एक्सपर्ट एडवाइस / बाजार में जारी उतार-चढ़ाव के बावजूद एसआईपी निवेश को जारी रखना चाहिए

Dainik Bhaskar

Sep 15, 2019, 12:05 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. कुछ वर्षों में बड़ी संख्या में रिटेल इन्वेस्टर्स ने निवेश करना शुरू किया है। लेकिन उन्हें अपने पोर्टफोलियो में निगेटिव रिटर्न मिला है। अर्थव्यवस्था में सुस्ती, अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर, भू-राजनैतिक तनाव, एनबीएफसी का नकदी का संकट आदि के बीच बाजार भारी उतार-चढ़ाव से गुजर रहे हैं। इस दौरान भारतीय निवेशकों की विश्वास की परीक्षा भी हो रही है।


पिछले कुछ मासिक सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) से निवेश का प्रवाह तेजी से बढ़ा है, लेकिन पिछले कुछ महीनों में इसकी रफ्तार मंद पड़ी है। इसके बावजूद एसआईपी के निवेश में निरंतरता बनी हुई है। इसे रिटेल निवेशकों की एक बड़ी उपलब्धि कहा जा सकता है क्योंकि यह उनकी इन्वेस्टिंग अप्रोच में मैच्योरिटी को प्रदर्शित करता है। उतार-चढ़ाव के बीच निवेशक सोच रहे होंगे क्या उन्हें अपने एसआईपी को जारी रखना चाहिए या फिर इसे बंद कर देना चाहिए? यदि आप बाजार पर भरोसा रखें तो एसआईपी से लॉन्ग टर्म में अच्छा पैसा बना सकते हैं।

बाजार में उतार-चढ़ाव को स्वस्थ वित्तीय बाजारों के लिए एक अभिन्न अंग के रूप में देखा जाता है। इसलिए निवेशकों को उतार-चढ़ाव के बीच निवेश के मौके तलाशते हुए निवेश जारी रखना चाहिए।
बाजार शॉर्ट टर्म में अस्थिर बने रह सकते हैं। इससे निपटने के लिए एसआईपी एक बेहतरीन टूल हो सकता है। इससे आपको कम कीमत पर अधिक यूनिट हासिल करने में मदद मिलती है। बाजार के बढ़त हासिल करने पर आपके पोर्टफोलियो का मूल्य बढ़ जाता है। साथ ही बढ़त के समय ऊंचे भाव पर यूनिट खरीदने की जरूरत भी नहीं होगी। मसनल, यदि आप एसआईपी जरिये हर महीने 10,000 रुपए निवेश कर रहे हैं। पहले महीने एनएवी 20 रुपए है, इसमें आपको 500 यूनिट मिलती हैं। अगले महीने भी बाजार गिरता है और एनएवी 16 रुपए हो जाता है तो आपको 625 यूनिट मिलेंगी।


नियमित बचत से लॉन्ग टर्म में बड़ी रकम बन सकती है
एसआईपी से आपको अपने वित्तीय लक्ष्यों को हासिल करने के लिए बचत करने में भी मदद करता है। इसके जरिये आप लॉन्ग टर्म में एक अच्छी बड़ी रकम जोड़ सकते हैं। मसलन, यदि आप हर महीने 3,000 रुपए निवेश करते हैं तो यह मानते हुए कि सालाना 12% रिटर्न मिलेगा, 30 साल में 1.06 करोड़ रुपए जोड़ सकते हैं।

Share
Next Story

एक्सपर्ट एडवाइस / फिलहाल अच्छी कारोबारी संभावनाओं वाली कंपनियों के शेयरों में निवेश करें

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended News