पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पर्सनल फाइनेंस:बेकार पड़े बैंक अकाउंट को करा लें बंद ; इसमें देना होते हैं कई तरह के शुल्क, इससे होता है पैसों का नुकसान

नई दिल्ली23 दिन पहले
बैंक आपके फोन पर SMS भेजने का चार्ज भी वसूलते हैं जो 30 रुपए प्रति तिमाही होता है
  • बैंक खातों में एक मंथली एवरेज बैलेंस रखना होता है, 500 रुपए से लेकर 10 हजार रुपए तक होता है
  • जीरो बैलेंस वाला आपका सैलरी अकाउंट भी लगातार 3 महीनों तक सैलरी ना आने पर सेविंग अकाउंट में बदल जाता है
No ad for you

कई बार न चाहते हुए भी सैलरी अकाउंट या अन्य कारणों से कई लोगों को एक से ज्यादा बैंक अकाउंट खोलना पड़ते हैं। इनमें से कुछ खातों का समय के साथ इस्तेमाल कम हो जाता है, लेकिन हम फिर भी उन्हें बंद नहीं कराते हैं, इसके कारण आपको कई तरह के नुकसान उठाने पड़ते हैं। हम आपको ऐसे कारणों के बारे में बता रहे हैं जो आपको समझने में मदद करेंगे कि आपको क्यों अपने इस्तेमाल में न आने वाले बैंक अकाउंट बंद कर देने चाहिए।

रखना होता है मिनिमम बैलेंस
बैंक खातों में एक मंथली एवरेज बैलेंस रखना होता है, 500 रुपए से लेकर 10 हजार रुपए तक होता है। मंथली एवरेज बैलेंस ना रखने पर बैंक अपनी पॉलिसी के हिसाब से आपके खाते से पैसे काट सकता है। बैंक 150 रुपए तक का चार्ज वसूलते हैं।

नौकरी छोड़ने पर बंद कराएं अकाउंट
जीरो बैलेंस वाला आपका सैलरी अकाउंट भी लगातार 3 महीनों तक सैलरी ना आने पर सेविंग अकाउंट में तब्दील हो जाता है। जिसमें आपको आम सेविंग अकाउंट की तरह ही मंथली एवरेज बैलेंस रखना जरूरी होता है।

डेबिड कार्ड के लिए देना होता है शुल्क 
बैंक में खाता खुलवाने पर कोई अलग से चार्ज नहीं लगता लेकिन बहुत से बैंक अपने डेबिट कार्ड पर कुछ फीस लेते हैं। ये फीस सालाना 100 रुपए से 1000 रुपए तक होती है। ये आपके अकाउंट में अपने आप काट ली जाती है। अगर आप अपने अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तब भी आपको डेबिट कार्ड की फीस भरनी पडे़गी। 

SMS भेजने का भी चार्ज वसूलते हैं बैंक
बैंक आपके फोन पर SMS भेजने का चार्ज भी वसूलते हैं जो 30 रुपए प्रति तिमाही हो सकता है। इसके अलावा फोन करके बैलेंस जानने की सुविधा के लिए भी बैंक शुल्क वसूलता है।

सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस न रखने पर लगने वाले चार्ज

  • SBI में ग्रामीण, अर्ध शहरी, शहरी और मेट्रो सिटियों के अलग-अलग जगहों के हिसाब से सेविंग्स अकाउंट के लिए तय मिनिमम मंथली एवरेज बैलेंस बरकरार न रखने पर चार्ज 5 रु प्लस GST से लेकर 15 रु प्लस GST तक है। 
  • पंजाब नेशनल बैंक में ग्रामीण, अर्ध शहरी, शहरी और मेट्रो सिटी में अलग-अलग जगहों के हिसाब से सेविंग्स अकाउंट में तय मिनिमम बैलेंस मेंटेन न रखने पर चार्ज प्रति तिमाही 50 रु प्लस GST से लेकर 250 रुपये प्लस GST तक है। 
No ad for you

यूटिलिटी की अन्य खबरें

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved