पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोलकाता ने राजस्थान को 37 रन से हराया:रॉयल्स के 8 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके, इस सीजन में पहली बार हारे; मावी और नागरकोटी जीत के हीरो

एक महीने पहले
कोलकाता के तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी और शिवम मावी ने 2-2 विकेट लिए।
No ad for you

आईपीएल के 13वें सीजन के 12वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने राजस्थान रॉयल्स (RR) को 37 रन से हरा दिया। टॉस हारकर कोलकाता ने 175 रन का टारगेट दिया। जवाब में राजस्थान 9 विकेट पर 137 रन ही बना सकी। राजस्थान के 8 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। जीत के हीरो शिवम मावी (2 विकेट) और कमलेश नागरकोटी (2 विकेट) रहे। राजस्थान की इस सीजन में यह पहली हार है। मैच का लाइव स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें...

केकेआर की शानदार गेंदबाजी
राजस्थान के टॉम करन 54 रन बनाकर नाबाद रहे। इसके अलावा जोस बटलर (21) और राहुल तेवतिया (14) ही दहाई का आंकड़ा पार कर सके। कोलकाता के मावी ने बटलर और सैमसन का अहम विकेट लिया। वहीं, नागरकोटी ने रॉबिन उथप्पा (2) और रियान पराग (1) को आउट किया। इनके अलावा वरुण चक्रवर्ती को 2, पैट कमिंस, सुनील नरेन और कुलदीप यादव को 1-1 विकेट मिला।

स्टीव स्मिथ और राहुल तेवतिया सस्ते में लोटे
पिछले मैच के हीरो कप्तान स्टीव स्मिथ और राहुल तेवतिया इस मैच में कुछ खास नहीं कर सके। स्मिथ (3) को पैट कमिंस ने आउट किया। वहीं, तेवतिया (14) को वरुण चक्रवर्ती ने आउट किया।

आईपीएल में पहली बार कोरोना नियम टूटा
कोलकाता की बल्लेबाजी के दौरान तीसरे ओवर में आईपीएल में पहली बार कोरोना नियम टूटा। राजस्थान के फील्डर रॉबिन उथप्पा ने जयदेव उनादकट की बॉल पर बल्लेबाज सुनील नरेन का कैच छोड़ा था। इसके बाद उन्होंने गलती से बॉल पर लार लगा दिया। कोरोना के कारण आईसीसी ने बॉल पर लार लगाना बैन किया है। हर पारी में टीम को लार लगाने पर दो बार वार्निंग दी जाती है। तीसरी बार में जुर्माने के तौर पर विपक्षी टीम के खाते में 5 रन जोड़ दिए जाते हैं।

केकेआर ने 6 विकेट पर 174 रन बनाए
इससे पहले कोलकाता ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 174 रन बनाए। शुभमन गिल (47) और इयोन मोर्गन (34) के अलावा आंद्रे रसेल ने 24 और नीतीश राणा ने 22 रन की पारी खेली। राजस्थान के लिए जोफ्रा आर्चर ने 4 ओवर में 18 रन देकर 2 विकेट लिए। वहीं, अंकित राजपूत, टॉम करन, राहुल तेवतिया और जयदेव उनादकट को 1-1 विकेट मिला।

कोलकाता ने आखिरी 5 ओवर में 54 रन बनाए
कोलकाता ने आखिरी 5 ओवरों में 54 रन बनाए। इयोन मोर्गन ने 23 बॉल पर 34 रन की नाबाद पारी खेली। अपनी पारी में मोर्गन ने 2 छक्के और एक चौका लगाया। कमलेश नागरकोटी भी 8 रन बनाकर नॉटआउट रहे।

फिफ्टी से चूके शुभमन गिल
केकेआर के ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल फिफ्टी से चूक गए। गिल ने 34 बॉल पर 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 47 रन की पारी खेली। जोफ्रा आर्चर ने अपनी ही बॉल पर गिल का कैच कर उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया।

सीजन में अब तक दुबई में कोई टीम चेज नहीं कर पाई
दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में होने वाले मुकाबले में गेंदबाजों की भूमिका अहम रही। इस सीजन में अब तक यहां 6 मैच खेले गए हैं। हर मैच में यहां कोई भी टीम चेज नहीं कर पाई। दिल्ली-पंजाब और बेंगलुरु-मुंबई के मैच का फैसला सुपर ओवर में हुआ था, लेकिन दोनों मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को ही जीत मिली थी।

सस्ते-महंगे प्लेयर्स का परफॉर्मेंस
राजस्थान में कप्तान स्मिथ 12.50 करोड़ और संजू सैमसन 8 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर रहे। स्मिथ 7 बॉल पर 3 रन ही बना सके। सैमसन भी 9 बॉल पर 8 रन बनाए। सस्ते खिलाड़ियों में रियान पराग और श्रेयस गोपाल रहे। फ्रेंचाइजी उन्हें इस सीजन के लिए 20-20 लाख रुपए देगी। पराग 1 और गोपाल 5 रन बना सके। गेंदबाजी में भी दोनों को कोई विकेट नहीं मिला।

वहीं, कोलकाता के सबसे महंगे खिलाड़ी पैट कमिंस हैं। उन्हें सीजन के 15.50 करोड़ रुपए मिलेंगे। इसके बाद सुनील नरेन का नंबर आता है, जिन्हें सीजन के 12.50 करोड़ रुपए मिलेंगे। नरेन ने 15 और पैट कमिंस ने 12 रन बनाए। दोनों को 1-1 विकेट भी मिला। टीम में शुभमन गिल 1.80 करोड़ रुपए के साथ सबसे सस्ते प्लेयर रहे। उन्होंने सबसे ज्यादा 47 रन की पारी खेली।

कोलकाता ने 2 और राजस्थान ने एक बार खिताब जीता
आईपीएल इतिहास में कोलकाता ने अब तक दो बार फाइनल (2014, 2012) खेला और दोनों बार चैम्पियन रही है। वहीं, राजस्थान ने लीग के पहले सीजन में ही फाइनल (2008) खेला था। उसमें उसने चेन्नई को हराकर खिताब अपने नाम किया था।

No ad for you

IPL 2020 की अन्य खबरें

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved

This website follows the DNPA Code of Ethics.