पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पर्सनल फाइनेंस:कोरोना काल में टर्म इंश्योरेंस से अपने परिवार को दें आर्थिक सुरक्षा कवच, इसमें कम प्रीमियम में मिलता है ज्यादा कवर

नई दिल्ली23 दिन पहले
टर्म प्लान पॉलिसी धारक की मृत्यु के बाद उसके नॉमिनी को पूरा पैसा एकमुश्त मिलता है
  • टर्म इंश्योरेंस में आपको बहुत ही कम प्रीमियम में काफी ऊंची कीमत का कवर मिलता है
  • हर कमाने वाले को कमाई शुरू होने के साथ ही टर्म इंश्योरेंस खरीद लेना चाहिए
No ad for you

पूरे देश में कोरोनावायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इसने जीवन बीमा को और अधिक महत्वपूर्ण बना दिया है। क्योंकि अगर आपको कुछ हो जाता है तो आपके परिवार को कई तरह की वित्तीय परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, टर्म इंश्योरेंस उन्हें इस परेशानी से बचा सकता है। टर्म पॉलिसी में कोई मैच्युरिटी बेनिफिट तो नहीं मिलता है, लेकिन आप अपने परिवार के लिए सुरक्षा की उच्चतम राशि सुनिश्चित कर सकते हैं।

किसी भी व्यक्ति की कुछ मूलभूत जिम्मेदारियां होती हैं जैसे घर खरीदना, बच्चों की शिक्षा और बच्चों की शादी। ये सभी जिम्मेदारियां टर्म प्लान से पूरी हो सकती हैं। टर्म प्लान पॉलिसी धारक की मृत्यु के बाद उसके नॉमिनी को पूरा पैसा एकमुश्त मिलता है। टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

अपनी जरूरतों को समझें
टर्म इंश्योरेंस कवर आपकी अनुपस्थिति में आपके परिवार की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए होता है। आपको सम अश्योर्ड का आकलन करते समय आमदनी के स्रोत, वर्तमान कर्ज और देनदारियां, परिवार के आश्रित सदस्य, उनकी मौजूदा लाइफस्टाइल को बनाए रखने में आने वाले खर्च के अलावा अन्य वित्तीय लक्ष्यों जैसे बच्चों की उच्च शिक्षा, उनके शादी-ब्याह, रिटायरमेंट आदि को ध्यान में रखना चाहिए।

परिस्थिति देखते हुए चुने सही टर्म प्लान
टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदते समय आपको उम्र और अवधि के तथ्यों को ध्यान‍ में रखना चाहिए। महंगाई को आपके परिवार की लाइफस्टाइल को बाधित करने से बचाने के लिए, आप ऊंचा इंश्योरेंस कवर ले सकते हैं। याद रखें, महंगाई को महत्व नहीं दिया तो ये आपके परिवार को आगे परेशानी में डाल सकती है।

क्लेम सैटलमेंट रेशियो देखें 
ऐसी इंश्योरेंस कंपनी चुनें, जिसका क्लेम सेटलमेंट रेशियो सबसे अच्छा ‍है। क्लेम सेटलमेंट रेशियो की जांच करें। क्लेम सेटलमेंट रेशियो से इस बात का पता चलता है कि एक इंश्योरेंस कंपनी द्वारा पिछले साल कुल कितना प्रतिशत इंश्योरेंस क्लेम का निपटान किया गया था। ये रेशियो जितना अधिक होता है, उतना बेहतर होता है। बीमा नियामक हर साल क्लेम सेटलमेंट रेशियो डेटा जारी करता है ताकि सही इंश्योरेंस कंपनी का चयन करने में मदद मिल सके। हमेशा 90 फीसदी से अिधक रेशियाे वाली बीमा कंपनी को चुनें।

जरूरत होने पर राइडर खरीदें
राइडर का अर्थ है किसी भी बीमा पॉलिसी के साथ कोई अटैचमेंट। मतलब पॉलिसी में कवर होने वाले जोखिम के साथ साथ दूसरे किसी जोखिम को उसी पॉलिसी के साथ जोड़ लेना। यानी अगर आप सामान्य जीवन बीमा पॉलिसी लेते हैं तो उसके साथ एक राइडर के तौर पर क्रिटिकल इलनेस (गंभीर बीमारियों) के जोखिम को कवर करने के लिए अतिरिक्त राइडर जोड़ सकते हैं। आप टर्म इंश्योरेंस के साथ राइडर भी ले सकते हैं। हालांकि राइडर से प्रीमियम का खर्च बढ़ जाता है इसलिए बहुत जरूरत होने पर ही राइडर को शामिल करें।

एमडब्ल्यूपी एक्ट के साथ लेना चाहिए जीवन बीमा
यह भी हो सकता है कि बीमा का पैसा किसी रिश्तेदार को या पति ने जहां से लोन या उधार लिया हो, उसे मिल जाए। इन स्थितियों से बचने के लिए पुरुष बीमाधारक को 'मैरिड वुमन्स प्रॉपर्टी एक्ट, 1874 (एमडब्ल्यूपी एक्ट) के तहत टर्म इंश्योरेंस प्लान लेना चाहिए।एमडब्ल्यूपी एक्ट के तहत ली गई टर्म पॉलिसी को ट्रस्ट माना जाता है। पॉलिसी की लाभ राशि पर केवल ट्रस्टियों का ही अधिकार होता है। डेथ क्लेम होने की स्थिति में पॉलिसी से प्राप्त पैसा ट्रस्ट को मिलता है, जिसे ट्रस्टी ही क्लेम कर सकता है। इसे कोई क्रेडिटर या रिश्तेदार क्लेम नहीं कर सकता। ट्रस्ट पत्नी और/या बच्चों के लिए ही क्लेम राशि को सुरक्षित रखता है। 

इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर का इस्तेमाल करें
सबसे पहले अपनी जरूरत का आकलन करें और उसके बाद अपने लिए कोई प्लान तय करें। प्लान चुनने के लिए आप इंश्योरेंस कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। तकरीबन सभी इंश्योरेंस कंपनियों की साइट पर आपको इंश्योरेंस कैलकुलेटर मिल जाएंगे। कैलकुलेटर की मदद से आप अपने बजट के मुताबिक सही प्लान चुन पाएंगे।

किन लोगों को खरीदना चाहिए टर्म इंश्योरेंस
परिवार के हर कमाने वाले सदस्य को कमाई शुरू होने के साथ ही टर्म इंश्योरेंस खरीद लेना चाहिए। कम उम्र में प्रीमियम कम रहता है और पूरी पॉलिसी अवधि के लिए इसमें कोई बदलाव नहीं होता है। इसीलिए कम प्रीमियम का लाभ उठाने के लिए इसे कम उम्र में ही खरीद लेना चाहिए। यदि आप कम उम्र में टर्म इंश्योरेंस नहीं ले पाए हैं तो आप इसे अभी भी खरीद सकते हैं।

कब खरीदें टर्म इंश्योरेंस
टर्म इंश्योरेंस को आप जितनी जल्दी ले लेंगे उतना फायदे में रहेंगे। आप जितना देर करेंगे, प्रीमियम की राशि बढ़ती जाएगी। इसलिए अगर आपको सस्ता प्रीमियम चाहिए तो जल्द से जल्द इंश्योरेंस खरीद लें। साधारण तौर पर टर्म पॉलिसी 10, 15, 20, 25 और 30 साल के लिए ली जाती हैं।

टर्म इंश्योरेंस क्या है? 
टर्म इंश्योरेंस एक तरह की जीवन बीमा पॉलिसी है जो सीमित अवधि के लिए निश्चित भुगतान दर पर कवरेज प्रदान करती है। यदि पॉलिसी की अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो मृत्यु लाभ राशि नामांकित व्यक्ति को दी जाती है। यह अनिश्चितता या मृत्यु की स्थिति में परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है। 

No ad for you

यूटिलिटी की अन्य खबरें

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved