पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
No ad for you

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चेन्नई ने बेंगलुरु को 8 विकेट से हराया:धोनी की टीम लगातार तीन हार के बाद जीती; प्ले-ऑफ के लिए कोहली का इंतजार बढ़ा

दुबईएक महीने पहले
चेन्नई सुपर किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को आसानी से हरा दिया। रितुराज गायकवाड़ ने आईपीएल में अपनी पहली फिफ्टी लगाई और महेंद्र सिंह धोनी 19 रन बनाकर नाबाद रहे।
No ad for you

आईपीएल के 13वें सीजन के 44वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को 8 विकेट से हरा दिया। दुबई में खेले गए मुकाबले में बेंगलुरु ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई को 146 रन का टारगेट दिया था। जवाब में चेन्नई ने 18.4 ओवर में 2 विकेट पर 150 रन बनाकर मैच जीत लिया। रितुराज गायकवाड़ ने आईपीएल में अपनी पहली फिफ्टी लगाते हुए नाबाद 65 रन बनाए। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें...

धोनी की टीम लगातार तीन मैच हारने के बाद जीती है। इस जीत से 8 पॉइंट्स के साथ चेन्नई पॉइंट्स टेबल में 8वें स्थान पर है। वहीं, बेंगलुरु को प्ले-ऑफ में अपनी जगह पक्की करने के लिए अभी और इंतजार करना होगा। बेंगलुरु 14 पॉइंट्स के साथ तीसरे स्थान पर है। एक जीत उसे टूर्नामेंट के प्लेऑफ में पहुंचा देगी।

चेन्नई के लिए अंबाती रायडू ने 39 रन बनाए। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 19 रन बनाकर नाबाद रहे। गायकवाड़ ने छक्का लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई। उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। बेंगलुरु के लिए क्रिस मॉरिस और युजवेंद्र चहल ने 1-1 विकेट लिया।

पावर-प्ले में चेन्नई ने बनाए 48 रन
चेन्नई के लिए फाफ डु प्लेसिस और रितुराज गायकवाड़ ने पारी की शुरुआत की। दोनों ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 46 रन की पार्टनरशिप की। डु प्लेसिस 25 रन बनाकर क्रिस मॉरिस की बॉल पर आउट हुए। इसके बाद गायकवाड़ और अंबाती रायडू ने पारी संभाली।

रितुराज पहली फिफ्टी लगाने वाले चौथे युवा खिलाड़ी
गायकवाड़ आईपीएल में पहली फिफ्टी लगाने वाले चौथे युवा खिलाड़ी हैं। उन्होंने 23 साल और 168 दिन की उम्र में फिफ्टी लगाई। वहीं, सबसे कम उम्र में लीग में फिफ्टी बनाने का रिकॉर्ड सीएसके के ही सुरेश रैना के नाम है। उन्होंने 2008 में 21 साल और 148 दिन की उम्र में पहली फिफ्टी लगाई थी। सैम करन (22 साल 142 दिन) दूसरे और पार्थिव पटेल (23 साल 76 दिन) तीसरे नंबर पर हैं।

हरी जर्सी में बेंगलुरु ने 10 में से 7 मैच हारे
बेंगलुरु का हरी जर्सी में प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। उसने ग्रीन ड्रेस में अब तक 10 मैच खेले हैं। जिसमें उसने 2 जीते और 7 हारे हैं। आरसीबी ने 2011 और 2016 में हरी जर्सी में जीत दर्ज की थी। वहीं, 2015 में एक मुकाबला बेनतीजा रहा था।

बेंगलुरु ने बनाए 6 विकेट पर 145 रन बनाए
बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली की 50 रन की पारी की बदौलत टीम ने 6 विकेट पर 145 रन बनाए। कोहली ने अपनी पारी के दौरान एक चौका और एक छक्का लगाया। चेन्नई के सैम करन को 3, दीपक चाहर को 2 और मिशेल सैंटनर को 1 विकेट मिला।

दोनों ओपनर सस्ते में आउट
बेंगलुरु के दोनों ओपनर एरॉन फिंच और देवदत्त पडिक्कल कुछ खास नहीं कर सके। फिंच सिर्फ 15 रन ही बना सके और सैम करन की बॉल पर रितुराज गायकवाड़ को कैच दे बैठे। इसके बाद पडिक्कल (22) को मिशेल सैंटनर ने आउट किया। बाउंड्री पर फाफ डु प्लेसिस और रितुराज गायकवाड़ ने मिलकर उनका शानदार कैच पकड़ा।

कोहली-डिविलियर्स के बीच 82 रन की पार्टनरशिप
ओपनर्स के जल्दी आउट होने के बाद कोहली और एबी डिविलियर्स ने पारी को संभाला। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 82 रन की पार्टनरशिप हुई। डिविलियर्स को 39 रन के निजी स्कोर पर दीपक चाहर ने आउट किया।

कोहली के आईपीएल में 200 छक्के पूरे
कोहली ने आईपीएल में 200 छक्के पूरे किए। लीग में ऐसा करने वाले वे तीसरे भारतीय और ओवरऑल 5वें बल्लेबाज हैं। सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में क्रिस गेल सबसे आगे हैं। उन्होंने 129 मैचों में 336 छक्के लगाए हैं। इसके बाद एबी डिविलियर्स (231), महेंद्र सिंह धोनी (216) और रोहित शर्मा (209) का नंबर है।

कोहली ने लगाई 39वीं फिफ्टी
कोहली ने आईपीएल में अपनी 39वीं फिफ्टी लगाई। लीग में किसी भारतीय बल्लेबाज की ओर से सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने के मामले में उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के शिखर धवन (39) की बराबरी की। लीग में सबसे ज्यादा फिफ्टी डेविड वॉर्नर (46) ने लगाई है।

हरे रंग की जर्सी में उतरी बेंगलुरु
चेन्नई के खिलाफ मैच में कोहली की टीम अपनी परंपरागत ड्रेस की जगह हरे रंग की जर्सी में उतरी। बेंगलुरु हर सीजन में एक मैच हरी जर्सी में खेलती है। टीम ऐसा ग्रीन एंड क्लीन अर्थ के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए करती है। 2019 में सीजन के 20वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ हरे रंग की जर्सी में मैच खेला था।

बेंगलुरु में एक और चेन्नई में 2 बदलाव
बेंगलुरु टीम में एक बदलाव किया गया। तेज गेंदबाज इसुरु उडाना की जगह मोइन अली को टीम में शामिल किया गया। वहीं, चेन्नई में शार्दूल ठाकुर और जोश हेजलवुड की जगह मोनू कुमार और मिशेल सैंटनर को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई।

दोनों टीमें
बेंगलुरु:
देवदत्त पडिक्कल, एरॉन फिंच, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स (विकेटकीपर), मोइन अली, गुरकीरत सिंह मान, क्रिस मॉरिस, वॉशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज और युजवेंद्र चहल।

चेन्नई: रितुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, अंबाती रायडू, एन जगदीशन, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), सैम करन, रविंद्र जडेजा, मिशेल सैंटनर, दीपक चाहर, इमरान ताहिर और मोनू कुमार।

बेंगलुरु ने चेन्नई को 37 रन से हराया था
दोनों के बीच हुई पिछली भिड़ंत में बेंगलुरु ने चेन्नई के खिलाफ अपनी सबसे बड़ी 37 रन की जीत दर्ज की थी। दुबई में बेंगलुरु ने सीजन के 25वें मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 169 रन बनाए थे। जवाब में चेन्नई 8 विकेट पर 132 रन ही बना पाई थी।

सबसे महंगे-सस्ते प्लेयर्स की परफॉर्मेंस
सीएसके में कप्तान धोनी सबसे महंगे खिलाड़ी रहे। टीम उन्हें एक सीजन के 15 करोड़ रुपए देगी। प्लेइंग इलेवन में सबसे सस्ते खिलाड़ी रितुराज गायकवाड़, एन जगदीशन और मोनू कुमार रहे। टीम उन्हें एक सीजन के 20-20 लाख रुपए देगी। गायकवाड़ ने नाबाद 65 रन की पारी खेली। मोनू कुमार ने 2 ओवर में 20 दिए और कोई विकेट नहीं लिया। जगदीश को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला।

वहीं, आरसीबी में कप्तान कोहली सबसे महंगे खिलाड़ी रहे। टीम उन्हें एक सीजन के 17 करोड़ रुपए देगी। कोहली ने 50 रन बनाए। प्लेइंग इलेवन में सबसे सस्ते खिलाड़ी देवदत्त पडिक्कल (20 लाख) रहे। वे 22 रन बनाकर आउट हुए।

चेन्नई ने 3 बार खिताब जीता, बेंगलुरु का खाता अभी नहीं खुला
महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई ने लगातार दो बार 2010 और 2011 में खिताब जीता था। पिछली बार यह टीम 2018 में चैम्पियन बनी थी। वहीं चेन्नई पांच बार( 2008, 2012, 2013, 2015 और 2019) आईपीएल की रनरअप भी रही। वहीं, आरसीबी ने 2009 में अनिल कुंबले और 2011 में डेनियल विटोरी की कप्तानी में फाइनल खेला था। 2016 में विराट की कप्तानी में भी टीम फाइनल में पहुंची।

No ad for you

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved

This website follows the DNPA Code of Ethics.