बैंकिंग / पोस्ट ऑफिस ने शुरू की मोबाइल बैंकिंग सुविधा, ऐप किया लॉन्च

  • डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट ने पोस्ट ऑफिस बचत खाताधारकों के लिए मोबाइल बैंकिंग सर्विस शुरू की है
  • बचत खाते से रिकरिंग डिपॉजिट या PPF अकाउंट में फंड ट्रांसफर किया जा सकेगा

Dainik Bhaskar

Oct 15, 2019, 07:05 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. पोस्ट ऑफिस ने अपनेबचत खाताधारकों के लिएमोबाइल बैंकिंग सर्विस शुरू की है। पोस्ट ऑफिस ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि 15 अक्टूबरसे सुविधा शुरू हो चुकी है। इस सुविधा से पोस्ट ऑफिस की ज्यादातर स्मॉल सेविंग्स स्कीम जैसे टाइम डिपॉजिट, किसान विकास पत्र, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट आदि को मैनेज करना आसान हो जाएगा।

इससे जुड़ी खास बातें...

पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट के लिए मोबाइल बैंकिंग एक्सेस करने के लिए सबसे पहले अकाउंट होल्डर को एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा।

अगर किसी अकाउंट होल्डर ने पहले से KYC पूरी करा रखी है तो उसे फिर से इस फॉर्म को सबमिट करने के बाद फ्रेश KYC करानी होगी।

पोस्ट ऑफिस बचत खाते के लिए मोबाइल बैंकिंग सर्विस के जरिए अकाउंट बैलेंस, NSC, पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD), लोन ​आदि की डिटेल्स देखी जा सकेंगी।

सेविंग्स अकाउंट और PPF के लिए ट्रांजेक्शन हिस्ट्री समेत मिनी स्टेटमेंट देखा जा सकेगा। एक पोस्ट ऑफिस बचत खाते से फंड को दूसरे पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सकेगा। बचत खाते से RD या PPF अकाउंट में फंड ट्रांसफर किया जा सकेगा। मोबाइल बैंकिंग से पोस्ट ऑफिस में नई आरडी खुलवाना और टाइम डिपॉजिट में पैसे जमा करना भी आसान हो जाएगा।

सबसे पहले ग्राहकों के पास पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट होना चाहिए।

ग्राहकों के पास नेट बैकिंग होना चाहिए। सिंगल य जॉइंट अकाउंट इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

आप इंडिया पोस्ट मोबाइल बैंकिंग ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

मोबाइल बैंकिंग सुविधा का लाभ उठाते समय प्रत्येक ग्राहक के लिए मोबाइल नंबर यूनिक होना चाहिए। किसी मोबाइल नंबर का उपयोग किसी अन्य कस्टमर इन्फार्मेशन फाइल (CIF) के लिए नहीं किया जा सकता। एक बार फॉर्म जमा करने के बाद 24 घंटे के भीतर आपकी मोबइल बैंकिंग सुविधा शुरू हो जाएगी। 
Next Story

टेलीकॉम / वोडाफोन ने लॉन्च किया 69 रु का प्‍लान, म‍िलेगा डेटा और कॉल‍िंग

Next

Recommended News