पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मैच के चर्चित खिलाड़ी:किंग्स इलेवन पंजाब-राजस्थान रॉयल्स के मुकाबले के दो खिलाड़ी निकोलस पूरन और राहुल तेवतिया की कहानी...

शारजाहएक महीने पहले
तेवतिया स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर के बहुत बड़े प्रशंसक हैं। 27 साल के तेवतिया पुराने अंदाज के लेग स्पिनर हैं जो गेंद को हवा में लहराना पसंद करते हैं।
No ad for you

रविवार रात राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को 4 विकेट से हरा दिया था। लेकिन, इस मैच के परिणाम से ज्यादा चर्चा रही दो खिलाड़ियों की। राजस्थान के राहुल तेवतिया की बल्लेबाजी और पंजाब के निकोलस पूरन की फील्डिंग के सभी कायल हो गए। तेवतिया ने एक ओवर में 5 छक्के लगाकर बाजी पलट दी जबकि पूरन की फील्डिंग को क्रिकेटिंग इतिहास की सर्वश्रेष्ठ फील्डिंग कहा जा रहा है।

4.1 फीट ऊपर हवा में छलांग लगाने वाले पूरन से 2015 में डॉक्टर ने कहा था वे कभी नहीं खेल सकेंगे
सैमसन के छक्के को बचाने के लिए पूरन ने 4.1 फीट ऊपर हवा में छलांग लगाई और 6.5 फीट बाउंड्री के अंदर खुद को हवा में झुला दिया था और गेंद लपककर अंदर की ओर फेंक दी। बेहतरीन फील्डिंग देखकर जोंटी रोड्स ने खड़े होकर तालियां बजाईं।

लेकिन, एक समय ऐसा भी था, जब डॉक्टर ने पूरन से कहा था कि वे दोबारा शायद ही क्रिकेट खेल सकेंगे। 2015 में पूरन के कार एक्सीडेंट में पैर फ्रेक्चर हो गए थे। डॉक्टर ने उन्हें खेल छोड़ने की सलाह दी थी। लेकिन पूरन रिकवरी के दौरान खेलने की हिम्मत जुटाते रहे और 18 महीने बाद वापसी कर ली थी।

50 टी20 खेलने वाले तेवतिया कभी 0 पर आउट नहीं हुए, दादा उन्हें पहलवान बनाना चाहते थे
50 टी20 खेल चुके तेवतिया कभी शून्य पर आउट नहीं हुए। उन्होंने 691 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट 155 का है। यानी वे हर 100 गेंद पर 155 रन बनाते हैं। हरियाणा के सीही गांव के तेवतिया ने 4 साल की उम्र से खेलना शुरू कर दिया था। उनके दादा पहलवान थे। वे राहुल को पहलवान बनाना चाहते थे। चाचा उन्हें हॉकी खिलाड़ी बनाना चाहते थे।

लेकिन, टेनिस गेंद से टर्न कराने के हुनर ने राहुल को क्रिकेटर बना दिया। 2018 की नीलामी में तेवतिया को पाने के लिए फ्रेंचाइजी में होड़ लगी थी। उनका बेस प्राइस सिर्फ 10 लाख था। लेकिन कुछ ही मिनटों में उनकी कीमत 2.5 करोड़ तक पहुंच गई थी। दिल्ली ने तीन करोड़ में खरीद लिया था।

पिछले साल राजस्थान से जुड़े थे तेवतिया
पिछले साल राजस्थान ने उन्हें ट्रेडिंग के जरिए अपनी टीम में ले लिया। तेवतिया स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर के बहुत बड़े प्रशंसक हैं। 27 साल के तेवतिया पुराने अंदाज के लेग स्पिनर हैं जो गेंद को हवा में लहराना पसंद करते हैं। तेवतिया के सोशल मीडिया पर पहले 637 फॉलोअर थे, रविवार की पारी के बाद 18 हजार से ज्यादा हो गए।

No ad for you

IPL 2020 की अन्य खबरें

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved

This website follows the DNPA Code of Ethics.