समलैंगिकता / विवाह के बंधन में बंधीं आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेटर

हेली जेनसन और निकोला हेनकॉक।

  • बिग बैश लीग में मेलबोर्न फ्रेंचाइजी की तरफ से खेलती रही हैं जेनसन और हेनकॉक
  • न्यूजीलैंड में समलैंगिक विवाह 2013 से वैध, आस्ट्रेलिया में इसे 2017 में मान्यता दी गई

Dainik Bhaskar

Apr 19, 2019, 02:39 PM IST

कैनबरा. न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेटर हेली जेनसन ने आस्ट्रेलिया की क्रिकेट खिलाड़ी निकोला हेनकॉक से विवाह रचा लिया। ऑस्ट्रेलियाई टी-20 लीग के क्लबमेलबर्न स्टार्स ट्विटर पर ने शादी की एक फोटो शेयर करके यह जानकारी दी। दोनों इसी टीम की ओर से खेलतीं हैं।न्यूजीलैंड में समलैंगिक विवाह 2013 से वैध है, जबकि आस्ट्रेलिया में इसे 2017 में मान्यता दी गई थी।

जेनसन मेलबर्न रेनेगेड और हेनकॉक स्टार्स की टीम में खेलतीं हैं

  1. लीग के पहले दो सीजन में जेनसन मेलबर्न स्टार्स की टीम में थीं, जबकि तीसरे सीजन में वह मेलबर्न रेनगेड की टीम में शामिल हो गईं। वहीं, हेनकॉक अभी तक स्टार्स की ओर से ही खेलतीं हैं। वे अभी तक आस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह नहीं बना सकी हैं।

  2. जेनसन को बेहतरीन आलराउंडरों में शुमार किया जाता है। विक्टोरिया वुमेंस प्रीमियर क्रिकेट प्रतियोगिता में 2017-18 के सत्र के दौरान जेनसन ने उना पैसले मैडल अपने नाम किया था। उन्होंने 2014 में व्हाईट फर्न्स की तरफ से अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी। 2015 में मेलबर्न क्रिकेट क्लब की तरफ से खेलते हुए उन्होंने 122 रन बनाए थे।

  3. बिग बैश लीग के पिछले सीजन में स्टार्स की तरफ से खेलते हुए हेनकॉक ने 14 मैचों में 13 विकेट लिए थे। इस मामले में वे दूसरे नंबर पर थीं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 22 रन देकर 4 विकेट रहा। उस मैच में स्टार्स ने सिडनी सिक्सर्स को 7 विकेट से हराया था।

  4. इससे पहले 2015 में दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम की कप्तान डेन वान निकार्क ने अपनी साथी खिलाड़ी मारीजेन कॉप्प से शादी की थी। इंग्लैड के साथ टी-20 और वनडे मैचों की सीरीज खेलकर स्वदेश लौटने के बाद दोनों ने शादी की थी।

  5. डेन वान निकार्क और मारीजेन कॉप्प ऐसा करने वाली पहली महिला क्रिकेटर नहीं थीं। उनसे पहले न्यूजीलैंड की क्रिकेटर एमी सट्टरवैट और ली टाहुहु ने शादी किया था। इंग्लैंड की मेगान शट ने अपनी महिला पार्टनर जेस होलयोक से शादी की थी।

Share
Next Story

अमेरिका / गूगल ने लॉबिंग पर पिछले साल रिकॉर्ड 151 करोड़ रु खर्च किए, सालाना 17% ज्यादा

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News