नए गैजेट्स / आपको है नींद नहीं आने की समस्या, तब इन गैजेट्स के इस्तेमाल से आएगी बेहतर नींद

Dainik Bhaskar

Sep 14, 2019, 11:50 AM IST

गैजेट डेस्क, रवि शर्मा, पुणे. अच्छे स्वास्थ्य के लिए पहली शर्त है, रात की अच्छी नींद। हैक्टिक डिजिटल वर्ल्ड में रात को चैन की नींद हासिल करने में कुछ गैजेट्स भी आपकी मदद कर सकते हैं और यह भी ध्यान रख सकते हैं कि इसमें सुबह तक खलल ना पड़े...

स्लीपबड्स

ये इअरबड्स या इअरप्लग्स नहीं हैं। "बोस' के ऑडियो इंजिनियर्स इन्हें "स्लीपबड्स' पुकारते हैं। इन स्लीपबड्स का काम है नींद को रोकने वाली आवाजों को ऐसे सूदिंग साउंड से 'मास्क' करना जो दिमाग को शांत कर दे। यह ध्यान भटकाने वाली आवाजों को फेड कर देते हैं। इस पैकेज में मिलने वाले यह स्लीपबड्स ही एकमात्र हाई-टेक नहीं हैं, चार्जिंग केस भी आकर्षक नाइटस्टैंड डेकोरेशन है।

स्लीप ट्रैकिंग पैड


हाथ पर बंधे डिवाइस से अपनी नींद को ट्रैक करना कई लोगों के लिए परेशानी का सबब हो सकता है। "वाईथिंग्स' स्लीप ट्रैकिंग पैड एक इनोवेटिव तरीका है नींद को एनेलाइज़ करने का। आपकी सोने की आदतों की यह ज्यादा गहराई से जानकारियां जुटा देता है, जिससे कि आप अपनी नींद को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं, उसमें सुधार कर सकते हैं और सटीक योजना भी बना सकते हैं।

नॉइज़ मशीन


आवाजों से परेशान लोगों के लिए एक और इलाज। हर कोई कान में बड्स लगाकर नहीं सो सकता। ऐसे लोगों के लिए यह "लेक्ट्रोफैन हाई फिडिलिटी वाइट नॉइस मशीन' है। यह मशीन रिलैक्सिंग साउंड पैदा करती है जो पलकों को भारी कर देता है। यह उनके भी काम की है जिन्हें नींद में जाने के लिए पंखा या टीवी ऑन रखना पड़ता है, ऐसे लोग इस मशीन से बिजली का बिल काफी कम कर सकते हैं।

लाइट अलार्म क्लॉक

अच्छी नींद के बाद अगर कोई कर्कश आवाज से आपको जगा दे तो इससे बुरा कुछ नहीं हो सकता। "फिलिप्स वेक-अप लाइट अलार्म क्लॉक' का आपको जगाने का अंदाज कुछ अलग ही होगा। यह क्लॉक सौम्य रोशनी का उपयोग कर आपके कमरे में परफेक्ट सूर्योदय कर देगी। यह क्लॉक उस सिद्धांत पर काम करती है जो बताता है कि शरीर, रोशनी को बेहतर ढंग से रिस्पॉन्ड करता है।

Share
Next Story

एक्सेसरीज / एपल ने आईफोन 11 के लिए सिलिकॉन और लेदर केस, स्मार्टवॉच के लिए बैंड और ब्रेसलेट लॉन्च किए

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended News