पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना क्राइसिस:ग्राहकों को सेफ शॉपिंग का अनुभव देने के लिए दुकानदार अपना रहे काॅन्टेक्टलैस सर्विस

नई दिल्ली24 दिन पहले
चेन्नई और बेंगलुरु सहित कई शहरों में रिटेल स्टोर पर काॅन्टेक्टलैस सर्विस दी जा रही है
  • कई स्टार्टअप और व्यवसाय एक सुरक्षित अनुभव के लिए ग्राहकों को कम या काॅन्टेक्टलैस सर्विस दे रहे हैं
  • कोरोनावायरस महामारी के कारण लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं
No ad for you

कोरोनावायरस महामारी के कारण लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं ऐसे में लोग काॅन्टेक्टलैस शॉपिंग और भुगतान करना चाहते हैं। कई स्टार्टअप और व्यवसाय एक सुरक्षित अनुभव के लिए ग्राहकों को कम या काॅन्टेक्टलैस सर्विस दे रहे हैं। चेन्नई की सनीबी (Sunnybee) रिटेल शॉप ने एक किराने की दुकान पर काॅन्टेक्टलैस सुविधा की शुरुआत की है। दो साल पहले केरल के कोच्चि में, एक रिटेल स्टोर वाटासाले ने कैशियर-लैस शॉपिंग शुरू की थी।

आधुनिक हुई किराना दुकानें
कोरोनोवायरस महामारी के समय में काॅन्टेक्टलैस शॉपिंग किराना दुकानों का भविष्य साबित हो सकता है। EY की एक रिपोर्ट के अनुसार देश की किराना दुकानें अब पहले से कहीं ज्यादा आधुनिक हो गई हैं। चेन्नई के बेसेंट नगर में सनीबी के स्टोर पर ग्राहक सामान लेकर खुद इसकी बिलिंग करके पेमेंट कर सकते हैं। इसके लिए यहां सेल्फ चेकआउट काउंटर में एक टचस्क्रीन पैनल लगाया गया है। सनीबी मार्केट के बिजनेस हेड श्रीराम श्रीधरन बताते हैं कि लॉकडाउन के दौरान 15 दिनों में इस नै व्यवस्था को डेवलप किया है। हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का काम WayCool Labs द्वारा किया गया है। 

अन्य जगह भी अपनाने होंगे ये तरीके
लेकिन केवल किराना दुकानों पर ही इस तरह के उपाय करना काफी नहीं है। जैसे-जैसे शहरों में मॉल खुलेंगे वैसे ही अन्य दुकानें भी खुलने लगेंगी। ऐसे में सभी तरह की दुकानों में काॅन्टेक्टलैस शॉपिंग व्यवस्था लागू होनी चाहिए। डेकाथलॉन ने भारत में अपने कई स्टोरों में उपभोक्ताओं के लिए एक स्कैन एंड गो ऑप्शन भी पेश किया है। प्यूमा ने भी शॉपिंग के अनुभव को डिजिटल किया है।

एडिडास ने भी सेल्फ चेकआउट काउंटर शुरू किया
बेंगलुरु में एडिडास ने एक सेल्फ चेकआउट काउंटर लगाया है जहां ग्राहक पेमेंट करने के लिए बारकोड स्कैन कर सकते हैं। कंपनी जल्द ही देश के अन्य शहरों में इसका विस्तार करेगी ताकि अपने ग्राहकों के सेफ शॉपिंग का अनुभव दिया जा सके।

दुकानदार लगातार इस कई टेक्नोलॉजी को अपना रहे 
सर्वत्रा टेक्नोलॉजीज (एक बैंकिंग टेक्नोलॉजी प्रदाता कंपनी) के एमडी मंदार आगाशे का मानना है कि आने वाले समय में इस डिजिटल परिवर्तन और सेल्फ चेकआउट को स्टोर्स मालिक तेजी से अपनाएंगे। लोगों को काॅन्टेक्टलैस शॉपिंग के प्रति जागरूक करना होगा। यह भारत को अपनी रोजमर्रा की आदतों में बदलाव लाने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

No ad for you

यूटिलिटी की अन्य खबरें

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved