Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

गूगल ट्रेंड्स/ पुलवामा हमले के बाद मोदी का बयान और एमएफएन शब्द सबसे ज्यादा सर्च हुआ

Dainik Bhaskar | Feb 17, 2019, 12:10 PM IST
-- पूरी ख़बर पढ़ें --

  • गूगल यूजर्स ने राहुल की उम्र भी सर्च की
  • मोदी को राजस्थान तो राहुल को मध्यप्रदेश में ज्यादा सर्च किया गया

गैजेट डेस्क. पुलवामा आतंकी हमले के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान को गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किया गया। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की उम्र के बारे में सर्चिंग हुई। गूगल ट्रेंड्स के पिछले हफ्ते के आंकड़ों के मुताबिक, पुलवामा हमले पर मोदी ने जैसे ही बयान दिया, उनकी सर्चिंग बढ़ गई। गूगल पर सबसे ज्यादा उनके बयान को ही सर्च किया गया। इसके साथ ही लोगों ने यह भी सर्च किया कि मोस्ट फेवर्ड नेशन क्या होता है।Advertisement

मोस्ट फेवर्ड नेशन

  1. शुक्रवार को मोदी सरकार ने पाकिस्तान से 'मोस्ट फेवर्ड नेशन' का दर्जा वापस लेने का फैसला किया। भारत ने 1996 में पाकिस्तान में मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा दिया था। मोस्ट फेवर्ड नेशन यानी सबसे ज्यादा तरजीह वाला देश। विश्‍व व्‍यापार संगठन और इंटरनेशनल ट्रेड नियमों के आधार पर व्यापार में मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा दिया जाता है। जिस देश को यह दर्जा मिलता है, उसे आश्वासन रहता है कि उसे कारोबार में नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा।

     

    Advertisement

  2. सरकार के इस फैसले के बाद गूगल पर मोस्ट फेवर्ड नेशन के बारे में सर्चिंग बढ़ गई। सरकार ने सुबह कैबिनट कमिटी ऑन सिक्योरिटी की बैठक में ये फैसला लिया था, जिसके बाद 10:30 बजे मोस्ट फेवर्ड नेशन की सर्चिंग बढ़ी। लोगों ने गूगल पर मोस्ट फेवर्ड नेशन के बारे में सर्च करने के अलावा इसके फायदे और पाकिस्तान के लिए इसका क्या महत्व था, इस बारे में भी सर्च किया। इसके बारे में सबसे ज्यादा त्रिपुरा, दादरा और नगर हवेली, उत्तराखंड, दिल्ली और अरुणाचल प्रदेश में सर्च किया गया।