Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

क्रिकेट/ 30 साल के विराट ने कहा- मेरे पास क्रिकेट का लुत्फ उठाने के लिए कुछ ही साल बचे

वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच जीतने के बाद विराट ने कहा कि उनके करियर में 5 साल का समय बचा है।

  • विराट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक जमाने के बाद प्रेजेंटेशन सेरेमनी में दिया बयान
  • पिछले साल ही विराट ने कहा था कि जुनून खत्म होते ही वे क्रिकेट खेलना छोड़ देंगे

Dainik Bhaskar | Oct 22, 2018, 01:23 PM IST

गुवाहाटी. वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए विराट कोहली ने रविवार को करियर का 36वां वनडे शतक लगाया। विराट पांच नवंबर को 30 साल के हो जाएंगे। क्रिकेटर्स औसतन 35 साल की उम्र तक खेल में सक्रिय रहते हैं। इस हिसाब से विराट का करियर अभी कम से कम पांच साल और है। हालांकि, भारतीय क्रिकेट टीम का यह कप्तान खुद इससे इत्तेफाक नहीं रखते। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे जीतने के बाद विराट ने कहा कि उनके पास इस खेल का आनंद लेने के लिए अब कुछ ही साल बचे हैं। इस बयान के बाद फिर साफ हो गया कि उन्हें जब भी यह खेल बोझ लगने लगेगा वे क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। अपने 29वें जन्मदिन पर भी उन्होंने कुछ ऐसे ही संकेत दिए थे।

खेल के प्रति ईमानदारी जरूरी

  1. विराट ने कहा, 'इस खेल का आनंद लेने के लिए मेरे करियर में कुछ ही साल बचे हैं। देश के लिए खेलना गर्व की बात है। यह एक बड़ा सम्मान है। आप किसी भी खेल को हल्के ढंग से लेने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं।'

  2. उन्होंने कहा, 'आपको खेल के प्रति ईमानदार होना चाहिए। यही वह समय जब खेल इसके बदले में वापस आपको देता है। मैं ऐसा करने की कोशिश करता हूं। यही मेरी बेसिक सोच है, क्योंकि आप भारत के लिए खेल रहे हैं और हर किसी को इसका मौका नहीं मिलता।'
     

  3. 29वें जन्मदिन पर कहा था- जब जुनून खत्म होगा तभी लूंगा रिटायरमेंट

    विराट कोहली ने पिछले साल अपने 29वें जन्मदिन से पहले ब्रेकफास्ट विद द चैम्पियंस इंटरव्यू में कहा था कि वे तभी रिटायर होंगे, जब क्रिकेट के प्रति उनका जुनून खत्म हो जाएगा। उन्होंने कहा था कि वे कभी जबरदस्ती अपने शरीर पर बोझ नहीं डालेंगे।  

  4. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 60 शतक

    विराट ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 60 शतक पूरे किए। वे 60 शतक बनाने वाले दुनिया के 5वें बल्लेबाज हैं। उन्होंने यह उपलब्धि सबसे कम पारियों (386) में हासिल की। उनसे पहले सचिन ने 60 शतकों तक पहुंचने के लिए 426 पारियां ली थीं।

  5. अंतरराष्ट्रीय करियर में शतक के मामले में अब उनसे आगे सचिन (100 शतक), ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (71 शतक), श्रीलंका के कुमार संगकारा (63 शतक) और दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस (62) हैं। 

  6. वनडे में सबसे तेज 36 शतक

    विराट ने 212 वनडे की 204 पारियों में 36 शतक बना लिए हैं। वे सबसे कम पारियों में 36 वनडे शतक बनाने वाले बल्लेबाज बने। इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंडुलकर (311 पारी) के नाम था। टेस्ट-वनडे मिलाकर विराट ने 386 पारियों में 60 शतक लगाए। सचिन ने इसके लिए 426 पारियां खेली थीं। 

विराट एक इंटरव्यू में कह चुके हैं कि एक समय बाद वे अपने शरीर पर जरूरत से ज्यादा बोझ नहीं डालेंगे।
विराट टीम इंडिया की तीनों फॉर्मेट में कप्तानी कर रहे हैं।
Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

टॉप न्यूज़और देखें

Advertisement

बॉलीवुड और देखें

स्पोर्ट्स और देखें

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

जीवन मंत्रऔर देखें

राज्यऔर देखें

वीडियोऔर देखें

बिज़नेसऔर देखें