पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आईपीएल के बाद भारत में घरेलू क्रिकेट:19 नवंबर से घरेलू क्रिकेट शुरू हो सकता है, रणजी ट्रॉफी में 33 और मुश्ताक अली टूर्नामेंट में 40 मैच कम कराने का प्लान

2 महीने पहले
पिछली बार सौराष्ट्र ने रणजी ट्रॉफी जीती थी। इसी साल 9 मार्च को बंगाल के खिलाफ खेला गया फाइनल ड्रॉ होने के बाद पहली पारी के स्कोर के आधार पर सौराष्ट्र विजेता रही थी।
  • घरेलू क्रिकेट की वापसी का शेड्यूल एनसीए प्रमुख राहुल द्रविड़ की अगुवाई वाली समिति ने तैयार किया
  • जिसे बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह के पास भेजा गया, अब मंजूरी का इंतजार है
No ad for you

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के बाद घरेलू क्रिकेट की वापसी कराने के मूड में है। इसके लिए 19 नवंबर की तारीख पर विचार किया जा रहा है, जबकि आईपीएल इस बार यूएई में 19 सितंबर से 10 नवंबर तक होना है। घरेलू क्रिकेट की वापसी का शेड्यूल नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) के प्रमुख राहुल द्रविड़ की अगुवाई वाली समिति ने तैयार किया है।

द्रविड़ ने यह प्लान बीसीसीआई को सौंप दिया है। बीसीसीआई अधिकारी ने न्यूज एजेंसी को बताया, ‘‘यह प्लान बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह के पास भेजा गया है। उनकी मंजूरी का इंतजार है।’’ कोरोना को देखते हुए बीसीसीआई खिलाड़ियों और स्टाफ की सेहत को लेकर जोखिम नहीं लेना चाहता है।

इस साल नहीं होगा विजय हजारे और दिलीप ट्रॉफी टूर्नामेंट
बीसीसीआई ने 19 नवंबर से मुश्ताक अली ट्रॉफी और फिर 7 दिसंबर से रणजी ट्रॉफी शुरू करने का प्लान बनाया है। बोर्ड ने कोरोना के हालात के देखते हुए इस साल विजय हजारे और दिलीप ट्रॉफी जैसे बाकी टूर्नामेंट इस साल नहीं कराने का फैसला किया है।

रणजी में इस बार 33 मैच कम होंगे
रणजी में इस बार 136 मैच खेले जाएंगे, जबकि पिछली बार 169 मुकाबले हुए थे। यह टूर्नामेंट हर बार सितंबर में शुरू हो जाता था, लेकिन इस बार कोरोना के कारण देरी से शुरू होगा। सभी टीमों को 5 ग्रुप में बांटा गया है। कोरोना के कारण यात्रा और जोखिम से बचने के लिए हर ग्रुप की टीमें दो शहरों के 4 मैदानों पर ही मैच खेलेंगी।

मुश्ताक अली टूर्नामेंट में 38 टीमें 109 मैच खेलेंगी
टी-20 फॉर्मेट में खेले जाने वाले टूर्नामेंट मुश्ताक अली ट्रॉफी में इस बार 38 टीमों के बीच 109 मैच खेले जा सकते हैं। यह टूर्नामेंट 19 नवंबर से 7 दिसंबर तक कराया जा सकता है। सभी टीमों को 6 ग्रुप में बांटा जाएगा। सभी ग्रुप के मुकाबले एक शहर के दो ही स्टेडियम में होंगे।

No ad for you

क्रिकेट की अन्य खबरें

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved