैं। कोई भी कदम सोच-समझ कर ही बढ़ाएं। क्या करें - किसी भी मंदिर में घी का दीपक लगाएं।

  • कुंभ

    पॉजिटिव - पैसों के मामले में धीरे-धीरे आगे बढ़ें। बड़े और अनुभवी लोगों से अच्छी सलाह आपको मिल सकती है। कला, संगीत, भाषा, लेखन के क्षेत्र से जुड़े लोगों को करियर संबंधित अच्छे मौके भी मिल सकते हैं। बिजनेस में कर्मचारियों पर ज्यादा ध्यान दें। आपके लिए खुद पर नियंत्रण और अनुशासन रखना जरूरी है। भावनात्मक मामले चरम पर रहेंगे। दोस्तों और प्रेमीजनों के साथ समय बीतेगा। हर भावनात्मक स्थिति में खुद को संयम में रखें।   नेगेटिव - आपका रूटीन बिगड़ सकता है। आपके सामने कुछ परेशानियां आ सकती हैं। अपने काम से कोई बखेड़ा भी खड़ा कर सकते हैं। हर काम आपकी इच्छानुसार नहीं हो पाएगा। आप थोड़े चिड़चिड़े हो सकते हैं। प्रेमी या जीवनसाथी का मूड भी आज खराब हो सकता है। सावधान रहें। आपको कर्जा भी लेना पड़ सकता है। अपनी जिम्मेदारियों से ज्यादा काम खुद पर न डालें। पुराने दुश्मन आपको परेशान कर सकते हैं। जरूरत से ज्यादा चुप्पी और ज्यादा ही आक्रामक होना आपके लिए ठीक नहीं हैं। आवास संबंधी समस्या भी हो सकती है।  क्या करें - सिंदूर में चमेली का तेल मिलाकर हनुमान जी को लगाएं।

  • मीन

    पॉजिटिव - किसी बड़ी बात को लेकर टेंशन खत्म हो सकती है। आप बहुत उत्साह में रहेंगे। अचानक फायदा होने के योग हैं। रुका हुआ पैसा मिल सकता है। रोजमर्रा के कामकाज बिना रुकावट के पूरे होंगे। दोस्तों और संबंधियों के बारे में विचार करेंगे। मन में सकारात्मक उर्जाएं भी रहेंगी। किसी तनावपूर्ण स्थिति को संभालने और शांत करने की कोशिश करें। विकास की योजनाएं बन सकती हैं। नेगेटिव - जिस काम में हाथ डालने के लिए मन में हिचकिचाहट हो रही है, उसे छोड़ दें। संतान के मामले में परेशान हो सकते हैं। किसी भी स्थिति में आप भावुक होकर व्यवहार करेंगे, तो फालतू ही झंझट में फंस सकते हैं। थोड़ी भाग-दौड़ भी हो सकती है और रुकावटें आने के भी योग बन रहे हैं। क्या करें - उड़द में दही मिलाकर जमीन में गाड़ दें।

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended

Advertisement