Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

एक्सपर्ट एडवाइस/ यूलिप में निवेश पर आयकर में मिलती है छूट, आसानी से पूरे हो सकते हैं आर्थिक लक्ष्य

Dainik Bhaskar | Jan 22, 2019, 01:07 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. 40 साल की उम्र में जीवन में कई बदलाव होते हैं। मसलन, आप परिवार बढ़ाना चाह रहे होंगे या करियर में आगे की योजना बना रहे होंगे। आपकी जिम्मेदारियां 20-30 की उम्र वालों की तुलना में अधिक होती है। इसलिए आपको कुछ ऐसे निवेश की जरूरत होती है जो लक्ष्यों और जिम्मेदारियों को संतुलित करने में मदद करे। यूनिट-लिंक्ड बीमा प्लान्स (यूलिप) के माध्यम से किया गया नियमित निवेश आपको यह संतुलन बनाने में मदद कर सकता है। बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस के चीफ एजेंसी ऑफिसर मनीष सांगल यूलिप निवेश से संबंधित कुछ सुझाव दे रहे हैं।Advertisement

अच्छे भविष्य के लिए जरूरी है अच्छा निवेश

  1. खर्च बढ़ाने के साथ निवेश पर भी ध्यान दें

    40 की उम्र में आपका करियर चढ़ाव पर होता है। आपकी कमाई बढ़ रही होती है। आप इस आय का इस्तेमाल अपनी जीवनशैली में सुधार के लिए कर सकते हैं। जैसे पुरानी सेडान की जगह नया एसयूवी ले सकते हैं। लेकिन इसी समय भविष्य के लिए अच्छे निवेश की योजना भी जरूरी है। यूलिप में निवेश से आपको बाजार से जुड़े निवेश के माध्यम से संपत्ति बढ़ाने का मौका मिलेगा। साथ ही, आप जीवन बीमा कवर के साथ अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ट्रैक पर रह सकते हैं। 80सी के तहत यूलिप में निवेश करके टैक्स कर भी बचा सकते हैं।

    Advertisement

  2. कमाई बढ़ने पर निवेश भी बढ़ाएं

    आमदनी बढ़ने का मतलब है कि आप ज्यादा निवेश कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप यूलिप में 5,000 रुपए प्रति माह निवेश कर रहे थे तो अब इसे 10,000 रुपए कर सकते हैं। निवेश की रकम निश्चित रूप से आपकी जरूरतों और मासिक बचत पर निर्भर करेगी। ज्यादा निवेश करने के दो फायदे होंगे- पहला, आपके पास बड़ी रकम जमा होगी और दूसरा, आप अपने आर्थिक लक्ष्यों तक जल्दी पहुंच सकते हैं।

  3. लक्ष्य के हिसाब से निवेश तय करें

    सबके वित्तीय लक्ष्य अलग होते हैं। हर व्यक्ति इन लक्ष्यों को जीवन के विभिन्न चरणों में हासिल करना चाहता है। उदाहरण के लिए, 20 साल की उम्र में लोगों का लोकप्रिय लक्ष्य होता है छुट्टी मनाने के लिए पैसा बचाना। इसी तरह, जब आप 50 तक पहुंचते हैं तब आपके लक्ष्य बदल जाते हैं। बच्चों के लिए कॉलेज फीस भरना 40वें साल में माता-पिता के लिए अहम होता है। यह एक बड़ा काम है क्योंकि शिक्षा का खर्च तेजी से बढ़ रहा है। मान लीजिए आपको बेटे की कॉलेज की पढ़ाई के लिए 10 लाख रुपए जमा करने हैं। आपको 5 साल बाद इसकी जरूरत पड़ेगी। यदि आप यूलिप में प्रति माह 15,000 रुपए निवेश करते हैं तो सालाना 8% रिटर्न के हिसाब से 5 साल बाद आपके पास 11.1 लाख रुपए होंगे।

  4. रिटायरमेंट के लिए कोष बनाएं

    40 की उम्र में आपके सामने कई लक्ष्य होते हैं। इसलिए अधिकांश लोग रिटायरमेंट प्लान स्थगित कर देते हैं। आपको ध्यान देने की जरूरत है कि आपके पास रिटायरमेंट फंड बनाने के लिए सिर्फ 20 साल हैं। आप कंपाउंडिंग का लाभ उठाकर अपने पैसे को बढ़ने के लिए अधिक समय दे सकते हैं। इक्विटी लिंक्ड यूलिप में निवेश से आपको बड़ी रकम बनाने में मदद मिल सकती है।

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended

Advertisement