लोकसभा चुनाव 2019 / घर बैठे मोबाइल फोन से डाउनलोड करें अपनी मतदाता पर्ची

Dainik Bhaskar

Apr 23, 2019, 12:50 PM IST

गैजेट डेस्क. भारत में लोकसभा चुनाव 2019 के लिए मतदान शुरू हो चुके हैं। 19 मई तक लोकसभा की 543 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। चुनाव कुल 7 चरणों में होने है जिसमें से चार चरणों में मतदान होने अभी भी बाकी है, जिसके नतीजे 23 मई को घोषित किए जाएंगे। ऐसे में अगर आप के राज्य में अबतक चुनाव नहीं हुए है और अभी तक आपको वोटर स्लिप प्राप्त नहीं हुई है तो आप घर बैठे भी मतदाता पर्ची डाउनलोड कर सकते हैं।

वोटर लिस्ट में अपनानाम चेक करना हो या वोटर स्लिप डाउनलोड करना हो, दोनों के लिए आपको राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (Electoralsearch.in) पर जाना होगा। यहां आप दो तरह से वोटर स्लिप प्राप्तकर सकते हैं। पहला मांगी गई सभी जानकारी मैन्युअली भरकर और दूसरा EPIC नंबर डालकर जोवोटर आईडी कार्ड पर लिखा होता है।

दूसरा तरीका: पहचान-पत्र क्र. द्वारा खोज

  1. यदि आपके पास वोटर आईडी कार्ड क्रमांक संख्या है तो दूसरे टैब ‘पहचान-पत्र क्र. द्वारा खोज/Search by EPIC No’ पर क्लिक करें।

     

     

  2. यहां क्लिक करने के बाद आपको अपना वोटर आईडी कार्ड नंबर, राज्य का नाम और बॉक्स में दिखाई दे रहा Captcha Code भरने के बाद सर्च पर क्लिक करना होगा।

     

     

  3. क्लिक करते ही नीचे की तरफ आपको डिटेल दिखाई देंगी, यहां व्यू डिटेल्स पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही नई विंडों में आपकी वोटर स्लिप दिखाई देगी, जिसे आप घर बैठे मोबाइल फोन से डाउनलोड कर सकते हैं।

     

     

Share
Next Story

टिप्स / iPhone 7 Plus से निकलता है कम रेडिएशन, अपने फ़ोन के बारे में ऐसे करें पता

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News