पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना से परे कुछ खुशनुमा तस्वीरें:ड्रोन से ली गईं इन तस्वीरों को देखकर महामारी का डर भूल जाएंगे, कुछ पल को आप एक अलग ही दुनिया में खो जाएंगे

23 दिन पहले
  • अमेरिका के वरमोंट की सबसे खूबसूरत और अनदेखी जगहों की अद्भुत तस्वीरें
  • एरियल तस्वीरों की जुबानी देखिए, खेत-खलिहान-मैदान और नदी में छिपी जिंदगी की कहानी
No ad for you

सेलेब केन्ना. कोरोनावायरस महामारी की शुरुआत में हमने एक नई सीरीज- द वर्ल्ड थ्रू ए लेंस लॉन्च की थी। जिसमें हमारे फोटो जर्नलिस्ट आपको दुनिया की सबसे खूबसूरत और अनदेखी जगहों की सैर करवाते हैं। इस हफ्ते देखिए वरमोंट से निकला सेलेब केन्ना की ड्रोन तस्वीरों का अद्भुत कलेक्शन। 

जब से मैं छोटा था, मुझे हवाई जहाज की ओवल शेप्ड खिड़कियों से नीचे दिख रही ज्यामितीय पैटर्न को देखना और उनके बारे में एकदम नए-नए तरीके से विचार करना बहुत पसंद था। मैंने 20 से अधिक सालों तक फ्रीलांस फोटोग्राफर के रूप में काम किया है, वर्मोंट की सड़कों पर यात्रा करना, खूबसूरत पोट्रेर्ट बनाना और राज्य के आइकॉनिक लैंडस्केप को कैमरे में कैद करना मेरा प्रिय काम था। 

सुबह की रोशनी में दिखती मेपल पेड़ की छाया। तस्वीर वर्मोंट यूनिवर्सिटी के मॉर्गन हॉर्स फार्म हाउस मैदान पर खींची गई हैं।
सूडबरी में हफ पॉन्ड रोड के किनारे पतझड़ का अद्भुत नजारा।
ब्रैंडन स्थित ओटर क्रीक नदी उत्तर में ग्रीन माउंटेन नेशनल फॉरेस्ट से लेकर चैमप्लेन लेक तक बहती है।

फोटोग्राफी में लाइट,कलर, टाइमिंग के साथ पर्सपेक्टिव सबसे अहम होता है। मैंने हमेशा अपने को बदलने के लिए नए-नए तरीके खोजने की कोशिश की है। कुछ साल पहले तक मैंने हवाई जहाज किराए पर लेकर, अच्छे मौसम और एक सहयोगी पायलट की उम्मीद के साथ, एरियल फोटोग्राफी की है। अब इसके लिए मैं ड्रोन का इस्तेमाल करता हूं।

क्लेरेंडन मे मक्के और घास के मैदान के बीच से गुजरती विहंगम सड़क।

रिमोट कंट्रोल के माध्यम से ऊंचाई से निहारना एक अलग अनुभव है। इससे मेरी दूसरों पर निर्भरता भी कम होती है साथ ही बहुत इनवॉयरमेंट फ्रेंडली भी है। मैं 5 मिनट के भीतर पूरा सेटअप जमाकर अपना ड्रोन हवा में भेज सकता हूं।

ब्रैंडन के दलदली इलाके में पानी पर दिखती पेड़ों की लंबी छाया और पास से गुजरता डोंगी सवार।
मिडिलबरी कॉलेज का फुटबॉल मैदान।

एक स्टिल फोटोग्राफर के लिए ड्रोन का उपयोग करना उसके विकास की स्वाभाविक प्रक्रिया है। एक सुस्त और बादलों से भरे दिन एक फोटोग्राफर दुनिया से बहुत ऊपर उठकर दुनिया का बहुत जीवंत रंगों से भरा फोटो खींच सकता है। धूप से भरे दिन में तो मैं खेतों के बीच खड़े किसी अकेले पेड़ की लंबी छाया का अद्भुत फोटो खींच सकता हूं। 

बेइब्रिज के एक खेत में हल्की बर्फ में दिखता अकेला पेड़ और चारों तरफ ट्रैक्टर पैटर्न की लाइनें।

मैं अक्सर अपने काम की प्रेरणा पाने के लिए अल्फ्रेड स्टिग्लिट्ज की `एक्यूवेलेंट`फोटो सीरीज पर नजर डालता हूं। 1920-30 के दशक में शूट किए गए अमूर्त क्लाउड सीरीज को देखता हूं। इसमें उन्होंने दुनिया एकदम अलग ही ढंग से चित्रण कर डाला है। मैं माइनर व्हाटइट के काम से भी बहुत प्रभावित हूं। व्हाइट ने भी स्टिग्लिट्ज के फोटोग्राफी सिद्धांतों के आधार पर फोटोग्राफी की है और उनके काम को आगे बढ़ाया है।

सुडबरी की लेक हॉरटोनिया में कश्ती सवार।
बेयब्रिज के एक मैदान में दो पेड़ों के आसपास दिखती सड़क और रेखाएं।

ड्रोन फोटोग्राफी से जुड़ा मेरा अधिकतम काम मेरे घर चैंपलेन वैली के वेरमॉन्ट का है। इस क्षेत्र को `लैंड ऑफ मिल्क एंड हनी` के तौर पर भी जाना जाता है, क्योंकि इन दोनों से जुड़े काफी फॉर्म हाउस हैं। कई बार मैं अपने काम के सिलसिले में दूसरी जगह भी जाता हूं।

मिडिलबरी कॉलेज के रनिंग ट्रैक पर अभ्यास करती एक महिला।
ऑरवेल में बर्फ के बीच एक मैपल का पेड़।
बेयब्रिज के एक मैदान में खूबसूरत झाड़ियों और घास के बीच ट्रैक्टर चलने से बनी धारियां।
ब्रून्सब्रिक के सिल्वियो ओ कान्टे नेशनल फिश एंड वाइल्ड लाइफ रिफ्यूजी(पार्क) घने जंगल के बीच से गुजरती नलहेगन नदी।
रूपर्ट में कॉर्नफील्ड्स के चलते चारों तरफ से छिपा सा लगता एक पुराना खलिहान।
No ad for you

यूटिलिटी की अन्य खबरें

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved