पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रिलायंस एजीएम 2020:देश में 5G लॉन्‍च करने की तैयारी में जियो, Jio TV+ और Jio Glass के साथ मिली कई नई चीजें

नई दिल्ली23 दिन पहले
देश को बेहतर 5G इंटरनेट स्पीड देने के लिए जियो ने गूगल के साथ हाथ मिलाया है
  • Jio TV+ में दुनिया के 12 सबसे अच्छे OTT कंपनियों के कंटेंट उपलब्‍ध होंगे
  • जियो ग्लास से 3D और 2D दोनों ही फॉर्मेट में कॉलिंग की जा सकेगी
No ad for you

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की 43वीं सालाना आम बैठक (AGM) में कई इलेक्ट्रॉनिक आइटम लॉन्च किए। पहली बार एक नए वर्चुअल प्लेटफॉर्म Jio Meet के जरिए AGM का आयोजन किया जा रहा है। इसमें JIO TV+ और Jio Glass को लॉन्च किया गया। इसके अलावा देश को बेहतर 5G इंटरनेट स्पीड देने के लिए जियो ने गूगल के साथ हाथ मिलाया है। 

Jio Glass 
Jio Glass यूजर्स को बेहतरीन मिक्‍स्‍ड रियलिटी सर्विसेज उपलब्‍ध कराता है। Jio Glass के जरिए टीचर और स्‍टूडेंट्स 3D वर्चुअल रूम का लाभ उठा सकते हैं और रियल टाइम में जियो मिक्‍स्‍ड रियलिटी के जरिए होलोग्राफिक क्‍लासेज संचालित कर सकते हैं। ऑडियो के लिए इसमें पर्सनलाइज्ड ऑडियो सिस्टम दिया गया है, जिसमें किसी तरह की एक्सेसरीज अटैच करने की जरूरत नहीं पड़ती। यह सिस्टम सभी ऑडियो फॉर्मेट सपोर्ट करता है। जियो ग्लास 25 एप्लीकेशन सपोर्ट करता है। इसमें 3D और 2D फॉर्मेट में कॉलिंग की जा सकेगी।

JioTV+ हुई लॉन्च
जियो ने JioTV+ को पेश किया। कपनी के अनुसार इसमें दुनिया के 12 सबसे अच्छे OTT कंपनियों के कंटेंट उपलब्‍ध होंगे। इनमें Netflix, Amazon Prime, Disney+ Hotstar, Voot, SonyLiv, Zee5, JioCinema, JioSaavn, YouTube कई अन्‍य ऐप्‍स शामिल हैं। आमतौर पर इन 12 ओटीटी प्लेटफार्म के लिए अलग-अलग लॉगइन की जरूरत होती है लेकिन जियो टीवी प्लस में ऐसा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सिंगल क्लिक में किसी भी ओटीटी प्लेटफार्म का कंटेंट देखा जा सकेगा। 

JioMart भी किया पेश
जियो मार्ट (JioMart) पर जल्द ही ग्रॉसरी के अलावा इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन, हेल्थकेयर, फार्मास्युटिकक्लस प्रॉडक्ट्स भी उपलब्ध होंगे। अभी जियोमार्ट के बीटा वर्जन की सर्विस पर केवल ग्रॉसरी की खरीदारी की जा सकती है। इस सर्विस का पायलट देश के 200 शहरों में चल रहा है। JioMart पेश करते हुए ईशा अंबानी ने बताया कि इस तकनीक से वर्तमान किराना दुकानों को 48 घंटों के अंदर सेल्फ स्टोर में तब्दील किया जाएगा। इसे कस्टमर एक्सपीरियंस भी पूरी तरह बदल जाएगा। उन्होंने बताया कि जियो मार्ट से किराना स्टोर्स को न केवल बिजनेस बढ़ाने में मदद मिलेगी, बल्कि कमाई भी बढ़ेगी।

जियो और गूगल मिलकर भारत को 2G-मुक्त बनाएंगे
मुकेश अंबानी ने AGR में  बताया कि गूगल और जियो साथ मिलकर एक ऑपरेटिंग सिस्टम बनाएंगे, जो एंट्री लेवल के 4G/5G स्मार्टफोन के लिए होगा। जियो और गूगल मिलकर भारत को 2G-मुक्त बनाएंगे। मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत 5जी युग के दरवाजे पर खड़ा है। हमारा प्रयास वर्तमान में 2जी फोन इस्तेमाल कर रहे 35 करोड़ भारतीयों को सस्ते स्मार्टफोन मुहैया कराना होगा।

No ad for you

यूटिलिटी की अन्य खबरें

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved