आईपीएल / अगले सीजन में रहाणे दिल्ली से खेलेंगे, ट्रेंट बोल्ट मुंबई और अंकित राजपूत राजस्थान टीम में शामिल

आईपीएल में अजिंक्य रहाणे (फाइल फोटो)

  • अजिंक्य रहाणे 2011 में राजस्थान रॉयल्स से जुड़े थे,ट्रेंट बोल्ट दिल्लीऔर अंकित राजपूतपंजाब टीम में खेल रहे थे
  • आईपीएल की ट्रांसफर विंडो 14 नवंबर को बंद हो जाएगी

Dainik Bhaskar

Nov 14, 2019, 07:27 PM IST

खेल डेस्क. भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे आईपीएल में अब राजस्थान रॉयल्स की जगह दिल्ली कैपिटल्स फ्रेंचाइजी से खेलते नजर आएंगे।दोनों टीमों के बीच स्थानांतरण की प्रक्रिया गुरुवार को पूरी हो गई। रहाणे के बदले राजस्थान की टीम कोलेग स्पिनर मयंक मार्कंडेयऔर बॉलिंग ऑलराउंडर राहुल तेवटिया मिल गए।इसके अलावा अगले सीजन के लिए हुई दो अन्य ट्रांसफर डील के बाद ट्रेंट बोल्ट अब मुंबई इंडियंस से तो अंकित राजपूत राजस्थान से खेलेंगे।गुरुवार को ट्रांसफर विंडो बंद होने के बाद अब फ्रेंचाइजियों के बीच किसी भी खिलाड़ी का ट्रांसफर नहीं हो सकेगा।

रहाणे साल 2011 से राजस्थान की टीम से जुड़े हुए थे। उन्हें 4 करोड़ रुपए में रिटेन किया गया था। दिल्ली की टीम पिछले कई महीनों से रहाणे को लेने के लिए राजस्थान की टीम के साथ बात कर रही थी। उनके अधिग्रहण को लेकर पहली बार बात तब हुई थी, जब सौरव गांगुली दिल्ली कैपिटल्स के सलाहकार थे। उनकी पसंद के आधार पर ही दिल्ली ने ये डील की। गांगुली को लगता है कि रहाणे सभी फॉर्मेट के खिलाड़ी हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक रहाणे भी टीम बदलना चाहते थे। आईपीएल के इस सीजन में आठ मैचों के बाद उन्हें हटाकर स्टीव स्मिथ को कप्तानी सौंप दी गई थी।इसी बात से वे खुश नहीं थे।

ट्रांसफर किए गए खिलाड़ी:-

  • आर. अश्विन- किंग्स इलेवन पंजाब से दिल्ली कैपिटल्स
  • अजिंक्य रहाणे- राजस्थान रॉयल्स से दिल्ली कैपिटल्स
  • शेरफेन रदरफोर्ड- दिल्ली कैपिटल्स से मुम्बई इंडियंस
  • के. गौतम- राजस्थान से किंग्स इलेवन पंजाब
  • ट्रेंट बोल्ट- दिल्ली कैपिटल्स से मुम्बई इंडियंस
  • धवल कुलकर्णी- राजस्थान रॉयल्स से मुम्बई इंडियंस
  • अंकित राजपूत- किंग्स इलेवन पंजाब से राजस्थान रॉयल्स
  • राहुल तेवटिया- दिल्ली कैपिटल्स से राजस्थान रॉयल्स
  • मयंक मार्कंडेय- मुम्बई इंडियंस से दिल्ली कैपिटल्स से राजस्थान रॉयल्स

पोंटिंग और आमरे के साथ काम करेंगे

रहाणे के आने के बाद दिल्ली की टीम का बल्लेबाजी क्रम और भी मजबूत हो जाएगा। उस टीम के टॉप ऑर्डर में जहां शिखर धवन और पृथ्वी शॉ जैसे खिलाड़ी हैं, तो मिडिल ऑर्डर में श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत और हनुमा विहारी जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं। रहाणे दिल्ली कैपिटल्स टीम में हेड कोच रिकी पोन्टिंग और पर्सनल कोच प्रवीण आमरे के साथ काम करेंगे।

आईपीएल में रहाणे कारिकॉर्डबेहतर

अंतर्राष्ट्रीय टी20 करियर के मुकाबले आईपीएल में रहाणे का रिकॉर्ड कहीं ज्यादा बेहतर है। इस टूर्नामेंट के 140 मैचों में उन्होंने करीब 33 की औसत से 3820 रन बनाए हैं। जबकि टी20 अंतर्राष्ट्रीय करियर के 20 मैचों में 21 की औसत से 375 रन बनाए हैं।

बोल्ट और अंकित राजपूत की टीमों में भी बदलाव

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट अगले साल होने वाले आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की जगह मुंबई इंडियन्स से खेलते नजर आएंगे, जबकि घरेलू तेज गेंदबाज अंकित राजपूत किंग्स इलेवन पंजाब टीम की जगह राजस्थान रॉयल्स से खेलेंगे। आईपीएल की ओर से एक बयान जारी करते हुए इस बारे में जानकारी दी गई। बोल्ट ने साल 2014 में अपना आईपीएल डेब्यू किया था। वे पिछले दो सीजन से दिल्ली की टीम से खेल रहे थे। टूर्नामेंट के 33 मैचों में उन्होंने कुल 38 विकेट लिए हैं। वहीं अंकित साल 2018 में पंजाब की टीम में शामिल हुए थे, उन्होंने 23 आईपीएल मैचों में 22 विकेट लिए हैं। टूर्नामेंट के एक मैच में 5 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल वे एकमात्र अनकैप्ड प्लेयर हैं।

ट्रेंट बोल्ट और अंकित राजपूत (दाएं)।
Share
Next Story

इंदौर / बांग्लादेश ने पहली पारी में 150 रन बनाए, भारत का स्कोर 86/1; मयंक-पुजारा ने 72 रन साझेदारी की

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News